Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    कांच और प्लास्टिक की पानी की बोतलों को कैसे करें साफ

    आप आसानी से कांच और प्लास्टिक के बोतलों को साफ कर सकती हैं। हम आपको बताएंगे किस तरह से इनको साफ करें कि बोतलें पूरी तरह से क्लीन हो जाएं।
    author-profile
    Published -25 Feb 2019, 17:21 ISTUpdated -25 Feb 2019, 17:32 IST
    Next
    Article
    bottle cleaning main

    कांच और प्लास्टिक की पानी की बोतलों का इस्तेमाल लगभग हर घर में होता। पानी की बोतल बच्चे स्कूल लेकर जाते हैं और हम सभी ऑफिस में भी पानी की बोतलों का इस्तेमाल करते हैं। बोतलों की साफ-सफाई बेहद जरूरी है। कांच और लास्टिक के बोतल बहुत जल्दी गंदे हो जाते हैं। कांच और प्लास्टिक की बोतलें गंदी होने पर इनसे अजीब सी बदबूं आती है। कई बार इन्हें साफ करना मुश्किल हो जाता है।

    bottle cleaning inside

    इसे जरूर पढ़ें: Pregnant हैं तो plastic bottles में पानी पीना आज से ही छोड़ दें

    घर पर इन टिप्स को अपनाकर आप आसानी से कांच और प्लास्टिक के बोतलों को साफ कर सकती हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी। इन टिप्स के जरिए बोतलों को अच्छे से साफ किया जा सकता है। हम आपको बताएंगे किस तरह से इनको साफ करें कि बोतलें पूरी तरह से क्लीन हो जाएं।

    • बोतल को साफ करने के लिए इसमें सफेद वेनेगर डालें। अब बोतल को बंद करके अच्छी तरह से हिलाएं। फिर बोतल को ब्रश से अच्छे साफ करें। इसके बाद गर्म पानी से धो लें। बोतल बिल्कुल साफ हो जाएंगे।

    इसे जरूर पढ़ें: इस रेस्टोरेंट ने शुरू किए प्लास्टिक की जगह रिसाइकलेबल स्ट्रॉ का इस्तेमाल

    • गंदे प्लास्टिक के बोतलों को साफ करने के लिए दो टेबल स्पून सिरके में एक टेबल स्पून बैकिंग सोडा डालकर मिलाएं। अब इसे अच्छी तरह शेक करें और फिर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। अब बोतल को बाहर से साफ करने के लिए इस घोल को ब्रश पर लगाकर बोतल के बाहरी हिस्से पर रगड़ें और इसके ढक्कन को भी इसी तरह साफ करें। फिर बोतल को साफ पानी से अच्छे से धो लें। हमेशा विनेगर जैसे किसी स्ट्रांग क्लीनिंग एजेंट से ही बोतल साफ करें।
    • दूसरे तरीके से बोतल को साफ करने के लिए बोतल में आधा पानी भर लें। अब इसमें आइस क्यूब डालें। फिर इस पानी में नींबू के टुकड़ें और नमक डाल दें। अब इसे अच्छी तरह शेक करें। इससे बोतल पूरी तरह से साफ हो जाएंगी। इसके बैक्टीरिया भी मर जाएंगे और बदबूं भी चली जाएगी। बोतलों को वीक में एक बार जरूर साफ करें।
    • कांच की बोतलों को साफ करने के लिए उसमें हल्का गर्म पानी डालें और थोड़ा सा डिश सोप भी डालें। इसके बाद बोतल को अच्छी तरह से शेक करके साफ करें। इसके बाद इसे गर्म पानी से धोएं और सूखा लें। कांच के बोतलों को हाथ से ही धोएं, इन्हें ब्रश से साफ ना करें।

    bottle cleaning inside

    इसे जरूर पढ़ें: अगर आप चाहकर भी ज्यादा पानी नहीं पी पाती हैं तो ये ट्रिक्स आजमाएं

    • प्लास्टिक की बोतलों को रोज आप सोप और पानी से भी साफ कर सकती हैं। इससे इनकी बदबू दूर जाएगी। अगर फिर भी इनमें से महक आती है तो एक टेबल स्पून बेकिंग सोडा और एक टेबल स्पून ब्लीच डालकर इसे साफ करें। इसके लिए इन दोनों के मिश्रण को पानी के साथ मिलकर बोतलों में डालकर एक रात के लिए छोड़ दें। अगले दिन सुबह इसे अच्छे से साफ पानी से धो लें और सूखने के लिए छोड़ दें। प्लास्टिक की बोतलें चमकने लगेंगी।
    • कांच और प्लास्टिक की बोतलों को उबलते हुए गर्म पानी में डालकर साफ कर सकती हैं। इससे इसके बैक्टीरिया भी मर जाएंगे और बदबूं भी चली जाएगी।
    • वैसे कांच की बोतल का इस्तेमाल ज्यादा फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसमें पानी ताजा और प्योर रहता है। इसमें किसी भी तरह का कैमिकल बदलाव नहीं होता है। साथ ही, कांच की बोतल को साफ करना आसान होता है।

    Photo courtesy- (AsiaOne, 5Gyres, New Kids Center & Bio-home)

    Recommended Video


    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।