आमतौर पर हम जब किसी की तरफ दोस्ती का हाथ बढ़ाते हैं तो उसकी अच्छाइयों को देखकर अपना दोस्त बना लेते हैं या फिर कई बार बिना कुछ सोचे भी दोस्ती हो जाती है और लंबे समय तक चलती है। लेकिन दोस्ती के लिए सबसे ज्यादा मायने रखने वाली बात होती है दोस्त का आपके लिए केयरिंग होना। आपके सुख दुःख में ढाल की तरह खड़े रहना और हरेक मुसीबत में आपका साथ देना। लिंकएस्ट्रो की एस्ट्रोलॉजर आचार्य भावना भाटी आपको बता रहीं हैं कुछ ऐसी राशियों के लोगों के बारे में जो दोस्ती को लंबे समय तक तो निभाते ही हैं, साथ ही दोस्त के प्रति बहुत ज्यादा केयरिंग भी होते हैं। आइये जानें उन राशि के लोगों के बारे में -

सिंह राशि 

zodiac sign

इस राशि के बहुत उदार हृदय ,बड़े दिलवाले और दूसरों की मदद करने वाले होते हैं। ये लोग कभी भी अपने दोस्त का साथ नहीं छोड़ते हैं और बहुत ज्यादा उदार हृदय के होते हैं। इस राशि के लोग हमेशा दूसरों की मदद करने के बारे में सोचते रहते हैं और ये लंबे समय तक दोस्ती के रिश्ते को बखूबी निभाते हैं। अपने दोस्त की हर हाल में मदद करने के लये तत्पर रहते हैं। मुसीबत में सिंह राशि के लोग सबसे ज़्यादा विश्वासपात्र मित्र साबित होते है। सिंह राशि वालों की मेष, कर्क, मिथुन, वृश्चिक, धनु, कन्या और मीन राशि वालों से अच्छी दोस्ती रहती है । 

वृष राशि

zodiac sign

इस राशि के लोग अपने दोस्त के प्रति बहुत ज्यादा केयरिंग तो होते ही हैं, साथ ही यह किसी भी बुरी से बुरी स्थिति में भी अपने दोस्त का साथ नहीं छोड़ते हैं। इनमें स्वार्थ की कोई भावना नहीं होती है और अपनी दोस्ती के लिए अपना सब कुछ कुर्बान करने को भी तैयार होते हैं। कठिन से कठिन परिस्थिति में भी ढाल की तरह अपने दोस्त की रक्षा करते हैं। वृषभ राशि का मिथुन, कन्या और मकर राशि के लोगों से काफी प्यार भरा संबंध होता है। इसके अलावा मेष और वृषभ राशि के बीच कई मुद्दों पर मत-विभिन्नता होने के बावजूद भी दोनों की अच्छी मित्रता रहती है ।

मिथुन राशि

zodiac sign image

मिथुन राशि के लोगों पर आप आंख मूंदकर भरोसा कर सकते हैं क्योंकि यह बहुत ज्यादा विश्वासपात्र होते हैं।  यह अपने दोस्त के लिए इतने ज्यादा सजग होते हैं। किसी दूसरे व्यक्ति से भी अपने दोस्त के बारे में कोई गलत बात नहीं सुन पाते हैं। विश्वासपात्र होने के साथ-साथ यह बहुत ज्यादा केयरिंग भी होते हैं, इसलिए इस राशि के लोगों से दोस्ती करने से पहले आपको कुछ भी सोचने की जरूरत नहीं है। इस राशि के लोग अपने दोस्तों का कोई भी राज़ दूसरों से शेयर नहीं है । कन्या, सिंह, तुला , वृश्चिक राशि के लोगों के साथ मिथुन राशि के जातकों की अच्छी मित्रता रहती है ।

इसे जरूर पढ़ें : राशियों के हिसाब से जानें कैसा है आपका व्यक्तित्व

कर्क राशि

zodiac sign

इस राशि के लोग बहुत ज्यादा उदार हृदय के होते हैं, साथ ही इनमें पूरी तरह से समर्पण की भावना होती है। यह अपने दोस्त के प्रति इतने ज्यादा समर्पित होते हैं कि उसके लिए कुछ भी कर गुजरने की चाह रखते हैं। इनकी मित्रता सूची में बहुत ज्यादा दोस्त होते हैं ,क्योंकि यह लोग दोस्ती के रिश्ते को बखूबी निभाना जानते हैं। आप भी इस राशि के लोगों को अपना दोस्त बना सकती हैं क्योंकि ये किसी भी खराब समय में भी आपका साथ नहीं छोड़ते हैं। इस राशि के लोग बहुत ज्यादा इमोशनल होने के साथ ही व्यवहारिक भी होते हैं। सही और गलत में फर्क करना जानते हैं। कर्क राशि के लोगों की मेष,वृषभ,कन्या ,वृश्चिक और मीन राशि वाले लोगों के साथ अच्छी बनती है ।

मकर राशि 

इस राशि के लोग वैसे तो कम ही लोगों को दोस्त बनाते हैं लेकिन ये दोस्ती के रिश्ते को बखूबी निभाना जानते हैं। अपने दोस्त के लिए बहुत ज्यादा केयरिंग होने के साथ उसकी हर हाल में मदद करने के बारे में ही सोचते रहते हैं। अपने दोस्त को मुसीबत से निकालने के लिए इस राशि के लोग कई बार खुद को भी मुसीबत में डाल लेते हैं, लेकिन दोस्ती निभाना नहीं छोड़ते हैं। 

मकर राशि वालों की वृषभ, मिथुन, कन्या, तुला एवं कुंभ राशि के जातकों से अच्छी मित्रता रहती है, मकर राशि वाले दोस्ती निभाते हैं तो पूर्ण समर्पण के साथ और जब दोस्ती नहीं रखते तो मुंह पर बोल कर रिश्ता तोड़ देते हैं।  बेहद साफ़ दिल के मित्र होते है मकर राशि के लोग ।

इसे जरूर पढ़ें : Weight loss की तमाम कोशिशें हो गई है नाकाम तो राशि के अनुसार कम करें अपना वजन 

आप भी किसी से दोस्ती करने के लिए असमंजस की स्थिति में हैं, तो उपर्युक्त राशि के लोगों से बिना कुछ सोचे समझे दोस्ती कर सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik