सफर चाहे ट्रेन का हो या बस का, लंबे सफर के दौरान समय काटे नहीं कटता और ऐसे में कुछ ना कुछ खाने का दिल करता है। सफर के दौरान तकरीबन सभी को चटपटा और तला-भुना खाना बहुत पसंद है। खासकर आप अगर परिवार या दोस्‍तों के साथ सफर कर रहे हैं तो यह सफर भी एक पिकनिक की तरह हो जाता है, आपके साथ सफर कर रहे किसी ना किसी को हर थोड़ी-थोड़ी देर में भूख लग जाती है और फिर ऐसे में घर से साथ ले जा रहे खाने के टिफिन खुलते है या रास्‍ते में मिलने वाले चीजें खरीदी जाती है। लेकिन क्‍या आपको पता है कि सफर के दौरान खाने पीने का बहुत ध्‍यान रखना चाहिए और कुछ चीजों खाने से परहेज करना चाहिए, नहीं तो तबीयत बिगड़ सकती हैं। तो आइए जानें कौन-कौन सी चीजें हैं जो आप सफर के दौरान ना खाएं तो बेहतर होगा।

train food inside

इसे जरूर पढ़ें: केवल 5 से 6 हजार के बजट में घूम सकती हैं ये खूबसूरत जगह

समोसा और आलू चॉप ना खाएं

सफर के दौरान तला-भुना खाने से बचें, क्‍योंकि इससे तबीयत खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। अगर आप ट्रेन से सफर कर रही हैं तो रास्‍ते में जब स्टेशन पर ट्रेन रूकती है तो कई जगहों पर समोसा और आलू चॉप जैसी चीजें खुले में बिकती हैं। इन्‍हें देखकर मन ललचाता है और अचानक भूख लग जाती है लेकिन बाहर खुले में मिलने वाली इन चीजों को खाने से बचें, क्‍योंकि इससे तबीयत खराब हो सकती है।

train food inside

मीट और चिकन ना खाएं

सफर के दौरान सिर्फ तला-भुना ही नहीं बल्कि मीट और चिकन जैसे रेसिपीज भी खाने से बचें। क्‍योंकि ये रेसिपीज ज्‍यादा तेल, मसालों से बनी होती है और यात्रा के दौरान कई बार नींद अच्‍छे से नहीं आने पर इनको पचाना मुश्किल होता है। अगर आप बारह से चिकन या मटन पैक करवा रही हैं तो इसे खाने से आपको फूड पॉयज़निंग भी हो सकती है या फिर आप लूज़ मोशन या असिडिटी की शिकार भी हो सकती हैं।

अंडा और दूध

अंडा प्रोटीन से भरपूर होता है। अंडे की तासीर गर्म होती है, इसलिए अगर आप सफर के दौरान अंडा खाती है तो इसे पचाने में मुश्किल हो सकती है। साथ ही, ऑमलेट को अगर ज्‍यादा देर तक पैक करके रखा जाएं तो वो काफी जल्दी खराब हो जाता है। सफर के दौरान दूध भी ना ले जाएं। क्‍योंकि पैक रहने और टेम्परेचर बदलने की वजह से दूध खराब हो सकता है और इसे पीने से तबीयत खराब हो सकती है।

train food inside

इसे जरूर पढ़ें: दुनिया के इन बेहतरीन रूफटॉप रेस्टोरेंट्स में खाने का मजा हो जाता है दोगुना

अचार ना खाएं

सफर के दौरान अचार ना खाएं क्‍योंकि अचार खाने से पेट में अम्लीयता को बढ़ती है जिसके कारण आपको एसिडिटी, गैस, खट्टी डकार आना जैसी समस्‍या हो सकती है। ट्रेन या बस के सफर के दौरान आप भूना और उबला खाना ही ले जाएं, क्‍योंकि यह आपके हेल्‍थ के लिए सही रहेगा। इसलिए सफर के दौरान आप नाश्ते में सूखा चिवड़ा, सेव, मठरी, नमकपारे, नमकीन मूंगफली, भुने हुए चने, तली हुई चनादल, खाखरा, बिस्किट्स और चकली जैसी चीजें ले जा सकती हैं। में आप सूखी चटनियां के साथ खा सकती हैं, क्‍योंकि ये जल्‍दी खराब नहीं होती।

Photo courtesy- (Serious Eats, Cooper Aerobics - WordPress.com, Steffi's Recipes, VectorStock, Happy-Journey.com & NewsBytes)


Loading...
Loading...