• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

गर्मियों में भी पौधों में चाहिए ज्यादा फल और फूल तो अपनाएं ये आसान गार्डनिंग हैक्स  

अगर आप गर्मियों में गार्डनिंग के बारे में सोचकर परेशान हो रहे हैं तो ये कुछ आसान टिप्स आपके गार्डन को इस झुलसते मौसम में भी हरा-भरा रखेंगी।   
author-profile
Published -23 Mar 2022, 13:24 ISTUpdated -23 Mar 2022, 13:31 IST
Next
Article
how to make summer garden hacks

गर्मियां शुरू हो गई हैं और ये समय कुछ ऐसा है जिसमें स्किन से लेकर गार्डन तक और किचन से लेकर बाथरूम तक हमें कई समस्याओं से जूझना पड़ता है। गर्मियों के समय हमारे गार्डन के पौधे भी खराब होने लगते हैं और ये वो समय है जब कई लोगों की शिकायत होती है कि कितनी भी मेहनत कर लें पर न तो पौधों में फल आते हैं, न ही फूल आते हैं। गर्मियों के समय दोपहर में एसी या कूलर ऑन करके सोना अच्छा लगता है, लेकिन हमारे गार्डन में मौजूद पौधे बाहर की धूप में झुलस रहे होते हैं। 

गर्मियों में इस तरह की समस्या से बचने के लिए आप कुछ टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये टिप्स आपके पौधों को कई सारी समस्याओं से बचा सकती हैं। गर्डनिंग करते समय आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा कि ये मौसम बहुत खराब होता है और पौधों को पूरी तरह से झुलसा सकता है इसलिए अगर कोई नया पौधा इस सीजन में लगाने के बारे में सोच रही हैं तो वो लगाएं जो इसी सीजन के हों। 

कैक्टस, समर फ्लावर, हर्ब्स, नींबू, लिली बल्ब्स आदि इस सीजन में लगाए जा सकते हैं। जो पौधे पहले से ही लगे हुए हैं उनके लिए कुछ खास टिप्स फॉलो करें। 

1. पौधों के लिए शेड बनाएं-

ये सबसे आसान और सबसे असरदार ट्रिक साबित हो सकती है जिससे आप अपने पौधों को बचा सकती हैं। ये आपके गार्डन के लिए एक अच्छा मौका हो सकता है। आप शेड क्लॉथ में इन्वेस्ट करें। ये ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही स्टोर्स पर उपलब्ध होते हैं। आपके गार्डन एरिया में कितनी और किस समय धूप आती है इसपर ध्यान देते हुए शेड क्लॉथ की थिकनेस और फैब्रिक का ध्यान रखें। 

summer garden shade

ऐसे सभी पौधे जिन्हें बहुत ज्यादा धूप की जरूरत नहीं होती है उन्हें आप हमेशा शेड के अंदर ही रखें। मॉर्निंग में धूप लगे तो कोई बात नहीं, लेकिन दोपहर की कड़ी धूप में ये पौधे शेड के अंदर होने चाहिए। पौधों की पत्तियां अगर जल जाएंगी तो उनके फूल और फल नहीं आएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें- गार्डन के ये 5 फूल कर सकते हैं कई बीमारियों का इलाज, एक्सपर्ट से जानें गुलाब, गेंदा, गुड़हल को कैसे करें डाइट में शामिल

2. गर्मियों में पौधों को पानी देने का समय ध्यान रखें-

लोगों को लगता है कि गर्मियों में जब बहुत धूप होती है तब पानी डालना चाहिए ताकि पौधों को ठंडक मिल सके, लेकिन ये सबसे खराब चीज़ है और इससे कई बार पौधे मर भी सकते हैं। दरअसल, पौधों को पानी देने का सही समय सुबह 10 बजे से पहले या फिर शाम को 4 बजे के बाद होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि दोपहर में अगर मिट्टी में पानी भरा हुआ रहेगा तो धूप से पानी के भाप बनने का प्रोसेस शुरू हो जाएगा। 

summer fruits and vegies

ऐसे समय में पौधे न तो पानी एब्जॉर्ब ठीक से कर पाते हैं और उनकी जड़ें सड़ने या फिर ज्यादा गर्मी के कारण उनके खराब होने की गुंजाइश ज्यादा रहती है। 

