• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Diwali 2020: परंपरा के अनुसार दिवाली के 5 दिनों में ये 5 चीज़ें जरूर खानी चाहिए, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

दिवाली का त्योहार धनतेरस से शुरू हो जाता है। हर दिन कुछ खास खाना खाने की परंपरा भी है। पांच दिनों तक सेलिब्रेट होने वाले दिवाली के त्योहार पर हर दिन क...
author-profile
  • Inna Khosla
  • Editorial
Published - 16 Oct 2017, 19:13 ISTUpdated - 09 Nov 2020, 17:54 IST
Image Courtesy: Blog.blinds-2gofood you eat on diwali tips

दिवाली का त्योहार खुशियों का ही नहीं बल्कि खुशबूओं का भी त्योहार है। खुशबू लज़ीज चटपटे खाने की। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पांच दिनों तक चलने वाले इस त्योहार पर हर दिन खास खाने की परंपरा है या यूं कहें कि महत्त्व है। तो आपको इस साल धनतेरस, छोटी दिवाली, दीपावली, भाई दूज और गोवरधन पूजा के दिन क्या खाना चाहिए और क्यों खाना चाहिए जान लें। क्यों कि साल ये पकवान आपके ज़ायके और खुशियों का स्वाद बढ़ा सकते हैं।

1धनतेरस पर क्या खाएं

Image Courtesy: i.ytimg.com
dhanteras dahi batashe diwali

धनतेरस के  दिन कहते हैं  कि छोटी कन्याओं को दही बताशे खिलाने चाहिए। उत्तर भारत में भी इसकी खास परंपरा है। दही बताशे अपने परिवार और मेहमानों को भी बनाकर खिलाएं। धनतेरस के दिन से त्योहार शुरू होते हैं इसलिए चटपटे दही बताशे तो आप स्वाद के लिए भी खा सकते हैं। आपको ये भी बता दें कि बताशे को गोलगप्पे भी कहते हैं। पानी वाले गोलगप्पे की जगह आप दही वाले बताशे खा सकती हैं। 

2छोटी दिवाली पर क्या खाएं

Image Courtesy: Indiancookingmanual.com
diwali bundi ladoo hanuman

कहते हैं कि कार्तिक के कृष्ण चतुर्दशी को पवनपुत्र हनुमान का जन्म हुआ था इस दिन हनुमान मंदिर में बूंदी के लड्डूओं का भोग लगाया जाता है। इसलिए इसे प्रसाद की तरह भी खाने की परंपरा है। वैसे आप अपने घर पर भी बूंदी के लड्डू बना सकती हैं। बूंदी के लड्डू बनाने की रेसिपी बहुत ही आसान है अगर आप भगवान को अपने हाथों से बने प्रसाद का भोग लगाएंगी तो आपको ज्यादा खुशी मिलेगी।  

3 दिवाली पर क्या खाएं

Image Courtesy: 1.bp.blogspot.com
makhane lakshmi bhog diwali

दिवाली के दिन मां लक्ष्मी को मखाने की खीर का भोग लगाया जाता है। इसे आप घर पर बना सकती हैं। मखाना मां लक्ष्मी के प्रिय हैं इसलिए इस दिन इसे खाने का भी विशेष महत्तव है। मखाने की खीर बनाने की रेसिपी जान लें। अगर आपने इससे पहले कभी मखाने की खीर नहीं बनायी तो इस साल आप माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने वाली मखाने की खीर जरुर बनाएं।

4गोवर्धन पर क्या खाएं

Image Courtesy: lh3.googleusercontent.com
maalpua lakshmi goverdhan pooja diwali

गोवर्धन के दिन मालपुआ खाने की परंपरा है। इस दिन कई तरह के अलग-अलग पकवान बनाएं जाते हैं लेकिन मालपुआ इस दिन खास बनाया जाता है। दिवाली से मौसम बदलने की शुरुआत भी होती है ऐसे में मालपुए का स्वाद हर किसी को और भी पसंद आता है। दिवाली गोवर्धन ऐसे त्योहार हैं जिसे लोग रॉयल स्टाइल में सेलिब्रेट करना पसंद करते हैं। ऐसे में आप शाही पकवान के साथ इसे और भी खास बना सकती हैं। 

 

5भाई दूज पर क्या खाएं

Image Courtesy: Soulsolution.co
bhai dooj rice diwali

भाई दूज के दिन सभी बहनों को अपने भाई को खाना जरूर खिलाना चाहिए और खाने में चावल जरूर बनाएं। चावल खिलाने के पीछे यमराज और यमुना की कहानी है। यूं तो आप भाई दूज के दिन चावल जरुर बनाएं लेकिन आप इसे वेज बिरयानी, आलू दम बिरयानी रेसिपी के साथ और भी खास बना सकती हैं।

त्योहारों का असली मज़ा अपनों के साथ अच्छा खाना खाने और बैठकर गप्पे मारने से ही है। ऐसे में अगर आप पहले से ही ये तय कर लेंगी कि आपको किसी दिन क्या खास बनाना है तो आप अपने इन 5 दिनों के त्योहार का पूरा मज़ा ले पाएंगी। तो इस साल अपनी दिवाली को बनाएं शानदार।