• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बैचलर हैं तो इस दिवाली अपने घर को ऐसे सजाएं

अगर आप बैचलर हैं और आपको समझ नहीं आ रहा कि इस दिवाली घर को कैसे सजाएं, तो इन टिप्स के सहारे आप भी घर को अच्छे से सजा सकते हैं।
author-profile
Published -30 Oct 2020, 12:22 ISTUpdated -30 Oct 2020, 12:46 IST
Next
Article
easy tips to bachelors for diwali decor ideas

दिवाली का त्योहार आने वाला है। ऐसे में घर की साफ-सफाई और डेकोरेशन की भी शुरुआत हो जाती है, लेकिन एक बैचलर के लिए ये सब करना मुश्किल भरा काम लगता है। अक्सर बैचलर का रूम और घर साफ-सफाई के मामले में कमज़ोर ही निकलता है। पढ़ाई या नौकरी की वजह से वक्त नहीं मिल पाने की वजह से अक्सर घर को अच्छे से नहीं सजा पाते हैं। त्योहारों के मौसम में भी बैचलर का यहीं हाल रहता है। खैर, अगर आप भी बैचलर हैं और इस दिवाली अपने रूम और घर को सजाना चाहते हैं, तो आज इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद में आप अपने रूम को बेहतरीन और आकर्षक रूप में सजा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं-

सबसे पहले समान को अरेंज करें 

bachelors for diwali decor ideas inside

बैचलर लाइफ! मतलब रूम का कोई भी समान लगभग एक जगह पर नहीं होना। अगर आपके भी रूम में कुछ ऐसा ही नज़ारा है तो सबसे पहले सभी सामानों को अच्छे से अरेंज कर लीजिए। जो समान जहां रहना चहिए उसे वहां रख दीजिये।  समान को रखने के बाद थोड़ा बहुत रूम की सफाई भी कर लीजिए, ताकि रूम व्यवस्थित और सुंदर दिखे। 

इसे भी पढ़ें: DIY: दिवाली पर बेडशीट से घर सजाने के 3 बेहतरीन आइडिया

लाइट का रखें ध्यान 

tips to bachelors for diwali decor ideas inside

घर को दिवाली के रंग में तब्दील करने के लिए सफाई के बाद सबसे ज़रूरी है लाइट का होना। आजकल बाज़ार में कई तरह के रंग-बिरंगे लाइट आसानी से मिल जाते हैं। आप इनको रूम में या फिर दरवाजे पर भी लगा सकते हैं। आप चाहें तो रंग-बिरंगे मोमबत्ती और दीपक से भी रूम को सजा सकते हैं। वैसे बिना लाइट और दिए के बिना दिवाली त्योहार फीका ही लगेगा। 

म्यूज़िक सिस्टम

bachelors for diwali decor ideas music system inside

बैचलर! मतलब, थोड़ा बहुत म्यूजिक का भी होना। वैसे त्योहारों में  म्यूज़िक सिस्टम बहुत काम आता है। अगर रूम पर इस दिवाली दोस्तों का जमावड़ा लगने वाला है तो म्यूजिक का होना बहुत ज़रूरी है। अगर आप अकेले ही दिवाली माना रहे हैं तो आपके बोरियत समय को अच्छे मूड में तब्दील करने के लिए म्यूजिक का होना बेहद ज़रूरी है।

Recommended Video

सजावट के लिए वस्तुएं 

bachelors for diwali decor ideas light inside

रूम को सजाने के लिए लाइट के अलावा भी आप बहुत कुछ मार्केट से खरीद सकते है। आजकल बाज़ार में दिवाली में होम डेकोर के लिए ऐसे बहुत से आइटम मिलते हैं जिससे आप रूम को सजा सकते हैं। वॉल हैंगिंग लाइट, टेबल लाइट और खूबसूरत पेंटिंग जैसे कई विकल्प है रूम को सजाने के लिए। 

इसे भी पढ़ें: दीवाली पर इन चीजों से सजाएं अपने घर को, खूबसूरत ही नहीं दिखेगा सबसे अलग

रंगोली बनाएं 

bachelors for diwali decor ideas rangoli inside

बैचलर के लिए दिवाली में रंगोली बनाना थोड़ा बहुत मुश्किल लगता है लेकिन, इसका भी एक रास्ता है। आजकल बाज़ार में रंगोली बनाने के लिए पेपर के कई कार्ड बोर्ड आते हैं, बस आपको कार्ड बोर्ड जमीन पर रखना है और कार्ड बोर्ड के खाचें में रंग डालना है, आपका रंगोली बन के तैयार है।   

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@media.designcafe.com,1.bp.blogspot.com,i.ytimg.com)

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।