घर में ऐसी कई चीजें होती हैं, जिनका इस्‍तेमाल एक निश्चित समय तक ही किया जा सकता है, उसके बाद वह खराब हो जाती हैं। इन चीजों में लाइट बल्‍ब भी आते हैं। बल्‍ब का इस्‍तेमाल सभी घरों में किया जाता है। बाजार में आपको एक से बढ़कर एक फैंसी बल्‍ब मिल जाएंगे, जो दिखने में भी सुंदर होते हैं और जिनका दाम भी ज्‍यादा होता है। 

ऐसे में जब यह बल्‍ब खराब हो जाते हैं तो इन्‍हें फेकने के अलावा और कोई भी विकल्‍प नहीं बचता है। मगर थोड़ी सी क्रिएटिविटी करके आप इन बल्‍ब को रीयूज कर सकती हैं। हां, यह बात अलग है कि इन बल्‍ब को दोबारा जलाया नहीं जा सकता है, मगर घर के दूसरे काम में इनकी मदद जरूरी ली जा सकती है। 

आज हम आपको पुराने खराब हो चुके बल्‍ब को दोबारा यूज करने के कुछ रोचक तरीके बताएंगे। बेस्‍ट बात यह है कि आप घर में ही इन हैक्‍स को आजमा कर देख सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Hacks: पति की शेविंग क्रीम घर की इन समस्‍याओं को सुलझाने के आ सकती है काम

मनी प्‍लांट वास 

आप पुराने और खराब हो चुके बल्‍ब में मनी प्‍लांट लगा सकती हैं। इसके लिए बल्‍ब फूटा हुआ न हो और उसके अंदर पानी ठहर सके, इस बात को सुनिश्चित करना होगा। आप बल्‍ब में लगे स्‍टील के पार्ट को प्‍लास और पेंचकस की मदद से रिमूव कर लें। इसके बाद आप बल्‍ब में पानी भर लें। देख लें कि बल्‍ब से पानी बाहर न निकल रहा हो। इसके बाद आप मनी प्‍लांट को जड़ सहित बल्‍ब के अंदर डालें। जाहिर है, बल्‍ब की सतह गोलाकार होती है, इसलिए उसे मेज पर रखा जा सके इसके लिए आप कार्डबोर्ड की मदद से बल्‍ब को रखने का स्‍टैंड तैयार कर सकती हैं। यह आपके घर के लिए एक बहुत ही सुंदर डेकोरेटिव आइटम बन सकता है। 

easy life hacks of ordinary and dumb light bulbs

सैंड ग्‍लास क्‍लॉक 

बाजार में आपने सैंड ग्‍लास क्‍लॉक कई बार देखी होंगी। सैंड ग्‍लास क्‍लॉक को घर की सजावट के लिए भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है और गिफ्ट देने के लिए भी यह बहुत अच्‍छा विकल्‍प है। अगर आपके घर में बेकार हो चुके 2 बल्‍ब हैं, जिनका साइज और शेप एक जैसा है तो आप घर पर ही सैंड ग्‍लास क्‍लॉक बना सकती हैं। इसके लिए आपको दोनों बल्‍बों के पीछे पिन हटा कर छोटा सा छेद करना होगा। आप एक बल्‍ब में सैंड को रंग कर डाल सकती हैं और दोनों बल्‍ब के छेद को एक-दूसरे से मिलाते हुए आपस में गलू की मदद से चिपका देना होगा। इसके बाद आपको 4 स्‍ट्रॉ और कार्डबोर्ड की मदद से सैंड ग्‍लास क्‍लॉक के लिए एक स्‍टैंड बनाना होगा। बस आपके पुराने बल्‍ब से डिजाइनर और बाजार जैसी सुंदर सैंड ग्‍लास क्‍लॉक तैयार हो जाएगी। 

इसे जरूर पढ़ें: पुरानी किताबों को एक नहीं पांच अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं आप

life hacks of ordinary and dumb light bulbs

ब्‍लब कैंडल 

बल्‍ब घर में रोशनी बिखेरता है, इसलिए बल्‍ब के खराब हो जाने के बाद आप उसे रोशनी फैलाने के लिए ही इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको बल्‍ब के बैक साइड में होल करना होगा और बल्‍ब के अंदर कुछ कम वजन के छोटे-छोटे चकिने पत्‍थरों को डालना होगा। यह पत्‍थर आपको बाजर में बेहद कम दामों में आसानी से मिल जाएंगे। इसके बाद आप बल्‍ब में मिट्टी का तेल डालें और उसमें एक धागा डालें। अब आप इस कैंडल बल्ब का इस्‍तेमाल घर में डेकोरेशन के लिए भी कर सकती हैं और उजाला फैलाने के लिए भी कर सकती है।  

easy and useful crafting life hacks of dumb light bulbs

स्‍प्रे बॉटल 

आप बड़े आकार के डिजाइनर बल्‍ब से स्‍प्रे बॉटल भी बना सकती हैं। खासतौर पर जो बल्‍ब आगे से फ्लैट होते हैं, उनसे बहुत ही आसानी से स्‍प्रे बॉटल बन जाती हैं। आपको बल्‍ब के पीछे स्‍प्रे मशीन लगानी होती है, जो आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा। 

 

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह के आसान और रोचक लाइफ हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।