आप अपने घर में फर्नीचर और होम डेकोर की शॉपिंग कैसे करते हैं? शायद ऑनलाइन, शायद अपने पसंदीदा लोकल रीटेलर से, शायद अपनी पसंद के मार्केट से, पर क्या आप जानते हैं कि भारत में सबसे सस्ता और अच्छा फर्नीचर और होम डेकोर मार्केट कहां है? ये वो मार्केट है जिसे इंटीरियर डिजाइनर्स के लिए जन्नत कहा जाता है। ये वो मार्केट है जहां घर की सजावट का हाई क्वालिटी सामान आपको 20 रुपए की कीमत से ही मिलना शुरू हो जाएगा और थोक के भाव में तो यहां लाखों रुपए की शॉपिंग रोज़ होती है। हम बात कर रहे हैं दिल्ली एनसीआर में स्थित बंजारा मार्केट की। 

बंजारा मार्केट शॉपिंग पैरेडाइज कहा जाता है क्योंकि यहां पलंग, दीवान, सोफा से लेकर मिरर डेकोरेशन, मिट्टी, तांबे के बर्तन तक घर की जरूरत का लगभग सभी सामान मिल जाता है और वो भी होल सेल रेट में। इस मार्केट की खासियत ये है कि यहां आपको हर तरह की थीम से जुड़ा सामान मिल जाएगा। गुड़गांव (गुरुग्राम) में स्थित ये मार्केट कई लोगों की फेवरेट शॉपिंग डेस्टिनेशन है। 

बंजारा मार्केट को लेकर हम आपको बताने वाले हैं कुछ जरूरी चीज़ें और हम आपको कुछ बहुत जरूरी सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे। ये सवाल हैं-

1. क्या खास है बंजारा मार्केट में?

2. क्या सामान मिलेगा 20 और 50 रुपए के दाम में?

3. होम डेकोर का सामान कितने रीजनेबल प्राइस में मिलता है?

4. क्या बंजारा मार्केट में शॉपिंग करने की कोई टिप्स भी हैं?

5. बंजारा मार्केट कैसे पहुंचा जाए?

तो चलिए आपको देते हैं इन सभी सवालों के जवाब और बहुत ही आकर्षक शॉपिंग टिप्स। 

furniture banjara market ncr

इसे जरूर पढ़ें- Winter Wedding: शादी की शॉपिंग के लिए बेस्ट हैं लखनऊ की ये मार्केट्स, यहां से करें खरीदारी 

क्या खास है बंजारा मार्केट में?

  • यहां बड़े फर्नीचर से लेकर छोटे मिरर वर्क के सामान तक सब कुछ मिल जाएगा। 
  • अगर आपको एंटीक शॉपिंग करनी है तो ये मार्केट सबसे अच्छा साबित हो सकता है। 
  • एंटीक सजावट का सामान ही नहीं बल्कि फर्नीचर, आर्म चेयर आदि सब कुछ यहां मिल जाएगा। 
  • बंजारा मार्केट आपके लिए वुडन फर्नीचर का पैरेडाइज साबित हो सकता है।  

20 रुपए से शुरू हो जाती है सामान की बिक्री- 

बंजारा मार्केट में छोटे से छोटे सामान भी आपके लिए हाजिर हैं। मसलन आपको बेहतरीन नक्काशी वाले फ्रेम्स चाहिए और दीवारों पर टांगने के लिए कुछ सीनरी आदि लगानी है तो आप अपनी पसंद का शेप चुन सकते हैं और वो यहां आपको कई दुकानों में मिल जाएगा।  

इतना ही नहीं अगर आपको टेबल कोस्टर, ट्रे, बॉक्स, मिरर वर्क से जुड़े टाइल्स आदि चाहिए तो भी ये आपको बहुत ही आसानी से मिल जाएगा। जहां फ्रेम्स आदि आपको 20 रुपए की रेंज में मिल जाएंगे वहीं कोस्टर, ट्रे, टाइल्स, छोटे-छोटे बॉक्स आदि के लिए 50 और 70 रुपए तक चुकाने पड़ सकते हैं।  

furniture items in banjara market

होम डेकोर का अन्य सामान भी मिलता है बहुत रीजनेबल दामों पर- 

होम डेकोर का अन्य सामान भी यहां बहुत ही रीजनेबल दामों पर मिलता है। जैसे आपको कैंडल स्टैंड्स, लालटेन आदि चाहिए तो वो 100 रुपए की रेंज में और ऐसे ही एंटीक सामान 150 रुपए की रेंज में मिल सकता है। वाटरिंग कैन्स या पॉट्स आदि भी मिल सकते हैं। यानि गार्डनिंग का सामान, किचन का सामान, बर्तन, टेबल, कुर्सी आदि बहुत कुछ मिल सकता है।  

