जब भी दीवार को सजाने की बात होती है तो सबसे पहले हम वॉल पर पेंटिंग लगाती हैं या फिर फैमिली फोटोज का एक कोलार्ज या बिग साइज फैमिली फोटो लगाने का ही विचार मन में आता है। यकीनन इन आईडियाज से आपके घर की दीवारें खूबसूरत लगती हैं और लिविंग रूम की वॉल पर भी आप इस आईडिया को यूज कर सकती हैं। लेकिन दीवार पर पेंटिंग या फोटोज लगाने का चलन काफी पुराना है और यह एक केजुअल लुक देता है। ऐसे में अब आपको लीक से हटकर कुछ सोचना चाहिए। ऐसे कई आईडियाज है, जो आपके लिविंग रूम वॉल को यूनिक लुक देने में मदद करेंगे। मसलन, लिविंग रूम वॉल में आप पेंटिंग की जगह प्लांट्स को यूज करें। इसी तरह फोटोज की जगह होममेड हैंगिंग का यूज किया जा सकता है। यह आपके पूरे घर को अट्रैक्टिव लुक देता है। तो चलिए आज हम आपको इस लेख में लिविंग रूम वॉल को सजाने के कुछ ऐसे ही डिफरेंट आईडियाज के बारे में बता रहे हैं, जिनके लिए आपको पेंटिंग या फोटोज की मदद नहीं लेनी पड़ेगी-

प्लांटिंग का लें सहारा

decorate living room wall without painting inside

प्लांट्स किसी भी घर के लुक को स्पाइसअप करने में मदद करते हैं। कुछ समय पहले तक केवल बालकनी या घर के ओपन स्पेस में ही प्लांट्स लगाए जाते थे, लेकिन इन दिनों वॉल पर प्लांटिंग को भी काफी पसंद किया जा रहा है। आप भी अपने लिविंग रूम की एक दीवार पर छोटे प्लांटर लगाकर उसमें हर्ब्स या डेकोरेटिव छोटे प्लांट्स लगा सकती हैं। यह देखने में बेहद ही ब्यूटीफुल लगता है।

इसे भी पढ़ें: कम बजट में घर सजाना चाहती हैं तो ये 4 आइडियाज हैं सिर्फ आपके लिए

ब्राइट लाइट

decorate living room wall without painting inside

अगर आप एक यूनिक तरीके से अपने घर की दीवार को सजाना चाहती हैं तो उसके लिए लाइटिंग का यूज किया जा सकता है। आपने कसीनो या मॉल में वॉल को इस तरह से डेकोरेटेड देखा होगा। अब आप इस आईडिया को अपने घर के लिविंग रूम वॉल पर भी अप्लाई कर सकती हैं। इस तरह नाइट में भी आपके लिविंग रूम का अपना एक अलग ही स्टाइल होगा। (इस तरह सजाएं अपना लिविंग रूम)

होममेड हैंगिंग आइटम्स

decorate living room wall without painting in

अगर घर को अपने हाथों से सजाया जाए तो इससे उसे एक पर्सनल टच मिलता है। साथ ही आपको भी तब काफी अच्छा लगता है। तो क्यों ना आप भी अपने लिविंग रूम वॉल को सजाने के लिए अपनी क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करें। आप अपने हाथ से बुनी हुई कुछ हैंगिंग आइटम्स को वहां पर लटका सकती हैं या फिर वॉल हैंगिंग बना सकती हैं। (बेडरूम की दीवारों को सजाएं रोमांटिक अंदाज में)

Recommended Video

बनाएं वॉल गैलरी

decorate living room wall without painting inside

वैसे तो वॉल पर गैलरी क्रिएट करने के लिए डिफरेंट स्टेटमेंट आर्ट पीस या फिर तस्वीरों का सहारा लिया जाता है। लेकिन आप इसके अलावा भी गैलरी वॉल बना सकती हैं। बस आप डिफरेंट कलरफुल प्लेट्स को अपने लिविंग रूम में सोफे के पीछे की दीवार पर सजाएं। इस तरह से वॉल सजाने से वह एकदम क्लासी लगती है।

इसे भी पढ़ें: इस साल ये 7 इंटीरियर्स डिजाइन आपके घर को देंगे एक क्लासिक लुक


मिरर का लें सहारा

सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन मिरर भी आपके घर को सजाने में अहम् रोल अदा करती हैं। यूं तो महिलाएं अपने बेडरूम में मिरर को जगह देती ही हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो लिविंग रूम के वॉल पर भी बिग साइज मिरर लगा सकती हैं। यह नेचुरल लाइट को रिफलेक्ट करेगा, जिससे आपका लिविंग रूम और भी अधिक ब्राइट और बड़ा नजर आएगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)