शादी का मतलब सिर्फ वेडिंग डे से ही नहीं होता। शादी की कई महत्वपूर्ण रस्में होती हैं, जिन्हें शादी से दो-तीन दिन पहले पूरा किया जाता है। यह फंक्शन देखने में भले ही छोटे हों, लेकिन इनकी अपनी भी एक अलग अहमियत होती है और इसलिए इन पर भी पूरा ध्यान दिया जाना चाहिए। यूं तो आप शादी की ग्रैंड तैयारियों में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेंगी, लेकिन इन छोटे फंक्शन को भी खूबसूरत बनाने के लिए कुछ छोटे-छोटे कदम उठाएं। इन्हीं में से एक है स्टेज डेकोरेशन। अगर आप मेहंदी, संगीत या काॅकटेल पार्टी के लिए अलग से स्टेज बनवाती हैं तो इससे पूरी पार्टी का लुक ही बदल जाता है। साथ ही आप यहां पर कुछ अच्छी तस्वीरें क्लिक कर सकती हैं। इतना ही नहीं, एक स्टेज होने से सबकी निगाहें उस ओर होती हैं और इसलिए उसे सही तरह से सजाना भी बेहद जरूरी है। तो चलिए आज हम आपको छोटे फंक्शन के लिए स्टेज डेकोरेशन के कुछ बेहतरीन आईडियाज बता रहे हैं। जिनमें से किसी एक को आप अपनी शादी के लिए भी चुन सकती हैं-

इसे भी पढ़ें: भारतीय शादी के लिए 5 हटके Wedding Theme आइडिया

ग्रीन रस्टिक लुक

stage decor ideas for engagement and sangeet function inside five

यह एक बेहद ही खूबसूरत लुक है और आपका फंक्शन चाहे दिन का हो या रात का, आप इस तरह से आसानी से स्टेज को डेकोरेट कर सकती हैं। इनमें आप वुडन क्रेट्स को एक साथ जोड़कर लगा सकती हैं। साथ ही इसमें इन क्रेट्स के बीच में आप कैंडल्स, वास या ग्रीनरी को एड करें। यह देखने में यकीनन काफी अच्छा लगेगा और इस तरह स्टेज को सजाने में आपको बहुत अधिक मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी।

फ्लोरल वॉल 

stage decor ideas for engagement and sangeet function inside four

जब भी किसी चीज को सजाने की बात आती है तो फूलों का नाम सबसे पहले लिया जाता है। आप भी अपनी शादी के अलग-अलग फंक्शन को फूलों की मदद से खूबसूरत बना सकती हैं। फंक्शन चाहे कोई भी हो, बस आप स्टेज के पीछे की दीवार को कुछ खूबसूरत फूलों से सजाएं और बस आपका स्टेज तैयार है।

लाइटिंग का कमाल

stage decor ideas for engagement and sangeet function inside three

किसी भी नाइट फंक्शन जैसे संगीत, कॉकटेल पार्टी के लिए इस तरह का डेकोरेशन किया जा सकता है। इस तरह के डेकोरेशन को बेहद सिंपल रखा गया है, बस लाइटिंग पर अधिक फोकस किया गया है। आप भी फूलों व कलरफुल लाइटिंग के जरिए एक बेहतरीन स्टेज डेकोरेशन कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: इन 5 ट्रेंडिंग चादरों से बनाएं अपनी ब्राइडल एंट्री को खास, हर कोई कहेगा वाह

थोड़ा हो जाएं कलरफुल

stage decor ideas for engagement and sangeet function inside two

शादी यकीनन किसी भी लड़की के जीवन में नए रंग भरती है तो वह कलर्स डेकोरेशन में भी नजर आने चाहिए। आप कुछ ब्राइट कलर्स जैसे येलो, पिंक, ग्रीन व आॅरेंज को डेकोरेशन की थीम बनाएं और स्टेज डेकोरेट करें। अगर आपने अलग से स्टेज नहीं भी बनवाया है तो भी जहां पर सिंटिंग अरेजमेंट हैं, वहा पर इन कलर्स की मदद से उस प्लेस को बेहद खूबसूरत बनाएं।

सोचें कुछ हटकर 

stage decor ideas for engagement and sangeet function inside one

जरूरी नहीं है कि आप हर किसी की तरह ही लाइटिंग या फूलों की मदद से ही स्टेज को डेकोरेट करें। चूंकि यह फंक्शन आपकी शादी का है तो क्यों न आप डेकोरेशन को भी थोड़ा पर्सनलाइज्ड करें। मसलन, आप स्टेज पर अपने पार्टनर के साथ क्लिक की हुई कुछ फोटोज को बेहद खूबसूरती के साथ प्लेस करें। इसके साथ ही आप फूलों से हटकर बैलून, कंदिल, चूड़ियां या किसी क्राफ्ट आइटम की मदद से भी स्टेज को एक डिफरेंट लुक दे सकती हैं। यह स्टेज डेकोरेशन थोड़ा यूनिक है, लेकिन देखने में बेहद ही खूबसूरत लगता है और अगर आप इस तरह से स्टेज को सजाती हैं तो यह स्टेज डेकोरेशन सिर्फ आपको ही नहीं, आपके फंक्शन में शामिल होने वाले सभी मेहमानों को भी याद रहेगा।