आप मिरर वर्क का सामान, रूम पार्टीशन आदि के लिए सामान भी ले सकते हैं जो 1000 रुपए तक मिल जाएगा। आपको यहां एंटीक डेकोर पीस भी 400-600 रुपए तक मिल जाएगा।  

furniture banjara market

बंजारा मार्केट में शॉपिंग करने के कुछ टिप्स-  

बंजारा मार्केट में आपको सामान तो बहुत अच्छा मिल जाएगा, लेकिन आपको ये ध्यान रखने की जरूरत है कि यहां शॉपिंग करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है- 

1. बार्गेनिंग का ध्यान रखें- 

आपको बंजारा मार्केट में बहुत ज्यादा बार्गेनिंग करने की जरूरत है। इसे इंटीरियर डिजाइनर्स का सरोजिनी मार्केट भी कहा जाता है। जिस तरह सरोजिनी मार्केट में बार्गेनिंग होती है उसी तरह बंजारा मार्केट में भी होती है। विक्टोरिया पेंटिंग से लेकर मॉर्डन सोफा सेट तक यहां सभी चीज़ों पर बार्गेनिंग हो सकती है।  

2. अपना बजट बनाकर चलें- 

आपको ये बहुत जरूरी चीज़ ध्यान में रखनी होती है कि आप अपना बजट बनाकर चलें। आपको कई शॉप दिखेंगी और कई तरह के आइटम दिखेंगे, लेकिन आपको ध्यान रखना है कि आप अपने बजट के ऊपर न जाएं क्योंकि ऐसे मार्केट्स में कई बार आप ज्यादा अधिक शॉपिंग कर लेते हैं।  

3. वॉकिंग शूज और कंफर्टेबल कपड़े पहनें-

बंजारा मार्केट काफी बड़े इलाके में फैला हुआ है और यहां काफी चलना पड़ता है। कम से कम 3-4 घंटे तो आपको यहां लग ही जाएंगे। आपको बहुत धैर्य की जरूरत है और आपको बहुत ही ज्यादा मेहनत करनी हो सकती है।  

Recommended Video

4. धूल-मिट्टी के बीच चलना होगा- 

आप सनग्लासेस, कैप, सनस्क्रीन आदि सब तैयारी के साथ जाएं क्योंकि यहां धूल-मिट्टी बहुत है और आपको उसी के बीच चलना होगा।  

5. 20-20000 रुपए तक का सामान अपनी जरूरत के हिसाब से खरीदें-

आपको अपनी जरूरत के हिसाब से सामान खरीदना होगा। अगर आप कोई थीम लेकर चल रहे हैं तो आप उसी थीम के हिसाब से शॉपिंग करें। क्योंकि अगर आप एक सामान एंटीक खरीदेंगे और कोई दूसरी चीज़ आप मॉर्डन डेकोर की खरीद लेंगे तो घर जाकर आप ये देखेंगे कि आपने बहुत कुछ ऐसा ले लिया है जिसे इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।  

furniture in banjara market

बंजारा मार्केट पहुंचने के लिए क्या करें? 

बंजारा मार्केट गुड़गांव के सेक्टर 56 में मौजूद है और यहां जाने के लिए आप हूडा सिटी सेंटर तक मेट्रो से जा सकते हैं। ये दिल्ली एनसीआर की येलो लाइन में स्थित है और हूडा सिटी सेंटर से आपको शेयर्ड ऑटो लेना होगा। आप पर्सनल ऑटो भी कर सकते हैं और लगभग 50 रुपए देकर आप बंजारा मार्केट तक पहुंच सकते हैं।  

ये मार्केट में पहुंचना बहुत आसान है और यहां शॉपिंग करना भी अच्छा हो सकता है। पर अगर आपने बार्गेनिंग नहीं की तो आप महंगा भी खरीद सकते हैं।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।