हर महिला की चाहत होती है कि घर को वो इस तरह से सजाएं की सब कोंई तारीफ ही करें। खास कर जब घर छोटा हो और ऊपर से दिवाली हो तो उसे और भी सही तरीके से सजाने की ज़रूरत होती है। ये काम इनता स्मार्ट तरीके से करना होता है कि घर भरा-भरा भी ना लगे और जब  दिवाली में कोई मेहमान आए तो बस एक-दो तारीफ करे दें। अगर आपका भी घर छोटा और उसे स्मार्ट तरीके से सजाने में आपको दिक्कत हो रही है तो आज हम आपको कुछ बेहतरीन टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसके माध्यम से आप छोटे से घर को भी ब्यूटीफुल तरीके से सजा सकती हैं।  तो चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में-

कालीन का इस्तेमाल ना करें 

decorate your small house on diwali inside

अगर आपका घर छोटा है तो आप कम से कम दिवाली के दिन कालीन का इस्तेमला ना करें। फर्श पर कालीन लगाने से घर एकदम भरा-भरा दिखता है। घर में थोड़ा बहुत रोशनी भी आने के लिए पर्दे को हटा सकती हैं या फिर बड़े पर्दे की जगह छोटे-छोटे पर्दे लगा सकती हैं। अगर आपका फर्श डार्क है तो आप लाइट की अच्छी व्यवस्था कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: मैप भी सजा सकता है आपका घर, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

अनावश्यक फर्नीचर का इस्तेमाल ना करें 

decorate your small house on diwali inside

जिस फर्नीचर का इस्तेमाल नहीं है उसे कुछ दिनों के लिए बाहर ही रख दीजिये। जितना आप कम फर्नीचर का इस्तेमाल करेंगी घर में उतना ही स्पेस बना रहेगा। अगर संभव है तो अपने घरों की दीवार हल्के रंगों से भी पेंट करा सकती हैं। घर में अधिक प्लांट है तो उसे भी कुछ दिनों के लिए बालकोनी में रख दीजिये। (होम डेकोर मिसटेक्स)

Recommended Video

लिविंग रूम     

decorate your small house on diwali inside

लिविंग रूम में भी अनावश्यक चीजों को नहीं रखें। बस बैठने के लिए तीन से चार चेयर और एक टेबल काफी है। अगर आप टेबल या चेयर नहीं रखना चाहती हैं, तो आप सोफे सेट भी रख सकती हैं। लिविंग रूम में जितना कम समान रखेंगी उतना ही आपको स्पेस मिल जायेगा। बड़े-बड़े चेयर की जगह आप छोटे-छोटे टेबल भी बैठे के लिए रख सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: इन आसान डेकोर आईडियाज की मदद से अपने रूम को बनाएं कलरफुल

वॉल रैक का इस्तेमाल

decorate your small house on diwali inside

दिवाली के समय में वॉल रैक बड़ी कम की चीज है। इसे आप एक तरह से स्पेस सेविंग आइटम भी बोल सकते हैं, क्यूंकि वॉल रैक में आप प्लांट, किताबें और होम डेकोर के कुछ सामनों को भी सजा सकती हैं। इसी तरह आप बेड रूम में भी ज़रूरत के हिसाब से ही चीजों को रखें।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@media.architecturaldigest.in,miradorlife.com)