जब हम किसी फेवरिट कपड़े को पहनती हैं तो ऐसे में मन करता है कि वह कपड़ा हमेशा ही ऐसे नया बना रहे और आप उसे बार-बार पहन सकें। लेकिन हर बार ऐसा ही हो, यह जरूरी नहीं है। कई बार ऐसा भी होता है कि ना चाहते हुए भी अनजाने ही कपड़ों पर कई तरह के दाग लग जाते हैं। कभी तेल के निशान तो कभी कॉफी के दाग आपके कपड़ों को गंदा कर देते हैं। इस तरह के जिद्दी दाग कपड़े पर ना सिर्फ अलग से नजर आते हैं, बल्कि इन्हें साफ करना भी बेहद मुश्किल हो जाता है। इस स्थिति में अक्सर महिलाएं दाग ना निकलने पर उस कपड़े को बेकार समझकर क्लीनिंग आदि में यूज करती हैं। हो सकता है कि आप भी अपने फेवरिट आउटफिट के साथ कुछ ऐसा करने का ही मन बना रही हों। लेकिन वास्तव में आपको ऐसा कुछ करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज इस लेख में हम आपको कपड़े पर लगे कई तरह के अलग-अलग दागों को साफ करने का तरीका बता रहे हैं, जिससे जानने के बाद आपके लिए कपड़े पर लगे किसी भी तरह के दाग को साफ करना चुटकी बजाने जितना आसान हो जाएगा। तो चलिए जानते हैं कपड़ों पर लगे दाग की क्लीनिंग के आसान तरीके-

तेल के दाग

 Cloth Stains insside

चाहे आपके कपड़े पर कुकिंग ऑयल का दाग हो या फिर व्हीकल के ऑयल का दाग, उसे हटाने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा माना जाता है। बस आप नल खोलकर ठंडे पानी के नीचे कपड़े पर लगे दाग को बीस से तीस सेकंड के लिए होल्ड करें। अब उस पर लिक्विड डिटर्जेंट की चार-पांच बूंदे डालें। अब अपनी उंगलियों की मदद से इसे सर्कुलर मोशन में रब करें। यह आपके दाग को लूज करने में मदद करेगा। अब इसे 15-20 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। अब इसे धोएं। इसके बाद अगर जरूरत हो तो इस प्रोसेस को फिर से दोहराएं। उसके बाद फिर से कपड़े को साफ करें। आखिरी में, वॉश केयर लेबल पर सुझाई गई विधि के अनुसार अपने कपड़े को धो लें।

इसे जरूर पढ़ें: kitchen Hacks: 10 मिनट में चाकू की धार बढ़ाने के आसान घरेलू नुस्‍खे

स्याही के दाग

 Cloth Stains inside

कपड़े पर लगे स्याही के दाग को साफ करने के लिए आप हेयरस्प्रे का इस्तेमाल कर सकती हैं। बस कपड़े के दाग वाले हिस्से के नीचे टिश्यू पेपर की 2 परतें रखें और दाग को भिगोने के लिए कुछ हेयरस्प्रे का इस्तेमाल करें। 20-30 सेकंड के लिए प्रतीक्षा करें। अब टिश्यू पेपर दाग को अब्जार्ब करेगा। इससे स्याही के दाग को साफ करने में आसानी होगी। आखिरी में आप कपड़े को नार्मली क्लीन करें।  

पसीने का दाग

 Cloth Stains Removal inside

कई बार Bodily fluids जैसे पसीने, मूत्र या फिर लार से कपड़े पर दाग लग जाते हैं। हालांकि इन पर किसी का ध्यान कम ही जाता है, लेकिन इससे कपड़े पुराने व गंदे नजर आने लगते हैं। इस तरह के Bodily fluids दाग को हटाने के लिए आप कपड़े को एक घंटे के लिए गर्म पानी में भिगोकर रखें। साथ ही आप इस गर्म पानी की बाल्टी में दो चम्मच डिटर्जेंट डालकर मिक्स करें। आखिरी में आप एक अच्छे डिटर्जेंट का उपयोग करके कपड़े को क्लीन करें।

इसे जरूर पढ़ें: भारतीय किचन में यह गंदी चीज जरूर होती है- रिपोर्ट

चाय और कॉफी के दाग

 Cloth Stains inside

अपने कपड़ों से कॉफी या चाय के दाग को हटाने के लिए 1 कप पानी में 1 कप सफेद सिरका मिलाकर एक क्लीनिंग स्प्रे बनाएं। इसे अच्छे से मिलाएं। इसे दाग वाले क्षेत्र पर स्प्रे करें और 20 मिनट तक प्रतीक्षा करें। अब ठन्डे पानी का उपयोग करके धो लें। अगर दाग बना रहता है तो एक बार फिर से स्टेप दोहराएं। अंत में इसे हमेशा की तरह धो लें।

Recommended Video

खून के दाग

 Cloth Stains inside

कपड़ों पर लगे खून के दाग साफ करने के लिए आप इन स्टेप्स को अपना सकती हैं। इसके लिए इसे हटाने के लिए सादे पानी से दाग वाले स्थान को धो लें। अब दाग वाले स्थान पर सिरका डालें। इसके ऊपर कुछ बेकिंग सोडा छिड़कें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। आपको दाग मिटते देखेंगे। अब इसे रिंस करें और फिर सादे पानी से कपड़े को धोएं। यदि दाग बना रहता है, तो इस प्रोसेस को एक बार फिर से दोहराएं। हालांकि इस प्रोसेस से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर करें। आखिरी में, इसे पानी और लिक्विड डिटर्जेंट का उपयोग करके आखिरी में रिंस दें। दाग क्षेत्र पर लिक्विड डिटर्जेंट की कुछ बूँदें जोड़ें और क्लीन करें। दाग पूरी तरह से चला जाएगा।

यकीनन यह लेख पढ़ने के बाद आप कपड़ों पर दाग लग जाने से उसे बाहर फेंकने के बारे में नहीं सोचेंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com