• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

रमज़ान में क्या करना चाहिए और क्या नहीं, जानिए सब कुछ 

अगर आप रोज़ा रखते हैं तो आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, आइए इस लेख में जानते हैं।
author-profile
Next
Article
do and donts in ramazan

रमज़ान का महीना शुरू हो गया है और सभी मुसलमान लोग रोज़ा रखने लगे होंगे। क्योंकि इस महीने का सभी मुसलमान बड़ी बेसब्री से इंतज़ार करते हैं। क्योंकि मुसलमानों के लिए रमज़ान का महीना बहुत ही पाक यानि पवित्र माना जाता है। इसलिए मुस्लिम लोग रमज़ान के पूरे महीने रोज़ा रखते हैं, ज़कात देते हैं, पांचों वक्त की नमाज़ अदा करते और अल्लाह की इबादत करते हैं। क्योंकि रमज़ान के महीने में अल्लाह की इबादत करने का 70 गुना सवाब मिलता है। 

लेकिन यह बहुत काम लोगों के मालूम होगा कि रमज़ान में क्या करना चाहिए और किन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो हो सकता है कि आपकी इबादत खराब या फिर बेकार हो जाए।इसलिए रमज़ानों में सिर्फ रोज़ा रखना ही काफी नहीं है बल्कि कुछ चीजें बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है लेकिन क्या, आइए जानते हैं। 

क्या करें 

रोज़ा रखें और इबादत करें 

ramzan facts in hindi

रमज़ानों का सबसे पहला काम है कि आप रोज़ा रखें और कुछ भी खाने-पीने से परहेज करें। रोज़ा रखने के लिए आपको सुबह यानि सूरज निकलने से पहले और शाम को सूरज डूबने तक कुछ नहीं खाना है। हालांकि, आप इफ्तार के बाद पूरी रात कुछ भी खा सकते हैं। 

स्नान कर सकते हैं 

कई लोगों का यह मानना है कि रोज़ा रखने के बाद नहाना नहीं चाहिए जबकि यह गलत है क्योंकि आप रोज़ा रखने के बाद आसानी से नहा सकते हैं। लेकिन नहाते समय आप इस बात का ध्यान रखें कि पानी आपके मुंह के अंदर नहीं जाए क्योंकि अगर आप पानी अंदर की और निगल लेते हैं, तो आपका रोज़ा टूट जाएगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- रमज़ान के महीने से जुड़े ये रोचक तथ्य नहीं जानते होंगे आप

नमाज़ और कुरान पढ़ें

history of ramazan

वैसे तो नमाज़ सभी मुसलमान पर फर्ज है लेकिन रमज़ान में नमाज़ और कुरान पढ़ना बहुत अच्छा माना जाता है। (नमाज़ के फायदे) क्योंकि रमज़ान में अल्लाह की इबादत करने का 70 गुना सवाब मिलता है। इसलिए आप सभी कसरत से रोजा, नमाज़ और कुरान पढ़ें और अल्लाह की इबादत करें। 

जरूरतमंद को ज़कात दें 

इस महीने में सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप जरूरतमंदों को ज़कात दें। बता दें कि ज़कात का मतलब होता है कि अपनी आमदनी में से कुछ हिस्सा किसी गरीब, अनाथ या फिर उन लोगों को देना जो परेशान हैं या जिनके पास अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए संसाधन नहीं है। इसके अलावा, अगर आपके पास दान करने के लिए कुछ नहीं है, तो आप किसी रोज़ेदार को इफ्तार भी करवा सकते हैं। 

क्या न करें 

रोज़ा रखने के बाद दावा नहीं खानी चाहिए 

जैसा कि आप सभी को पता है कि रोज़ा रखने के बाद कुछ भी खाना जैसे पानी पीना, चाय पीना या फिर खाना खाना आदि माना है। लेकिन क्या आपको पता है कि रोज़ा रखने के बाद दवा खाना भी माना है। लेकिन अगर आपको कोई बीमारी है तो आप रोज़ा न रखें क्योंकि ऐसी हालत में आप रोज़ा नहीं रख सकते हैं। 

म्यूजिक और फिल्मों को न देखें

रमज़ान में आप म्यूजिक सुनने, टीवी देखने या फिर कोई फिल्म देखने से बचें। क्योंकि रमज़ान के महीने में सिर्फ सिर्फ अल्लाह को इबादत करने का हुक्म है इसलिए आप किसी भी तरह की फिल्म देखने से बचें और अपना ज्यादातर समय अल्लाह को याद करने में गुजारें। 

टूथब्रश नहीं करना चाहिए 

Tooth paste

सुबह उठकर टूथब्रश करने की आदत लगभग सभी को होती है लेकिन क्या आपको पता है कि आप रोज़ा रखने के बाद टूथब्रश नहीं कर सकते? जी हां, लेकिन आप रोज़ा रखने से पहले और रोज़ा खोलने के बाद में टूथपेस्ट कर सकते हैं। लेकिन रोज़ा रखने के बाद आप टूथब्रश नहीं कर सकते हैं। 

शारीरिक संबंध नहीं बना सकते 

रोज़ा बहुत पाकीज़ा चीज है, जिसमें शारीरिक संबंध भी नहीं बनाना चाहिए। क्योंकि शारीरिक संबंध बनाने के बाद इंसान नापाक हो जाता है और इससे आपका रोज़ा टूट जाता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप रोज़ा रखने के बाद शारीरिक संबंध बनाने से बचें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- रमजान जैसे पाक महीने में खजूर खाने से आपको होंगे ये 5 फायदे

इसके अलावा, रमज़ान में आपको हर बुरे काम जैसे- चुगली करना, किसी का दिल दुखाना, चोरी करना, इंटरनेट का गलत इस्तेमाल करना, किसी को गाली देना आदि भी नहीं करना चाहिए। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको लेख अच्छा लगा हो, तो उसे लाइक और शेयर ज़रूर करें। साथ ही, जुड़े रहे हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- (@Freepik) 

 

 

 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।