3. पानी का शावर- 

ये समय सिर्फ रूट्स को ही पानी देने का नहीं होता बल्कि आपको पत्तियों को भी साफ करना होता है। ऐसे समय में आपको स्प्रिंकलर का इस्तेमाल करना चाहिए। ये न सिर्फ गर्मियों के कीड़ों को दूर रखता है बल्कि इससे आपके पौधों की पत्तियों की सफाई भी हो जाती है।  

आप कीड़े की दवा भी सीजन में एक-दो बार डाल दें जिससे समस्या नहीं होगी।  

summer and garden hacks

4. मिट्टी का मॉइश्चर बरकरार रखें- 

इसके लिए आप कोकोपीट, वर्मी कम्पोस्ट, रेत और गार्डन सॉइल का अच्छा मिक्सचर बनाएं। ये पानी में मॉइश्चर बनाकर रखने में कामयाब होगा और ये ज्यादा समय तक मिट्टी को पोषण दे पाएगा। 

आप मिट्टी में फास्फोरस और नाइट्रोजन रिच फर्टिलाइजर भी मिला सकती हैं। जिप्सम सॉल्ट आदि मिलाने के लिए भी ट्राई करें। साथ ही नीम पाउडर की मिलावट भी की जा सकती है जिससे कीड़े दूर रहें।  

ये सभी चीज़ें पौधों के लिए गर्मियों में उपयुक्त पोषण और नमी देंगी।  

इसे जरूर पढ़ें- जान लेंगी ये 5 गार्डनिंग टिप्स तो कभी नहीं फेकेगीं अंडों के छिलके 

5. फल और फूल वाले पौधों के लिए कम्पोस्ट की अहमियत को न भूलें- 

आप होममेड कंपोस्ट का इस्तेमाल कर रही हों या फिर आप किसी अन्य फर्टिलाइज्ड कंपोस्ट का इस्तेमाल कर रही हो, इसकी जरूरत बहुत होती है। ये पौधों को हेल्दी और हाइड्रेटेड रखता है। कम्पोस्ट ही है जो आपके पौधों में फलों और फूलों को आने देगा और ये रेगुलरली आपके पौधों में डालते रहना चाहिए।  

6. खरपतवार को हमेशा रखें अलग- 

गर्मियां वो समय है जिसमें हमेशा पौधों को ज्यादा पोषण चाहिए होता है और ऐसे समय में अगर आप ये समझें कि आपके पौधों को खरपतवार भी नुकसान पहुंचा सकती है और ये न सिर्फ मिट्टी से हाइड्रेशन को हटा देते हैं बल्कि ये फलों और फूलों के उगने को भी रोकते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इन्हें हमेशा हटाते रहें।  

Recommended Video

7. गर्मियों में ट्रिमिंग को इग्नोर न करें- 

गर्मियों का समय पौधों की ट्रिमिंग का भी होता है। आपको बीमार दिखने वाले पौधों की पत्तियों को ट्रिम करना चाहिए और साथ ही साथ अलग-अलग तरह के पौधों की ट्रिमिंग पर भी ध्यान देना चाहिए जिससे पोषण पूरे पौधे को मिले और पौधा सिर्फ लंबा होने पर अपना समय बर्बाद न करे। 7-10 दिनों के बीच पौधों की पुरानी पत्तियां, सूखे हुए फूल, सूखी हुई ब्रांच आदि को हमेशा हटाना चाहिए। 

बहुत ज्यादा पौधे इस वक्त उगाने की कोशिश न करें वर्ना आपको ज्यादा पानी और केयर की जरूरत होगी। कुछ पर ही ध्यान दें और अच्छे से उसका ध्यान रखें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।