शादी की तारीख तय होते ही पूरा घर तैयारियों में व्यस्त हो जाता है। फिर गाना-बजाना, खरीदारियां और खूब सारी मौज-मस्ती भी होती है। शादी के फंक्शन कहां होंगे, इस पर हम लोग विचार करने लगते हैं, लेकिन जब आप इंटिमेट शादी कर रहे हों, तो आपके फंक्शन भी वैसे ही होते हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा काम डेकोरेशन का होता है।

अब शादी एक बार होती है, ऐसे में डेकोरेशन में भी कैसे ढिलाई की जा सकती है। यदि आप अपने घर पर मेहंदी और रोका समारोहों के लिए कुछ फैब सजावट आइडियाज के बारे में सोच रहे हैं, तो हम आपकी मदद कर सकते हैं। आइए कुछ ऐसे डेकोरेशन हैक्स जानें, जो आपकी शादी  की तैयारियों को और भी खूबसूरत बना देंगी।

खाली कोने को बना दें चकाचक

how to decorate free space

पूरे घर में आप फूलों की सजावट तो कर ही देते हैं। मुख्य एरिया को भी चमका देते हैं फिर ऐसे में एक किसी भी कोने को खाली न रहने दें। अगर आपके लिविंग रूम में ऐसा कोई स्पेस है जो खाली है, तो वहां अच्छी फूलों की डेकोरेशन की जा सकती है और उसे फोटो बूथ में तब्दील किया जा सकता है, जहां सारे दोस्त और रिश्तेदार फोटो ले सकते हैं। गेंदे के फूलों की जगह आप उसे सुंदर व्हाइट और ब्लू लिलीज से सजाएं, ये उस एरिया को क्लासी अपलिफ्ट देगा।

डाइनिंग एरिया को करें अरेंज

seating decoration

अपने सामने के यार्ड को सजाने का एक आसान तरीका यह होगा कि इसे चमकीले रंगों में मोनोटोन दुपट्टों के साथ तैयार किया जाए और इसमें कुछ बल्ब और लाइटें लगाई जाएं। यहीं आप अपने डाइनिंग एरिया की अरेंजमेंट कर सकते हैं। लंच हो या डिनर पार्टी वो आप यहां अपने करीबियों के साथ आराम से कर सकते हैं। साथ ही सीटिंग अरेंजमेंट को बोरिंग न बनाएं। अरेंजमेंट को जिगजैग पैटर्न में किया जा सकता है। साथ ही डेकोरेशन करते वक्त आप सीजनल फूलों का इस्तेमाल करेंगे, तो डेकोरेशन ज्यादा अच्छी लगेगी।

इसे भी पढ़ें :अपनी 'इंटिमेट वेडिंग' प्लान करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

प्लांट्स को डेकोरेशन का हिस्सा बनाएं

सजावट के लिए सहारे के रूप में पौधों का उपयोग करना कभी भी फैशन से बाहर नहीं हो सकता है। विभिन्न आकारों और रंगों के गमले और प्लांटर्स को घर, छत या डेक के आसपास अलग-अलग स्थानों पर रखा जा सकता है, ताकि सेटिंग को रिफ्रेशिंग तरीके से एलिवेट किया जा सके। आप इसे ट्रॉपिकल या फ्लोरल थीम दे सकते हैं और इन्हें पूरी तरह से एक कोहेसिव लुक देने के लिए सिरेमिक, टेराकोटा, या मेटल जैसे विभिन्न मटेरियल के पॉट्स और प्लांटर्स (कई बेहतरीन तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है फ्लॉवर पॉट) के साथ जोड़ा जा सकता है। आप जश्न खत्म होने के बाद, उन्हें एक रिटर्न गिफ्ट की तरह भी दे सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :स्टेज डेकोरेशन को बनाएं थोड़ा यूनिक ताकि हर किसी की निगाहें टिक जाएं इस पर

सेंटर ऑफ अट्रैक्शन का रखें ध्यान

how to decorate for mehendi and sangeet function

लिविंग एरिया में बड़े-बड़े सोफा सेट की बजाय, फर्श पर गद्दों से सीटिंग अरेंजमेंट किया जाना चाहिए। दूल्हा और दुल्हन के बैठने के लिए कंफर्टेबल स्पेस होना चाहिए। साथ ही उस एरिया में बहुत अच्छी लाइटिंग होनी चाहिए और मेन फोकस ब्राइड और ग्रूम पर होना चाहिए। इसके अलावा बालकनी और लॉन मेहंदी और संगीत सेरेमनी के लिए बेहतर हो सकते हैं। आप बालकनी में छोटे मिरर, प्लांटर्स और स्ट्रिंग लाइट्स से कोजी और कंफर्टेबल डेकोरेशन कर सकते हैं। साथ ही चूंकि आप मेहंदी और संगीत सेरेमनी की डेकोरेशन करेंगे तो वह कलरफुल और वाइब्रेंट होनी चाहिए। इसके अलावा आप अपने डाइनिंग स्पेस का बुफे सेटअप बना सकते हैं। सादी प्लेट्स को वाइब्रेंट प्लेट्स और वुडन प्लेटर्स से एक्सचेंज करें।

Recommended Video

देखा आपने घर पर शादी की डेकोरेशन आसानी से की जा सकती है, अगर आप पहले से ही प्रीपेयर हों। आपको कैसा डेकोरेशन चाहिए, यह पहले से तय कर लें और फिर अपने दोस्तों और भाई-बहनों के साथ डेकोरेशन को अंतिम रूप दें।

हमें उम्मीद है आपको डेकोरेशन के ये हैक्स पसंद आए होंगे। अगर यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे ही डेकोर आइडियाज के लिए विजिट करें हरजिंदगी।

Image Credit : freepik