आमतौर पर देखा गया है कि हम बाजार से सामान खरीदकर खाने में उसका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इन चीज़ों में शुद्धता है भी या यहीं? कहीं खाने की ये वस्तुएं मिलावटी तो नहीं हैं? न जाने कितने नुकसान होते हैं बाजार की वस्तुओं का सेवन करने में, खासतौर पर दूध और इससे बनी चीज़ों में मिलावट बड़ी ही आसानी से कर दी जाती है।

ऐसी ही चीज़ों में से एक है घी, जिसमें मिलावट भी हो जाती है और हमें उसके टेस्ट में कोई अंतर भी नहीं पता चलता है। लेकिन कुछ ख़ास तरीकों से हम घर पर आसानी से घी बना सकते हैं साथ ही ये घी जब खाने में डाला जाता है तो ये खाने के स्वाद को कई गुना बढ़ा देता है। तो आइए जानें क्या हैं ये टिप्स -

दूध की मलाई से बनाएं घी 

how to make ghee at home

घी बनाने का सबसे आसान तरीका है कि आप घर में गरम किए हुए दूध की मलाई निकालकर एक कंटेनर में इकठ्ठा करके रखें। कम से कम हफ्ते भर की मलाई इकट्ठी करें। हफ्ते भर बाद इस मलाई को एक कढ़ाई में डालकर गैस पर गरम होने के लिए रख दें। अब इसे धीमी गैस पर रखे रहने दें और बीच-बीच में चलाते रहें। थोड़ी देर बाद आप देखेंगी कि मलाई अपना रंग और रूप परिवर्तित कर रही है और कुछ ही देर में इससे घी अलग हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें- Expert Tips: देसी गाय के घी से मिलते हैं ये 25 फायदे, आज से ही इस्‍तेमाल करें

मक्खन से बनाएं घी

इसके लिए आप मलाई को मथकर या फिर मिक्सी में उसका मक्खन निकाल लें अब इस मक्खन को कढ़ाई में गरम करते हुए चलाते रहें थोड़ी ही देर में ये मख्खन घी में बदलने लगता है।

छन्नी ये साफ़ कपड़े से छान लें

how to make ghee at home

आप घी मलाई से निकाल रही हों या मक्खन (माखन मिश्री खाने के फायदे) से, दोनों ही तरीकों में घी निकलने के बाद इसे साफ़ कपड़े या छन्नी की मदद से छान लें। थोड़ी देर तक इसे ऐसे ही रखा रहने दें जिससे पूरा घी छनकर अलग हो जाएगा। कपड़े से छान रही हैं तो इसे लटकाकर छोड़ दें।

Recommended Video

किसी साफ़ डिब्बे में रख लें

घी निकलने के बाद ध्यान रखने वाली बात ये है कि इसे किसी साफ़ बर्तन या डिब्बे में ही रखें इसके लिए आप स्टील (स्टेनलेस स्टील के बर्तन कर सकते हैं बीमार) या फिर कांच का बर्तन इस्तेमाल कर सकती हैं। प्लास्टिक के डिब्बे में घी रखने से ये जल्दी खराब हो सकता है।

घी खाने में लगाए स्वाद का तड़का

how to make ghee at home

होम मेड घी का स्वाद बेशक ही लाजवाब होता है। इस घी को जब हम खाने में जैसे दाल चावल, या फिर खिचड़ी में मिलाते हैं तब खाने का स्वाद और खुशबू अपने आप ही बढ़ जाता है। चावल से बनी बिरयानी में तो जैसे एक नई खुशबू खिल उठती है। 

कुछ ख़ास टिप्स

घी निकालते समय कढ़ाई में एक चुटकी आटा दाल दें इससे घी की मात्रा बढ़ जाती है। घी निकालने से बची सामग्री में चीनी मिलाकर मिठाई या फिर सूजी मिलाकर हलवा बनाएं, ये बहुत ही स्वादिष्ट बनेगा। कभी भी जूठे हाथों या गंदे चम्मच से घी न निकालें। 

इसे भी पढ़ें- हेल्‍दी और शाइनी बालों के लिए शुद्ध घी से बने ये होममेड हेयर पैक लगाएं

मक्खन निकालने से बचे हुए पानी को उबालकर उसमें नींबू डाल दें, इससे स्वादिष्ट पनीर तैयार हो जाएगा। आप भी अगर खाने का स्वाद बढ़ाना चाहती हैं तो ये टिप्स अपनाकर घर पर ही बेहद शुद्ध, स्वादिष्ट और खुशबूदार घी बना सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik