दीवाली का त्योहार आने वाला है, ऐसे में घर की साफ-सफाई पहले से ही शुरू कर दी जाती है। अगर इस बार आप अपने घर को एक नया लुक देना चाहती हैं, तो हम यहां बता रहे हैं कुछ ऐसी टिप्स जिससे आप अपने घर को खूबसूरत बना सकती हैं। हर बार हम अपने घर को लाइट्स या फिर दियों से सजाते हैं, लेकिन इस बार आप कुछ नया ट्राई कर सकती हैं। हालांकि मार्केट में इन दिनों तरह-तरह की चीजे उपलब्ध हैं, लेकिन कोरोना काल में बाहर जाने से बचे। इसके बजाय आप पिछले साल की बची हुई चीजों का इस्तेमाल कर घर को सजा सकती हैं। 

टी लाइट्स

tea lights

लोग अपने घरों में टी लाइट्स का इस्तेमाल आम दिनों में भी करना पसंद करते हैं। इसकी हल्की लाइट से घर काफी खूबसूरत नजर आता है। कांच के कंटेनर में टी लाइट्स को रख लें और उसे ड्राइंग रूम और डाइनिंग रूम में ऐसी जगह लटका दें, जहां इसकी रौशनी हर जगह पहुंच सकें। लेकिन इसे लटकाते वक्त ध्यान रखें कि यह किसी से टकराये नहीं। 

फूलों से बनाएं रंगोली

अगर आपके पास कलर नहीं है तो फूलों की पंखुड़ियों से भी रंगोली बना सकती हैं। खास बात है कि कलर की तरह इसमें भी आपको कई वेराइटी मिल जाएगी। इस तरह आप अपनी रंगोली को भी ईको फ्रेंडली बना सकती हैं। लेकिन अगर आपके पास पिछले साल का कलर बचा हुआ है तो उसे भी इस रंगोली बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।

घर में लगाएं फूलों की लड़ियां

fools

रंगोली के अलावा आप घर को सजाने के लिए ताजे फूलों का इस्तेमाल कर सकती हैं। इस तरह फूलों की सुंगधित खुशबू चारों तरफ फैल जाएगी। अगर आपके पास अधिक फूल नहीं तो पूरे घर की बजाय सिर्फ घर के दरवाजों और खिड़कियों पर ही फूलों को इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं बाकी जगहों पर आप आर्टिफिशियल फूलों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह देखने में काफी खूबसूरत नजर आएगा। 

पेपर लालटेन

मार्केट में टी लाइट्स के अलावा पेपर लालटेन भी आसानी से उपलब्ध होती हैं। खास बात है कि यह दिखने में काफी खूबसूरत लगती है, और घर के कोने से हर जगह अपनी रौशनी बिखेरती है। हालाँकि इसे आप ऑप्शनल के तौर पर रख सकती हैं। दीवाली के मौके पर पेपर लालटेन से अपने घर को डेकोरेट करना पसंद करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट ऑर्डर: इस दीवाली 2 घंटों के लिए छुड़ाए जा सकते हैं केवल यह खास पटाखे

कैंडल को दें खास जगह

candles

इलेक्ट्रोनिक्स लाइट्स का इस्तेमाल तो हम अक्सर करते हैं लेकिन घर के अंदर जितना हो सकें नैचुरल चीजों का प्रयोग करें। ऐसे में घर के अंदर कैंडल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इन दिनों मार्केट में कई तरह की कैंडल उपलब्ध है, इसके अलावा अगर आपके पास पहले से कुछ पुरानी कैंडिल्स हैं तो उसका भी इस्तेमाल कर सकती हैं। घर के चारों तरफ़ खूबसूरत कैंडल लगाने से आपका प्यारा घर काफी खूबसूरत नजर आएगा।

इसे जरूर पढ़ें: Diwali Celebration 2019: दिवाली में इन 7 तरीकों से करें घर की सजावट

हैंडमेड तोरण से सजाएं घर

इस बार ज्यादातर लोग अपने घर को सजाने के लिए हैंडमेड चीजों का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप चाहे तो हाथों से तोरण बना सकती हैं। यह देखने में बेहद ट्रैडिशनल है और इससे घर को एक नया लुक मिल जाता है। इन दिनों यूट्यूब पर ऐसे कई वीडियो हैं, जिसकी मदद से आप घर बैठे तोरण बना सकती हैं और अपने घर को सजा सकती हैं। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।