Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Makar Sankranti 2023: इस दिन भूलकर भी न करें ये काम, हो सकता है नुकसान

    मकर संक्रांति के दिन आपको कुछ कामों को करने की मनाही होती है, इसलिए आपको कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए।   
    author-profile
    Updated at - 2023-01-05,15:02 IST
    Next
    Article
    makar sankranti things to do on that day

    मकर संक्रांति का पर्व पूरे देश में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन सूर्य देव मकर राशि में प्रवेश करते हैं। इसी वजह से इस पर्व को मकर संक्रांति के नाम से जाना जाता है। इस समय सूर्य उत्तरायण में होते हैं और इसी वजह से ऐसी मान्यता है कि इस दिन दान-पुण्य करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

    इस दिन किया गया दान-पुण्य बहुत लाभदायक होता है और इस दिन कुछ कामों को करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। वहीं ऐसी मान्यता भी है कि यदि कोई मकर संक्रांति के दिन किसी पवित्र नदी में स्नान करता है और गरीबों को भोजन कराता है उसकी समस्त मनोकामनाओं की पूर्ति होती है।

    वहीं इस दिन कुछ कामों को करने की मनाही भी होती है। इस साल मकर संक्रांति 15 जनवरी को मनाई जाएगी। आइए ज्योतिर्विद पं रमेश भोजराज द्विवेदी जी से जानें मकर संक्रांति के दिन आपको क्या नहीं करना चाहिए और इस दिन किन कामों से जीवन में सफलता के योग बन सकते हैं।

    मकर संक्रांति के दिन भूलकर भी न करें ये काम 

    तामसिक भोजन का सेवन न करें 

    what not to eat on makar sankranti

    मकर संक्रांति के दिन आपको भूलकर भी तामसिक भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसे भोजन से आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर होने के साथ आपके मन मस्तिष्क पर भी इसका प्रभाव पड़ता है। भूलकर भी मकर संक्रांति के दिन मांस मदिरा और लहसुन प्याज का सेवन न करें। मकर संक्रांति के दिन आपको सबसे पहले सात्विक भोजन का भोग लगाना चाहिए उसके बाद ही भोजन ग्रहण करना चाहिए। 

    इसे जरूर पढ़ें: सूर्य देव का आशीर्वाद लिए आ रही है मकर संक्रांति, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

    गरीबों को न सताएं 

    मकर संक्रांति के दिन गरीबों को दान देने से आपकी समस्त मनोकामनाओं की पूर्ति होती है। इस दिन भूलकर भी किसी गरीब या जरूरतमंद का अपमान न करें। ऐसा करने से आपके जीवन में नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं। गरीबों को सताने से आपको कभी भी ईश्वर का आशीष नहीं मिलता है। इसके साथ ही मकर संक्रांति के दिन अपनी वाणी पर संयम रखें और भूलकर भी किसी को अपशब्द न कहें। यदि आपके घर में कोई भिखारी आए तो उसे खाली हाथ वापस न भेजें। 

    मकर संक्रांति के दिन न करें मदिरापान 

    what to avoid on makar sankranti

    मकर संक्रांति के दिन आपको भूलकर भी मदिरापान नहीं करना चाहिए। इस दिन मदिरा का सेवन आपकी आर्थिक स्थिति को खराब कर सकता है। यदि आप इस दिन शराब या किसी अन्य मादक पदार्थ का सेवन करते हैं तो ये आपके घर की सुख समृद्धि को नुकसान पहुंचा सकता है। 

    इसे जरूर पढ़ें: Makar Sankranti Wishes In Hindi: मकर संक्रांति के शुभ मौके पर इन चुनिंदा संदेशों से दीजिए अपनों को बधाई, हो जाएंगे खुश

    Recommended Video


    मकर संक्रांति के दिन क्या करें 

    पवित्र नदी के स्नान करें 

    इस दिन गंगा जैसी किसी पवित्र नदी के स्नान (मकर संक्रांति पर क्यों किया जाता है गंगा स्नान) करने से आपके समस्त पापों से मुक्ति मिलती है और सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है। ऐसा माना कि इस दिन की शुरुआत आपको नदी में स्नान करने से ही करनी चाहिए। अगर आप नदी में स्नान करने बाहर नहीं जा पा रहे हैं तो आप नहाने के पानी में गंगाजल की कुछ बूंदें डालकर स्नान कर सकते हैं। 

    खिचड़ी का करें दान 

    makar sankranti  things to do

    मकर संक्रांति के दिन मुख्य रूप से दाल और चावल से बनी खिचड़ी का दान करना शुभ होता है। इस दिन आप यदि खिचड़ी बनाकर गरीबों को दान करेंगे और इसका सेवन करेंगे तो आपके जीवन के लिए फलदायी होगा। इस दिन खिचड़ी खाना बहुत शुभ माना जाता है। खिचड़ी के दान के साथ गरीबों को सामर्थ्य अनुसार धन का दान भी करें। यदि आप अनाज का दान कर रहे हैं तो इस दिन मुख्य रूप से काले तिल का दान भी करें। 

    सूर्य को जल दें 

    मकर संक्रांति के दिन यदि आप सूर्य को अर्घ्य देते हैं तो आपके लिए बहुत शुभ माना जाता है। सूर्य को जल देते समय आदित्य ह्रदय स्तोत्र का पाठ करें। सूर्य को जल देते समय पानी में कुमकुम और काले तिल जरूर मिलाएं। 

    मकर संक्रांति के दिन यदि आप यहां बताई विशेष बातों का ध्यान रखेंगी तो आपके जीवन में सदैव समृद्धि बनी रहेगी। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। अपने विचार हमें कमेंट बॉक्स में जरूर भेजें।

    images: freepik.com 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।