दिवाली का त्‍यौहार आ रहा है। क्‍या आप भी मेरी तरह घर को डेकोरेट करने के लिए एक्‍साइटेड हैं? 

मगर मैंने तय किया है कि इस बार दिवाली के डेकोरेश का सामान मैं बाजार से नहीं लाउंगी। आखिर खुद को कोविड-19 संक्रमण से भी तो बचाना है। इसलिए मैंने घर पर ही मौजूद सामान से घर को डेकोरेट करने की तैयारी शुरू कर दी है। आप भी ऐसा कर सकती हैं। यह आसान भी है और मजेदार भी। बेस्‍ट बात तो यह है कि इससे आपके पैसे भी बचेंगे और घर पर पुरानी पड़ी चीजों को यूज करने का आपको दोबारा मौका भी मिलेगा। 

मैंने भी अपने घर पर पहले से मौजूद कुछ चीजों को दोबारा इस्‍तेमाल करके अपने घर को डेकोरेट करना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में मैं आज आपसे अपने कुछ ऐसे DIY आइडियाज शेयर करुंगी, जिन्‍हें आप भी आसानी से ट्राई कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: घर की दीवार को देना है यूनिक लुक, इन वॉल क्लॉक डिजाइन का लें सहारा

home decor ideas for diwali

कैंडल होल्‍डर 

दिवाली रोशनी का त्‍यौहार है। ऐसे में सभी लोग अपने घर को दियों और कैंडल से सजाते हैं। मैंने भी घर पर कैंडल होल्‍डर तैयार किया है। चलिए मैं आपको बताती हूं कि आप घर पर बाजार में मिलने वाले महंगे कैंडल होल्‍डर को कैसे बना सकती हैं। 

सामग्री 

  • 1 कांच का ग्‍लास 
  • 50 प्‍लास्टिक के चम्‍मच (ग्‍लास के साइज के साथ यह बढ़-घट भी सकते हैं)
  • गोल्‍डन स्‍प्रे कलर 
  • सजाने के लिए मोती 
  • ग्‍लू 

स्‍टेप-1 

मैंने कैंडल होल्‍डर बनाने के लिए घर में रखे पुराने कांच के ग्‍लास का इस्‍तेमाल किया है। अगर आपके घर पर भी कुछ ऐसे कांच के ग्‍लास हैं, जिनका काफी समय से आपने इस्‍तेमाल नहीं किया है और आगे आने वाले समय में भी आप उनको यूज नहीं करने वाली हैं तो यह कैंडल होल्‍डर बनाने के लिए सबसे अच्‍छा विकल्‍प बन सकते हैं। 

स्‍टेप-2 

आपका ग्‍लास को पानी से वॉश कर लें और फिर सुखा लें। जितना छोटा ग्‍लास होगा आपको कैंडल होल्‍डर बनाने में उतना कम समय लगेगा। 

स्‍टेप-3 

अब आप कैंची की मदद से सभी प्‍लास्टिक के चम्‍मचों को कट कर लें और उनकी स्टिक्‍स को अलग रख लें। 

स्‍टेप-4 

अब ग्‍लू की मदद से चम्‍मच के कटे हुए भाग को ग्‍लास की गोलाई में लगाएं और पूरे ग्‍लास को कवर कर लें 

स्‍टेप-5 

ग्‍लास को स्‍प्रे कलर से कलर करें और कलर को सूखने दें। 

स्‍टेप-6 

अब आप घर में मौजूद जो भी सजाने की सामग्री हो उससे अपने कैंडल होल्‍डर को सजा लें। मैंने अपने कैंडल होल्‍डर को मोतियों से सजाया है। 

इसे जरूर पढ़ें: इन Decor Mistakes के कारण छोटा घर लगता है और भी छोटा और भरा-भरा, जरा बचें इनसे

diwali home decor ideas

फ्लावर वास 

दिवाली के त्‍यौहार पर घर को फूलों से सजाने का शौक है तो आप घर पर ही किसी पुरानी कांच की बोतल को सजा कर फ्लावर वास बना सकती हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कैसे- 

सामग्री 

  • 1 पुरानी कांच की बोतल 
  • स्‍प्रे पेंट 
  • बीड्स 

स्‍टेप-1 

किसी पुरानी कांच की बोतल को अच्‍छे से साफ कर लें और सुखा लें। 

स्‍टेप-2 

इसके बाद आप स्‍प्रे पेंट की मदद से बोतल को अपने पंसद के रंग में रंग लें। 

स्‍टेप-3 

इसके बाद आप पेंट को सूखने दें और उसके बाद बोतल को गोटे या मोतियों से सजा लें। मैंने जो फ्लावर वास बनाया है, उसे मैनें चिपकने वाले फ्लोरल बीड्स से सजाया है। यह बीड्स आपको कई डिजाइन में बाजार में मात्र 20 से 30 रुपए में मिल जाएंगे। 

simple diy home decor ideas

लैंप शेड 

लैंप का इस्‍तेमाल लगभग हर घर में होता है। घर को सजाने के साथ-साथ लैंप से घर में रौशनी भी होती है। मगर धूल-मिट्टी के कारण लैंप शेड्स गंदे हो जाते हैं। इन्‍हें आप घर पर धोने के साथ-साथ सजा भी सकती हैं। चलिए हम बताते हैं कैसे- 

सामग्री 

  • 1 मीटर गोटा 
  • बीड्स 

स्‍टेप-1 

सबसे पहले अपने लैंप शेड को ड्राई वॉश कर लें। अगर आप पानी से उसे वॉश कर सकती हैं तो यह भी अच्‍छा रहेगा। 

स्‍टेप-2 

अब गोटे और बीड्स को ग्‍लू की मदद से आप लैंप शेड पर लगाएं और उसे नया लुक दें।

Recommended Video

स्‍टेप-3 

आप अपने लैंप शेड में रंगीन बल्‍ब का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। मैंने अपने लैंप शेड में स्‍मार्ट बल्‍ब का यूज किया है। यह बल्‍ब आपको  300 रुपए से 1000 रुपए तक बहुत ही आसानी से ऑनलाइन मिल जाएगा। इस बल्‍ब में कई रंग की लाइट्स होती हैं और इसके फंक्‍शन को आप मोबाइल ऐप के द्वारा कंट्रोल कर सकती हैं। 

तो कैसा लगे आपको मेरे दिवाली डेकोरेशन DIY आइडिया । इसी तरह और भी दिवाली डेकोरेशन से जुड़े आर्टिकल पढ़ने लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।