दिवाली का त्‍यौहार नजदीक आते ही लोग घर की साफ-सफाई और सजावट में जुट जाते हैं। अपने घर को खूबसूरत बनाने के लिए लोग बाजार से मेहंगी-मेहंगी सजावटी चीजें लाते हैं और घर को सजाते हैं। वहीं कई घरों में महिलाएं दिवाली के लिए तरह-तरह के DIY आइडियाज आजमा कर घर को सजाती हैं। 

आज हम आपको ऐसे ही कुछ रोचक DIY आइडियाज बताने वाले हैं, जिनको आप भी घर पर आसानी से ट्राई कर सकती हैं। बेस्‍ट बात तो यह है कि यह DIY आप बेडशीट से कर सकती हैं, जो घर पर ही आपको आसानी से मिल जाएगी।  

तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप बेडशीट से दिवाली पर अपने घर को कैसे सजा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: DIY: दिवाली पर घर सजाने के लिए खुद बनाएं ये आसान डेकोरेटिव आइटम्‍स

 amazing diy ideas of bedsheet for diwali

वॉल आर्ट 

बाजार में आपको बहुत सुंदर-सुंदर वॉल आर्ट मिल जाएंगी, मगर उन्‍हें खरीदने के लिए आपको अच्‍छी खासी कीमत भी चुकानी होगी। अगर आप दिवाली के अवसर पर अपने लिविंग एरिया या फिर बेडरूम में खूबसूरत वॉल आर्ट लगाना चाहती हैं तो आप किसी हैंड पेंटेड बेडशीट का यूज कर सकती हैं। 

आपको बता दें कि यह आजकल का ट्रेंड भी है। लोग अपने घरों की वॉल को कलरफुल और डिजाइनर बेडशीट से कवर कर लेते हैं और उसे वॉल आर्ट का लुक देते हैं। आप भी ऐसा कर सकती हैं क्‍योंकि यह बेहद आसान है। खासतौर पर यदि आपके घर की कोई वॉल जो खराब हो रही है और व्‍हाइट वॉश या पेंट करवाने पर भी वह प्रेजेंटेबल नहीं लग रही तो आप बेडशीट से उसे इस तरह कवर कर सकती हैं कि वह वॉल आर्ट जैसी नजर आए। इतना ही नहीं, बेडशीट को वॉल पर लगाने के बाद आप उसे डिजाइनर लाइट्स से डेकोरेट कर सकती हैं। इससे आपका कमरा बहुत ही खूबसूरत नजर आता है। 

इसे जरूर पढ़ें: Home Cleaning Tips: त्‍यौहार आने से पहले घर के मंदिर की इस तरह करें सफाई

diy ideas of decorating house with bedsheet for diwali

बेडशीट के पर्दे 

केवल बेड पर बिछाने के लिए ही नहीं बल्कि बेडशीट का इस्‍तेमाल आप पर्दे बनाने के लिए भी कर सकती हैं। आमतौर पर जब बेडशीट पुरानी हो जाती है तो लोग उसका इस्‍तेमाल पर्दे की तरह करते हैं, मगर बात जब घर को सजाने की आती है तो पुरानी की जगह आप नई बेडशीट के पर्दे बनाएं क्‍योंकि पुरानी बेडशीट से बने पर्दे घर की सजावट को खराब कर सकते हैं।

कई बार जब कमरे के डेकोरेशन से मैच करते हुए पर्दे नहीं मिलते हैं तो बेडशीट का यह DIY आइडिया बहुत ही मददगार साबित होता है।आप बेडशीट से बने पर्दों को थोड़ा डेकोरेटिव टच देने के लिए डिजाइनर लेस या गोटे का प्रयोग भी कर सकती हैं। 

bedsheet diy ideas

टीपी 

अगर आप दिवाली के अवसर पर घर पर छोटी सी टेरेस पार्टी करने का प्‍लान बना रही हैं या फिर घरवालों के साथ कार्ड्स खेलने के लिए घर पर ही डिफ्रेंट प्‍लेस क्रिएट करना चाह रही हैं तो आप टीपी बना सकती हैं। टीपी बनाने के लिए आप घर पर ही मौजूद कलरफुल बेडशीट की मदद ले सकती हैं। 

टीपी को सजाने के लिए आप डेकोरेटिव लाइट्स का भी यूज कर सकती हैं। इतना ही नहीं, आप टीपी में घर वालों के बैठने की अच्‍छी व्‍यवस्‍था करने के लिए मौजूद मैट्रेस और कुशन लगा सकती हैं। 

Recommended Video

आपको बता दें कि आप को बाजार में रेडिमेड टीपी भी मिल सकते हैं, मगर घर पर बेडशीट से बने टीपी की बात ही कुछ और होती है। इनोवेटिव होने के साथ-साथ यह घर की डेकोरेशन में चार-चांद भी लगा देते हैं।  

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही और भी इसी तरह के आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit: Amazon,  Kara's Party Ideas .com/pinterest