• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बेबी बॉटल्स को आर्गेनाइज करना होगा आसान, यहां से लें टिप्स

अगर आप बेबी को फीड करवाने के लिए बेबी बॉटल्स का इस्तेमाल करती हैं तो उसे आर्गेनाइज करने के लिए इन तरीकों का सहारा ले सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -17 Feb 2022, 13:00 ISTUpdated -17 Feb 2022, 13:40 IST
Next
Article
easy and amazing tips to organize baby bottles

जिन घरों में छोटे बच्चे होते हैं, वहां पर मां को उनका अतिरिक्त ध्यान रखना होता है। यूं तो एक साल से कम उम्र के बच्चों को केवल ब्रेस्टफीड करवाने की ही सलाह दी जाती है। लेकिन कभी-कभी दूध कम आने या फिर कुछ मेडिकल प्रॉब्लम्स के चलते महिलाएं बच्चे को अच्छी तरह स्तनपान नहीं करवा पाती हैं और ऐसे में उन्हें बॉटल फीड का सहारा लेना पड़ता है। जो बच्चे केवल बॉटल फीड करते हैं या फिर स्तनपान के साथ-साथ बॉटल फीड भी करते हैं, वहां पर महिलाएं बच्चे के लिए अतिरिक्त बॉटल्स लाकर रखती हैं।

ऐसे में किचन में कई बॉटल्स व निप्पल आदि हो जाते हैं। जो यूं ही इधर-उधर रखे रहते हैं। इससे ना केवल किचन अधिक फैली हुई नजर आती हैं, बल्कि इससे बॉटल में भी बैक्टीरिया आदि पनपने का खतरा बढ़ जाता है, जो बच्चे के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। इसलिए आप कोशिश करें कि बच्चे की बॉटल को अधिक आर्गेनाइज तरीके से घर में रखें। तो चलिए आज इस लेख में हम बच्चे की बॉटल्स को आर्गेनाइज करने के कुछ आसान आइडियाज आपके साथ शेयर कर रहे हैं-

शॉवर कैडी का लें सहारा

Baby Bottles tips

यह बेबी की बोतल को स्टोर करने व उसे आर्गेनाइज तरीके से रखने का एक अच्छा तरीका है। इस आइडिया की सबसे अच्छी बात यह है कि यह स्पेस सेविंग है। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप अपनी किचन कैबिनेट के साइड में एक शॉवर कैडी को हैंग करें। इसमें आप ना केवल बच्चे की बोतल को आसानी से रख पाएंगी, बल्कि हुक की मदद से आप बेबी बिब को भी वहां स्टोर कर सकती हैं। इस तरह आपके लिए बेबी प्रोडक्ट्स को अपनी किचन में आर्गेनाइज्ड तरीके से रखना अधिक आसान हो जाएगा।

रोलिंग कार्ट का करें इस्तेमाल

Baby Bottles Organizing

अगर आप बेबी बोतल को कुछ इस तरह स्टोर करना चाहते हैं कि उन तक आपकी पहुंच बेहद आसान हो तो ऐसे में रोलिंग कार्ट का उपयोग करना एक अच्छा विचार है। खासकर अगर आप अपना दूध ही पंप करके बच्चे को फीड करवाती हैं, तो ऐसे में आप रोलिंग कार्ट को एक बेहतरीन फीडिंग स्टेशन के रूप में यूज कर सकती हैं। इसे आप अपने बेड के साइड में रख सकती हैं और इस तरह इसे इस्तेमाल करना अधिक आसान हो जाएगा। आप चाहें तो कार्ट के हर सेक्शन में डिब्बे या डिवाइडर का उपयोग कर सकती हैं और बच्चे की बोतलों को अधिक व्यवस्थित तरीके से स्टोर कर सकती हैं (फीडिंग बोतल खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान)।

इसे भी पढ़ें: पहली बार मां बनने वाली महिलाओं को दें ये खास तोहफे

ओवर द डोर आर्गेनाइजर की लें मदद

Baby Bottles Organizing hacks

यह भी आपके स्पेस को मैक्सिमाइज करने और बेबी बॉटल्स को आर्गेनाइज करने का अच्छा तरीका है। इसे आप अपनी किचन से लेकर बेडरूम के दरवाजे में बेहद आसानी से यूज कर सकती हैं (बेडरूम को आर्गेनाइज करने के हैक्स)। आजकल मार्केट में दो तीन यहां तक कि चार लेयर के भी ओवर द डोर आर्गेनाइजर मिलते हैं। आप इन्हें अपनी जरूरत के अनुसार खरीद सकती हैं। इसमें आप बच्चे के बोतल के अलावा उसे खिलाने वाले सेरल्स व बिब आदि को भी आसानी से आर्गेनाइज तरीके से रख सकती हैं। यह बच्चे का एक मिनी फूड स्टेशन बन सकता है।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: बच्चों को बोतल से दूध पिलाने के नुकसान के बारे में जानें, फायदों को भी ना करें अनदेखा

किचन डिवाइडर का करें इस्तेमाल

Organizing Baby Bottles

अगर आपने बच्चे के लिए बहुत अधिक बोतल नहीं खरीदी हैं और आपके पास बस दो या तीन बोतल ही हैं तो ऐसे में उसे आर्गेनाइज करने के लिए किचन डिवाइडर की मदद भी ली जा सकती है। आप इसे अपने लोअर किचन कैबिनेट में रखें और फिर उसमें बेबी बोतल और उसके कवर व निप्पल आदि को रखें। यह बच्चे की बोतल को आर्गेनाइज करने का एक आसान तरीका है।

तो अब आप बच्चे की बोतल को किस तरह आर्गेनाइज करके रखना पसंद करेंगी? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik, mommyhooding

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।