• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 06 Aug 2020, 12:59 IST

नई बोतल को इस्तेमाल करने से पहले कुछ इस तरह करें साफ

एक नई खरीदी हुई बोतल से अजीब सी स्मेल आ सकती है। साथ ही अगर इसे सही तरह से धोया नहीं जाता तो इससे इंफेक्शन भी हो सकता है। इसलिए हमेशा नई बोतल को इस्ते...
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 06 Aug 2020, 12:59 IST
Next
Article
clean water bottle before first time use

गर्मी के मौसम में शरीर की पानी की जरूरत बढ़ जाती है। इतना ही नहीं, गर्मी में बार-बार प्यास भी लगती है, इसलिए हम सभी अपने फ्रिज में पानी की बोतलें रखते हैं। इतना ही नहीं, कहीं बाहर आते-जाते हुए भी हम सभी अपने साथ पानी की बोतल कैरी करती हैं। जिसके कारण गर्मी में बोतल की डिमांड भी बढ़ जाती है। ऐसे में हम सभी समर्स में नई बोतलें खरीदते हैं। अमूमन देखने में आता है कि नई बोतल खरीदने के बाद हम उसे सिर्फ पानी से धोकर यूज करने लग जाते हैं। लेकिन वास्तव में यह तरीका गलत है।

इस तरह नई बोतलों को यूज करने से बोतल पूरी तरह क्लीन नहीं होती। जिसके कारण उसमें से अजीब सी स्मेल आती है और कई बार बीमारियां होने का खतरा भी रहता है। ऐसे में यह जरूरी है कि आप नई बोतल को इस्तेमाल करने से पहले उसे अच्छी तरह क्लीन व डिसइंफेक्ट करें। हालांकि ऐसा करना मुश्किल नहीं है। तो चलिए आज हम आपको कुछ बेहद आसान तरीके बता रहे हैं, जिसे अपनाकर आप इन नई खरीदी हुई बोतलों को बेहद आसानी से साफ कर सकती हैं-

इसे भी पढ़ें: पुरानी प्लास्टिक बोतल को न समझें बेकार, सजाएं अपना आशियाना

विनेगर का करें इस्तेमाल

clean new water bottle before first use inside

नई बोतल को डिसइंफेक्ट करने के लिए विनेगर का इस्तेमाल करना एक अच्छा आईडिया है। इसके लिए आप पहले पानी की बोतल को गर्म पानी की मदद से रिंन्स करें। इसके बाद आप बोतल में साफ पानी भरें। साथ ही इसमें  2 बड़े चम्मच सिरका डालें और अच्छी तरह से हिलाएं। अब आप इस मिश्रण को करीबन दस मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। अब आप बोतल को खाली करें और फिर पानी की मदद से अच्छी तरह साफ करें। अब बोतल को क्लीन करने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें। गुनगुने पानी का इस्तेमाल करने से बोतल से विनेगर की गंध दूर होती है। आखिरी में आप बोतल को करीबन 20 मिनट के लिए हवा में सूखने दें। जब यह अच्छी तरह सूख जाए, तब आप इसमें पीने का पानी भरकर आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: बांस की बोतल में पानी पीने से दिल रहेगा सेहतमंद, जानिए एक्सपर्ट की राय

बेकिंग सोडा

clean new water bottle before use inside

बेकिंग सोडा भी आपकी नई बोतल को क्लीन करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप पहले एक कप पानी में 2 टेबलस्पून बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब एक स्पंज लें और फिर स्पंज की मदद से पेस्ट को बोतल के अंदर लगाएं। अगर बोतल का मुंह कम चौड़ा है और आपको स्पंज की मदद से मिश्रण को बोतल में लगाने में परेशानी हो रही है तो आप मार्केट में अलग से मिलने वाले बोतल ब्रश का भी यूज कर सकती हैं। इसके बाद पेस्ट को लगभग 15-20 मिनट तक बोतल के अंदर ऐसे ही रहने दें।

यह पेस्ट बोतल की गंध को अब्जार्ब करने के साथ-साथ उसे डीप क्लीन करने में मदद करेगा। करीबन 15-20 मिनट बाद आप गुनगुने पानी की मदद से बोतल को वॉश करें। (कांच और प्लास्टिक की पानी की बोतलों को कैसे करें साफ) आप इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं, जब तक बेकिंग सोडा बोतल से पूरी तरह क्लीन ना हो जाए। अब आप बोतल को कुछ देर के लिए या तो धूप में सुखाएं या फिर आप इसे पंखे के नीचे रखकर भी कुछ देर के लिए सुखा सकती हैं।

अब आप जब भी नई बोतलें खरीदें तो पहले इन दो तरीकों को अपनाकर उसे अच्छी तरह क्लीन व डिसइंफेक्ट करें। उसके बाद ही इस्तेमाल करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।