15 अगस्त 1947 का दिन पूरे भारत वासियों के लिए अविस्मरणीय वाला दिन है। इस दिन किसी एक व्यक्ति ने नहीं बल्कि करोड़ों हिन्दुस्तानियों ने ब्रिटिश हुकूमत की गुलामी की जंजीरों को तोड़कर एक नए इतिहास या नए युग में कदम रखा था। तब से हर साल 15 अगस्त को देश भर में स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन पूरे देश में जगह-जगह तिरंगा फहराया जाता है और राष्ट्र गान होता है।

लेकिन, क्या आप जानते हैं कि 15 अगस्त के दिन भारत की और भी कई अविस्मरणीय यादें जुड़ी हुई हैं। जी हां, इस दिन देश के अलग-अलग हिस्सों में आजादी के साथ-साथ कई महत्वूर्ण तथ्यों को भी याद किया जाता है। आज इस लेख में हम आपको भारत की आजादी यानि 15 अगस्त अन्य किस रूप से इतिहास में दर्ज है उसके बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं।

इसे भी पढ़ें: Independence day 2021: स्वतंत्रता दिवस पर दोस्तों और प्रियजनों को भेंजे ये देशभक्ति भरे शुभकामनाएं सन्देश

क्रांतिकारी संगोली रायन्ना 

know other events and moments across india on  august inside

शायद, संगोली रायन्ना से आप पहली बार रूबरू हो रहे होंगे लेकिन, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक भारतीय क्रांतिकारी थे। जिन्हें संगोली रायण्णा और इंडियन वारियर के नाम से भी जाना जाता था। इनका जन्म कर्नाटक में 15 अगस्त 1796 को हुआ था। संगोली रायन्ना के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने हमेशा ईस्ट इंडिया कंपनी से लड़ाई लड़ी और बाद में उन्हें ब्रिटिश सरकार द्वारा गिरफ्तार लिया गया था।

अरविन्द घोष

about arvindo ghosh india on  august

प्रख्यात फिलोसफर तथा धर्मगुरु श्री अरविन्द घोष का जन्म भी 15 अगस्त को हुआ था। उन्होंने पश्चिमी जगत को प्राचीन भारतीय योग विद्या से परिचित कराया था। उनका जन्म 15 अगस्त 1872 को वेस्ट बंगाल में हुआ था। उन्होंने 5 दिसम्बर 1950 को पांडिचेरी में आखिरी सांसे ली। इसके अलावा आजादी के बाद 15 अगस्त को ही भारत ने कॉमनवेल्थ ऑफ नेशन्स की सदस्यता ली थी।

Recommended Video

चाचा चौधरी कार्टून के लेखक

pran kumar sharma india on  august

क्या अपने प्रसिद्ध कार्टून 'चाचा चौधरी' या 'पिंकी और रमन' के बारे में सुना है? अगर नहीं तो आपको बता दें कि इस बेहतरीन कॉमिक का किरदार लिखने वाला कोई और नहीं बल्कि भारत के मशहूर और पहले कार्टूनकार प्राण कुमार शर्मा ने लिखी थी। उन्हें भारत में स्वदेशी कॉमिक किरदार के लिए आज भी याद किया जाता है। आपको बता दें कि उनका जन्म 15 अगस्त 1938 को हुआ था और निधन 4 अगस्त 2014 में हुआ। 

इसे भी पढ़ें: इस एक वजह से तनुजा ने काजोल को अजय देवगन से फोन पर बात करने की नहीं दी थी इजाजत  

राखी गुलज़ार

about rakhee gulzar india on  august

इस नाम से आप बेहद ही अच्छी तरह से परिचित होंगे। अगर नहीं, तो आपको बता दें कि ये वो अभिनेत्री है जिन्होंने अमिताभ बच्चन, अनिल कपूर, सलमान खान, शाहरुख़ खान और काजोल जैसे कई बॉलीवुड कलाकारों के साथ काम किया है। जी हां, फिल्म करन-अर्जुन और राम लखन में मां का किरदार निभाने वाली राखी गुलज़ार का जन्म 15 अगस्त 1947 को वेस्ट बंगाल में हुआ था। आज भी करन-अर्जुन, कभी-कभी, त्रिशूल, मुकदर का सिकंदर और बेमिसाल जैसी फिल्मों में बेहतरीन किरदार निभाने के लिए राखी गुलज़ार जानी जाती है। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@pload.wikimedia.org,mg.patrika.com)