Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    गणतंत्र और स्वतंत्रता दिवस में क्या अंतर है? जानें इतिहास

    अक्सर लोग गणतंत्र और स्वतंत्रता दिवस को एक ही समझ लेते हैं। आइए जानते हैं इन दोनों दिनों के बीच का अंतर।   
    author-profile
    Updated at - 2023-01-11,13:55 IST
    Next
    Article
    difference between independence day and republic day

    यूं तो हर दिन भारत मां के आशिर्वाद से शुरू होता है लेकिन कुछ दिन थोड़े खास होते हैं। जैसे जल्द ही 26 जनवरी आने वाली है। ऐसे में अभी से ही लोगों के मन में परेड देखने की उत्सुकता शुरू हो गई है। ना सिर्फ 26 जनवरी बल्कि 15 अगस्त के दिन भी भारत का हर नागरिक देश भक्ति में डूबा होता है। 

    15 अगस्त और 26 जनवरी से याद आया कि क्या आप इन दोनों दिनों के बीच का अंतर बता सकते हैं? जी हां, बहुत से लोगों को गणतंत्र और स्वतंत्रता दिवस के बीच का अंतर नहीं पता है। तो चलिए जानते हैं इस आर्टिकल में। 

    15 अगस्त -  स्वतंत्रता दिवस  

    independance day

    सालों की गुलामी के बाद साल 1947 में भारत 15 अगस्त के दिन की आजाद हुआ था। देश की आजादी के उत्सव के रूप में ही हम 15 अगस्त के दिन हाल साल स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं। 

    इसे भी पढ़ेंः आजादी का जश्न मनाने के लिए भारत की इन बेहतरीन जगहों पर पहुंचें

    26 जनवरी - गणतंत्र दिवस 

    15 अगस्त 1947 में देश तो आजाद हो गया लेकिन भारत के पास अपना खुद का कोई संविधान नहीं था। यही कारण है कि आजादी के बाद संविधान बनाने की प्रक्रिया शुरू हुई और 26 जनवरी 1950 के दिन संविधान लागू हुआ। भारत का संविधान ही देश की खूबसूरती है जिसे हम गणतंत्र दिवस के रूप में मनाते हैं। 

    गणतंत्र दिवस पर फहराया जाता है तिरंगा लेकिन 15 अगस्त ...

    आमतौर पर हम लोग यही समझते हैं कि गणतंत्रत और स्वतंत्रता दिवस पर झंडे को एक ही तरीके से फहराया जाता है कि लेकिन असल में ऐसा नहीं है। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर झंडे को नीचे से रस्सी के जरिए खींचकर फहराया जाता है जिसे ध्वजारोहण कहते हैं।

    वहीं 26 जनवरी के मौके पर तिरंगा ऊपर ही बंधा होता है जिसे झंडा फहराना कहते हैं। साथ ही 15 अगस्त के दिन प्रधानमंत्री ध्वजारोहण करते हैं। वहीं 26 जनवरी को राष्ट्रपति झंडा फहराता है। स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से ध्वजारोहण किया जाता है। वहीं गणतंत्र दिवस के दिन राजपथ पर झंडा फहराया जाता है। 

    इसे भी पढ़ेंः 15 अगस्त को सिर्फ आजादी ही नहीं बल्कि और भी यादें जुड़ी हैं इसके साथ, आप भी जानें

    26 जनवरी के दिन आयोजित होती है परेड 

    republic day prade

    15 अगस्त के दिन परेड का आयोजन नहीं होता है। वहीं 26 जनवरी पर सैनिकों, अर्धसैनिक बलों परेड होती है। इस परेड में अलग-अलग सेवा के सैनिक सुंदर प्रस्तुति करते दिखते हैं। 

    उम्मीद है आपको अब दोनों दिनों के बीच का अंतर पता चल गया होगा। ऐसी ही किसी और जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल के कमेंट सेक्शन में सवाल जरूर करें। 

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

    Photo Credit: Twitter  

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।