गोवा अब भारत की सबसे फेवरेट डेस्टिनेशन में से एक है। अगर छुट्टी मनानी हो तो लोग अक्सर गोवा का प्लान बना लेते हैं। लेकिन अगर शादी करनी हो तो? भारत में बढ़ता हुआ डेस्टिनेशन वेडिंग का ट्रेंड काफी ज्यादा चल रहा है और लोग भारत और विदेश की अलग-अलग जगहों पर जाकर शादी करने की प्लानिंग कर रहे हैं। अब ऐसे में राजा-महाराजा की तरह जयपुर, उदयपुर, हैदराबाद, मैसूर आदि के महलों में शादी की जा सकती है, लेकिन उसका बजट काफी बढ़ सकता है। तो फिर क्या किया जाए? गोवा एक ऐसा ऑप्शन है जहां कम मेहमानों वाली खूबसूरत Beach वेडिंग थोड़े ठीक-ठाक बजट में हो सकती है।  

2020 में तो कोरोना ने हमें अपने-अपने घरों में रोक लिया, लेकिन इस साल से ही कम लोगों में शादी करने वाला बहुत अच्छा ट्रेंड शुरू हो गया है। कम गेस्ट्स में डेस्टिनेशन वेडिंग्स बहुत ही अच्छी तरह से की जा सकती हैं। जो बातें ध्यान में रखने वाली हैं वो हैं कि इसके लिए कितना खर्च होगा और क्या जरूरी इंतज़ाम होंगे? चलिए आज बात करते हैं beach डेस्टिनेशन वेडिंग और साथ ही साथ गोवा ट्रिप की।  

इसे जरूर पढ़ें-Gauri Khan Spain Vacation: गौरी खान की स्पेन की ट्रैवल डायरी है बेहद दिलचस्प, देखिए उनकी खूबसूरत तस्वीरें 

1. होटल और खाना- 

देखिए आप दो तरीके अपना सकते हैं, या तो पहला कि ऐसा रिजॉर्ट ही बुक किया जाए जिसके पास प्राइवेट beach हो और वो ही सारा इंतज़ाम कर दे। या फिर दूसरा तरीका ये कि किसी रिजॉर्ट का प्राइवेट beach किराए पर लिया जाए और आरामदायक और सस्ते होटल में मेहमानों की बुकिंग की जाए। 

destination wedding in goa cost

अगर शादी की सभी रस्में करनी हैं तो कम से कम तीन दिन का खर्च तो आएगा ही। इसी के साथ, अगर आप तीनों मील लेते हैं तो प्रति व्यक्ति 12000 से 25000 रुपए तक का खर्च आ सकता है। ऐसे में अगर 50 लोगों को बुलाया है तो ये खर्च 6 से 15 लाख रुपए तक जा सकता है। अगर आपको लगता है कि ये बहुत ज्यादा कीमत है तो ये सोचिए कि आप गोवा में कितने कम गेस्ट ले जा सकते हैं। इसमें उनका खाना-पीना और रहना हो जाएगा और ये तीन दिन की कॉस्ट है। जिस हिसाब का होटल लेंगे उस हिसाब का खर्च आएगा।  

2. वेन्यू- 

रहना और खाना होने के बाद सबसे बड़ी समस्या होगी वेडिंग वेन्यू की। अगर आपको फंक्शन करने हैं तो 30 हज़ार से लेकर 2 लाख प्रति इवेंट तक खर्च आ सकता है। हालांकि, ये खर्च कम भी किया जा सकता है अगर आपके शादी के फंक्शन किसी बड़े बैंक्वेट हॉल में न होकर लॉन या किसी छोटे रूम में हों। अकेले शादी के इवेंट में ज्यादा खर्च आएगा जो beach पर होगी। अगर ऐसा है तो उसके लिए लगभग 2 लाख एक्स्ट्रा खर्च हो सकते हैं। पर इतना खर्च तो किसी हॉल का भी हो सकता है जहां शादी करनी है। तो फिर beach wedding इतनी महंगी भी नहीं पड़ी। साथी हा साथ गोवा ट्रिप तो हो ही सकती है।  

wedding diaries

3. सजावट-

मेरे हिसाब से सजावट का सामान ज्यादा न लिया जाए तो भी चलेगा। एक शादी का मंडपथोड़ा सजा कर और आने वाले गेस्ट के लिए कुर्सियां लगवाकर भी काम हो सकता है। ये शादी की तैयारी आराम से हो सकती है। इसके लिए ज्यादा खर्च करने की जरूरत ही नहीं। अगर रिसेप्शन भी यहीं करना है तो खर्च 5 लाख से लेकर 15 लाख तक जा सकता है। पर ये आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कितना खर्च करते हैं। किस हिसाब का रिसेप्शन देते हैं और किस तरह की सजावट करते हैं। 

wedding in india

4. मौज-मस्ती-

आप कोई डीजे हायर कर सकते हैं या फिर लाइव बैंड। गोवा में इसकी कमी नहीं है और यहां दो दिन के एंटरटेनमेंट के लिए एक लाख से ज्यादा का खर्च नहीं आएगा। हर फंक्शन में गाना बजाना हो सकता है। 

इसे जरूर पढ़ेंइन मंदिरों के दर्शन किए बिना बेंगलुरु का ट्रिप है अधूरा

Recommended Video

5. बारात-

अगर बारात का सोच रहे हैं तो ये 15000 में भी जा सकती है और दो लाख में भी। हां, हाथी वगैराह न सोचिएगा वो ज्यादा महंगा हो जाएगा। बाकी विंटेज कार आदि कुछ घंटों के लिए किराए पर ली जा सकती है। बैंड वगैराह भी वहां सस्ते में ही मिल जाएगा। 

इसके अलावा, मेकअप, केक, पठाखे, मेहंगी आदि के खर्च के लिए 1 या दो लाख रुपए एक्स्ट्रा खर्च किए जा सकते हैं। मोटा-मोटा सबसे ज्यादा खर्च होगा होटल और बात पर खर्च निर्भर करेगा कि आप किस हद तक अपनी शादी आलीशान बनाना चाहते हैं। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

सोर्स: Tour and Travel company Badshah travels, Memorableindianweddings.com