लिविंग रूम किसी भी घर की जान होती है। दरअसल, घर में आने वाले मेहमान यहीं लिविंग रूम में बैठते हैं। हो सकता है कि वह आपके घर के सभी कमरों में ना जाते हों, लेकिन लिविंग रूम में बैठे-बैठे ही वह आपके व्यक्तित्व और घर के बारे में अपने मन में एक छवि बना लेते हैं। इसके अलावा, परिवार के साथ बैठकर क्वालिटी टाइम बिताने के लिए भी यह एक बेहतरीन स्पेस है। ऐसे में यह जरूरी है कि आप अपने लिविंग रूम के डेकोर पर पूरा ध्यान दें। हालांकि कई बार ऐसा होता है कि घर का लिविंग रूम छोटा होता है और इसलिए आप उसे बेहतरीन तरीके से डेकोरेट नहीं कर पातीं। हो सकता है कि लिविंग रूम के छोटे होने के कारण आप भी अक्सर उसे मन के अनुसार डेकोरेट ना कर पाती हों।

लेकिन आपको ऐसे में परेशान होने की जरूरत नहीं है। दरअसल, कई बेहतरीन ट्रिक्स से छोटे लिविंग रूम को डेकोरेट किया जा सकता है और अगर आप इन ट्रिक्स का इस्तेमाल करती हैं तो ना सिर्फ आपका लिविंग रूम ब्यूटीफुल लगता है बल्कि अधिक स्पेशियस भी लगता है। तो चलिए आज हम आपको छोटे लिविंग रूम को डेकोरेट करने के कुछ आईडियाज के बारे में बता रहे हैं-

स्मार्टली चुनें फर्नीचर

how to create spacious living room furniture

जब आप लिविंग रूम को डेकोरेट कर रही हैं तो आपको सबसे पहले इस बात का ख्याल रखना होगा कि आपका लिविंग रूम छोटा है और इसलिए आपको अपना फर्नीचर को स्मार्टली चुनना होगा। मसलन, आप अपने लिविंग रूम में बिग साइज चेयर रखने की जगह छोटी कुर्सी का चयन कर सकती हैं। यह देखने में भी अच्छे लगते हैं और इससे आपका लिविंग रूम भी भरा-भरा और छोटा नजर नहीं आता है।

इसे जरूर पढ़ें- पुराने फर्नीचर को फेंकने की जगह कुछ इस तरह करें दोबारा इस्तेमाल

मिरर का करें इस्तेमाल

how to create spacious living room mirror

छोटे लिविंग रूम को डेकोरेट करते हुए मिरर का इस्तेमाल करना एक अच्छा आईडिया हो सकता है। दरअसल, यह आपके लिविंग रूम को क्लासी और एलीगेंट दिखाते हैं। इसके अलावा, इनकी मदद से लिविंग रूम में डेप्थ और स्पेस होने का इल्यूजन क्रिएट होता है। जिसके कारण मिरर का इस्तेमाल करने से आपका छोटा लिविंग रूम भी बड़ा नजर आने लगता है। लिविंग रूम को खूबसूरती से सजाने और उसे स्पेशियस दिखाने के लिए आप बिग साइज मिरर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

परदों से करें किनारा

how to create spacious living room curtains

अक्सर हम सभी अपने लिविंग रूम में परदे का इस्तेमाल करती हैं। हमें लगता है कि इससे लिविंग रूम खूबसूरत नजर आएगा, हालांकि छोटे लिविंग रूम में इनका इस्तेमाल करना सही नहीं माना जाता। इनके साथ समस्या यह है कि यह स्पेस को घेरते हैं और लाइटिंग (घर की सजवाट बचाएगी बिजली का बिल) को घर में आने से ब्लॉक करते हैं, जिसके कारण लिविंग रूम और भी ज्यादा छोटा नजर आता है।

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- लिविंग रूम से लेकर किचन तक, घर में ऐसी लाइटिंग से परिवार रहेगा खुशहाल

इसलिए लिविंग रूम में नेचुरल लाइटिंग के लिए आप परदों को अपने छोटे लिविंग रूम से दूर ही रखें। हालांकि अगर आप एक प्राइवेसी चाहती हैं तो ऐसे में आप लिविंग रूम में cloth blinds का इस्तेमाल कर सकती हैं।

व्हाइट कलर का इस्तेमाल

how to create spacious living room white colour

यह भी एक तरीका है छोटे लिविंग रूम को बड़ा और खूबसूरत दिखाने का। इसके लिए आप अपने लिविंग रूम में व्हाइट कलर को जगह दें। यह आपकी आंखों को एक सूदिंग इफेक्ट देता है। इसके अलावा, व्हाइट कलर के कारण आपका रूम अधिक रोशनी भरा और बड़ा नजर आता है। आप चाहें तो वॉल कलर के साथ-साथ लिविंग रूम के फर्नीचर में भी व्हाइट या बेहद लाइट कलर स्कीम को चुन सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।