Diwali 2020: दिवाली के लिए 10 मिनट में बनने वाली रंगोली के 10 डिजाइन

दिवाली के त्‍यौहार पर घर को रंगोली से सजाना है तो ये 10 आसान डिजाइन जरूर देखें। 
freepik rangoli designs for diwali

दिवाली का त्‍यौहार आने के साथ ही घर की साफ-सफाई और सजावट शुरू हो जाती है। जब बात घर की सजावट की आती है तो रंगोली का ख्‍याल सबसे पहले जहन में उभर आता है। मगर रंगोली बनाना एक आर्ट है और इस कला में सभी पारंगत नहीं होते हैं। ऐसे में अगर आप भी रंगोली बनाने के आसान डिजाइन तलाश रही हैं तो आपको ये 10 डिजाइन जरूर देखनी चाहिए।

1चौक रंगोली

chaowk rangoli

भारत में 'चौक रंगोली' को रंगोली बनाने का सबसे प्राचीन तरीका माना गया है। इस तरह की रंगोली बनाना बेहद आसान होता है। इस रंगोली को गेहूं के पिसे आटे से बनाया जाता है।

2डॉट वाली रंगोली

dot rangoli

अगर आप रंगोली बनाने में एक्‍सपर्ट नहीं हैं तो आप डॉट वाली रंगोली बना कर अपनी रंगोली बनाने की इच्‍छा को पूरा कर सकते हैं। इस रंगोली में आपको पहले डॉट्स बनाने होते हैं और फिर लाइन बना कर उन्‍हें जोड़ सकते हैं। इस तरह से आप अलग-अलग आकार की रंगोली बना सकते हैं। इस रंगोली को बनाना भी बेहद आसान है। 

3फ्री हैंड रंगोली

free hand rangoli

अगर आपकी आर्ट अच्‍छी है तो आप जिस तरह से कैनवास पर रंगों के माध्‍यम से कोई चित्र उकेरती हैं, ठीक उसी तरह से जमीन पर आप अपनी मनपसंद रंगोली डिजाइन बना सकती हैं। इस तरह की रंगोली में बालू को रंग कर इस्‍तेमाल किया जाता है। 

4फूलों की रंगोली

flower rangoli

फूलों की रंगोली बनाना बेहद आसान है। इसके लिए आप गेहूं के आटे से पहले जमीन पर एक खांका खीच लें। फिर अलग-अलग फूलों की पंखुडि़यों से आप इस खांके को भर लें। आपकी खूबसूरत रंगोली बन कर तैयार हो जाएगी। 

5अल्‍पना

alpana rangoli

दिवाली के दिन लक्षमी पूजन के दौरान जो रंगोली बनाई जाती हैं उसे अल्‍पना कहते हैं। इस रंगोली को चावल के आटे और पानी के पेस्‍ट से बनाया जाता है। ऐसी मान्‍यता है कि इस रंगोली को बनाते वक्‍त केवल तीन उंगलियों का ही प्रयोग करना चाहिए। ऐसा करने से शुभ फल प्राप्‍त होते हैं।

6लकड़ी की रंगोली

wooden rangoli

वैसे तो आप लकड़ी के बुरादे को रंग कर भी रंगोली तैयार कर सकती हैं। मगर यदि आपके पास ज्‍यादा वक्‍त नहीं है तो आप बाजार से लकड़ी से बनी डिजाइनर रंगोली से भी अपना घर सजा सकती हैं। आपको बजार में लकड़ी की रंगोली के कई डिजाइन मिल जाएंगे आप अपनी पसंद से इन्‍हें चुन सकती हैं। 

7पानी वाली रंगोली

water rangoli

जरूरी नहीं है कि आप रंगोली जमीन पर ही बनाएं आप पानी में भी रंग-बिरंगे फूलों, पत्तियों और दियों की मदद से रंगोली बना सकती हैं। इसके लिए आपको एक बड़े और गहरे मिट्टी के बर्तन की जरूरत होगी। 

8ग्‍लास रंगोली

glass rangoli

वैसे तो आपको बाजार में रेडीमेड ग्‍लास रंगोली मिल जाएगी। मगर आप इसे घर पर किसी ग्‍लास के टुकड़े पर बना सकती हैं। इसके लिए वॉटर कलर्स का इस्‍तेमाल कर सकती हैं और साथ ही डिजाइनर बीड्स, कुंदन और गोटे का यूज भी कर सकती हैं। 

9संस्‍कार रंगोली

sanskar rangoli

रंगोली का यह पैटर्न भी काफी पुराना है और इससे भी धार्मिक महत्‍व जुड़ा हुआ है। इस रंगोली में कई गोले बनाए जाते हैं और हर गोले को जीवन के अलग-अलग संस्‍कारों से जोड़ा जाता है। यह रंगोली दिवाली के अवसर पर बनाना बेहद शुभ होता है। 

10कैंडल रंगोली

candle rangoli

अगर आपको कुछ इनोवेटिव करना है तो आप इस बार दिवाली के अवसर पर कैंडल रंगोली बनाएं। यह बेहद आसान है और मात्र 10 मिनट में ही बन कर तैयार हो जाती है। इसके लिए आपको कुछ डिजाइनर कैंडल्‍स और फूलों की जरूरत पड़ेगी। इनकी मदद से आप अपनी मनचाही रंगोली तैयार कर सकती हैं। 

Loading...
Loading...