भारतीय सिनेमा और टीवी इंडस्ट्री में चाइल्ड एक्टर्स का रोल काफी ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है। चाहें कोई टीवी शो हो या फिर कोई फिल्म जहां बाल कलाकारों की जरूरत हो वो मंझे हुए चाइल्ड एक्टर के बिना अधूरी सी लगती है। यही कारण है कि भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में अच्छे चाइल्ड एक्टर्स की डिमांड काफी ज्यादा है। कई फिल्मों और सीरियल में तो चाइल्ड एक्टर्स का मेन रोल होता है। अब सोचिए बालिका वधु सीरियल बिना आनंदी के और बजरंगी भाईजान फिल्म बिना मुन्नी के कैसे लगती? फिल्म तारे जमीन पर को तो हम बिना दर्शील सफारी (ईशान) के सोच भी नहीं सकते। ऐसे में टीवी और फिल्मों के चाइल्ड एक्टर्स की सैलरी की बात जहां आती है वहां हमारे चाइल्ड एक्टर्स की भी सैलरी कम नहीं है। ये चाइल्ड एक्टर्स अपने स्कूल के साथ-साथ अपनी शूटिंग का ध्यान भी रखते हैं। हालांकि, ये लोग अपनी कमाई 18 साल के बाद ही इस्तेमाल कर सकते हैं।  

1. दर्शील कुमार

फिल्म ढिशूम याद है आपको? वही जिसमें जॉन अब्राहम और वरुण धवन थे। इसके अलावा, सलमान खान की फिल्म प्रेम रतन धन पायो भी याद ही होगी। सलमान की फिल्म में छोटे नील नितिन मुकेश का किरदार निभाने वाले दर्शील कुमार को 6 दिन के शूट के लिए 30 हज़ार प्रति दिन दिए गए थे। दर्शील फिल्म ब्रदर्स में भी दिखे थे।  

darsheel kumar child actor

इसे जरूर पढ़ें- नीता अंबानी से लेकर दीपिका पादुकोण तक के ड्राइवर्स, मेड्स और बॉडीगार्ड्स की सैलिरी सुन कर चौंक जाएंगे आप 

2. हर्ष मैयर 

फिल्म I Am Kalam (मैं हूं कलाम) में अपने अभिनय से सभी को चौंका देने वाले हर्ष ने 21 दिन के काम के लिए 1 लाख रुपए लिए थे। हालांकि, अब वो काफी बड़े हो गए हैं। हर्ष ने पूरे 21 दिन मेहनत की थी और हर्ष हाल ही में रानी मुखर्जी की फिल्म हिचकी में नजर आए थे जहां वो स्कूल के बच्चे बने थे।  

harsh mayyer child actor

3. दिया चलवाड़ 

जॉन अब्राहिम की फिल्म रॉकी हैंडसम में दिया ने 31 दिन शूटिंग की थी और मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होंने एक दिन के 25 हज़ार रुपए लिए थे। एक मीडिया रिपोर्ट कहती है कि दिया एक विज्ञापन में आने के 50-60 हज़ार रुपए लेती हैं। अब टैलेंटेड एक्टर की डिमांड तो बहुत ज्यादा होती है। 

diya chalwad child actor

4. हर्षाली मल्होत्रा 

सलमान खान की फिल्म बजरंगी भाईजान जिसके बाद हर्षाली पूरे हिंदुस्तान की चहेती हो गई थीं। वो क्यूट थीं। उनका पूरी फिल्म में सिर्फ एक ही डायलॉग था फिर भी अपनी एक्टिंग से वो काफी आकर्षक लग रही थीं। एक रिपोर्ट के मुताबिक बजरंगी भाईजान की मुन्नी को 2-3 लाख रुपए दिए गए थे। हर्षाली उस समय सिर्फ 7 साल की थीं और अब उन्हें पहचानना भी मुश्किल हो जाएगा।  

harshali malhotra bajrangi salary

5. मिखाइल गांधी 

सचिन तेंदुलकर की बायोपिक 'सचिन द मिलियन ड्रीम्स' में छोटे सचिन की भूमिका में आए मिखाइल सभी को बहुत क्यूट लगे थे। हालांकि, बहुत पता करने पर भी उनकी सैलरी के बारे में नहीं पता चल पाया है, लेकिन हां वो 300 बच्चों में से चुने गए थे। मिखाइल लाइफब्वॉय और किंडरजॉय के विज्ञापन में भी आते हैं।  

mikhail gandhi child actor

6. अफान खान 

टीवी सीरियल पहरेदार पिया की में रतन सिंह का किरदार निभाने वाले चाइल्ड एक्टर अफान खान को प्रति एपिसोड 40 हज़ार रुपए दिए जाते थे। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि उनकी सैलरी कितनी होगी।  

इसे जरूर पढ़ें- कपिल शर्मा शो के 1 मेंबर को मिलती है 1 लाख प्रति मिनट सैलरी, बाकी टीम मेंबर्स की है इतनी कमाई

Recommended Video

7. अजहरुद्दीन इस्माइल, रुबीना अली 

स्लमडॉग मिलियनएयर के चाइल्ड एक्टर्स याद हैं आपको। नन्हे सलीम मलिक और लतिका का किरदार निभाने वाले ये दोनों बच्चे एक ट्रस्ट के जरिए  एक-एक फ्लैट के मालिक बने थे। इसके अलावा, टेलिग्राफ लंदन की रिपोर्ट के अनुसार अजहरुद्दीन इस्माइल को 2500 डॉलर (1.87 लाख रुपए) और रुबीना को 500 डॉलर  (37,483 रुपए) मिले थे। हालांकि, इन दोनों चाइल्ड एक्टर्स के नाम फ्लैट 18 साल की उम्र पूरी होने के बाद ही हुए हैं। 

 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by RUBINA ALI (@alirubina46) onFeb 4, 2019 at 10:34am PST

नोट: ये सभी सैलरी अकाउंट मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर लिए गए हैं।