शादियों का मौसम बहुत जल्द ही शुरू होने वाला है और अगर आप इस उलझन में हैं कि शादी की खरीदारी के लिए कहां जाएं? तो हम आपकी उलझन को सुलझाते हुए लखनऊ के कुछ ऐसे बाजारों के बारे में बता रहे हैं, जहां से शॉपिंग करना आपके बजट में तो रहेगा ही, साथ ही आप नवाबों के शहर लखनऊ की खूबसूरती के भी दर्शन कर पाएंगी। यहां के सभी बाजारों में आपको दुल्हन और दूल्हे के लिए हर तरह के कपडे और ज्वेलरी का अच्छा कलेक्शन देखने को मिलेगा। लखनऊ के वो बाजार हैं -

  • अमीनाबाद मार्केट 
  • चौक मार्केट 
  • हजरतगंज मार्केट 
  • भूतनाथ मार्केट 
  • कपूरथला मार्केट

अमीनाबाद मार्केट

aminabad market

अमीनाबाद लखनऊ के सबसे पुरानी और शादी की शॉपिंग के लिए बेस्ट मार्केट्स में से एक है। अमीनाबाद में प्रताप मार्केट सभी प्रकार के ब्राइडल वियर, साड़ी, गाउन, शेरवानी और सूट के लिए एक बेहरत जगह है। आपको वहां बहुत सारे विकल्प मिलेंगे, इसलिए चारों ओर घूमें, तलाश करें और अपने शादी के दिन के लिए सबसे अच्छी पोशाक चुनें। कपड़े ही नहीं बल्कि गहनों के भी बहुत से बड़े ब्रांड्स इस बाजार में देखने को मिलेंगे। अगर आप आर्टिफिशियल ज्वेलरी की शौक़ीन हैं तो यहां स्थित गड़बड़ झाला में शॉपिंग करना न भूलें। 

इसे जरूर पढ़ें: आर्टिफिशियल ज्‍वेलरी पहनने की हैं शौकीन तो दिल्‍ली की ये मार्केट हैं बेस्‍ट ऑप्‍शन

हजरतगंज मार्केट

hajratganj market 

हजरतगंज मार्केट को लखनऊ का दिल कहा जाता है। हालांकि ये मार्केट अन्य बाजारों की तुलना में थोड़ी महँगी है लेकिन आपको यहां हर एक ब्रांड का कलेक्शन देखने को मिलेगा। यदि बजट कोई समस्या नहीं है और आप अनन्य संग्रह की तलाश कर रही हैं, तो हजरतगंज आपके लिए बेस्ट जगह है। लखनऊ के इस मार्केट में आपको सभी डिजाइनर (डिज़ाइनर आउटफिट्स खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें ) और ब्रांडेड शोरूम मिल जाएंगे। आप इस बाजार से अपनी सभी ब्राइडल शॉपिंग कर सकती हैं। यहां ब्राइडल ब्राइडल लहंगे से लेकर ब्राइडल साड़ी, गाउन, डिजाइनर वियर, सूट, शेरवानी, फुटवियर और ज्वैलरी सभी चीज़ों का अच्छा कलेक्शन देखने को मिलेगा। यहां का जनपथ बाजार और लव लेन  गैर-ब्रांडेड खरीदारी के लिए जाना जाता है यहां पर आप बार्गेनिंग करते हुए डेली वियर की शॉपिंग कर सकती हैं। 

Recommended Video

भूतनाथ मार्केट

bhootnath market 

भूतनाथ मार्केट इंदिरा नगर में स्थित है और लखनऊ मेट्रो द्वारा यहां आसानी से पहुँचा जा सकता है। यह बाजार ब्रांडेड और गैर-ब्रांडेड दुकानों का मिला जुला रूप प्रस्तुत करता है। यदि आप यहां गैर-ब्रांडेड दुकानों के लिए जा रहे हैं, तो आप अच्छी बार्गेनिंग भी कर सकती हैं और यहां आपको ब्राइडल कपड़ों का अच्छा कलेक्शन भी देखने को मिलेगा। इस बाजार के बीचों बीच भूतनाथ बाबा का प्रसिद्ध मंदिर भी है। आप यहां शॉपिंग के साथ मंदिर के दर्शन भी कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: लखनऊ के इन बाजारों में मिलेगा शॉपिंग का असली मजा

चौक मार्केट 

chauk market

पुराने लखनऊ में स्थित चौक, लखनऊ के सबसे पुराने बाजारों में से एक है। अगर आपको लखनऊ का प्रामाणिक चिकन पसंद है, तो यह आपके लिए एकदम सही जगह है। आपको चौक क्षेत्र की उप-गलियों में कई चिकनकारी कारखाने और थोक दुकानें मिलेंगी। आप इन दुकानों पर चिकन हाथ की कढ़ाई के साथ उत्कृष्ट दुल्हन का संग्रह देख सकती हैं इसके अलावा यहां सिल्क और कांजीवरम साड़ियों का भी अच्छा कलेक्शन देखने को मिलेगा। । चौक में थोक सोने और हीरे का बाजार भी है जहां से आप थोक मूल्य पर आभूषण भी खरीद सकती हैं। यहां दुल्हन के लिए कपड़ों और ज्वेलरी की कई डिज़ाइनर रेंज वाली दुकानें भी देखने को मिलती हैं। 

कपूरथला मार्केट

kapoorthala market 

लखनऊ का कपूरथला वहां के नए बाजारों में से एक है। लेकिन यहां बहुत तेजी से दुकानों का विस्तार हो रहा है। कपूरथला मार्केट में शादी की शॉपिंग के लिए साड़ियों और लहंगे से लेकर ज्वेलरी की भी दुकानें हैं। यह बहुत जल्द ही शादी की शॉपिंग के लिए एक बेहतरीन मार्केट के रूप में उभरकर सामने आया है।  आप इस बाजार में कई अच्छे ब्रांड्स की दुकानें तो पाएंगी ही और यहाँ पर शॉपिंग करना आपके बजट में भी है। यहां ब्राइड और ग्रूम के कपड़ों का अच्छा कलेक्शन देखने को मिलता है। शादी की शॉपिंग के लिए आपको एक बार जरूर यहां जाना चाहिए।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: free pik