• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

कूलर को साफ करते समय न करें ये गलतियां, हो सकता है खराब

अगर आप चाहती हैं कि आपका कूलर खराब भी न हो और ये अच्छी तरह से साफ भी हो जाए, तो इस लेख में बताए गए टिप्स आपके काम आ सकते हैं। 
author-profile
Published -27 Apr 2022, 18:07 ISTUpdated -27 Apr 2022, 18:38 IST
Next
Article
cooler cleaning mistakes in hindi

गर्मियों में सभी के घरों में एसी, फैन, कूलर आदि का इस्तेमाल होना शुरू हो जाता है, लेकिन अभी भी कई घरों में कूलर का इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि कूलर कम खर्च में ज्‍यादा अच्‍छी और ठंडी हवा देने का काम करता है। ज़ाहिर है कि हर साल गर्मी के मौसम में आप नया कूलर तो नहीं खरीदते होंगे। इसलिए लोग अपना पुराना कूलर निकालकर साफ करना शुरू कर देते हैं। क्योंकि कूलर साफ करने से न सिर्फ उसके अंदर पनप रही फंगस साफ हो सकती है, बल्कि इससे कूलर की बदबू, उसके अंदर पैदा होने वाले मच्छर और कीड़े आदि से छुटकारा भी मिलता है।

हालांकि, कूलर की सफाई करना मुश्किल काम नहीं है, लेकिन सफाई के दौरान की गई गलती आपका कूलर खराब कर सकती हैं। क्योंकि यह आप सभी को मालूम होगा कि कूलर एक इलेक्ट्रॉनिक चीज है, जिसे साफ करते समय कई बातों का ध्यान रखना जरूरी है आइए जानते हैं।

बार-बार पानी से धोने की गलती करना 

Cooler washing tips

अगर आप चाहती हैं कि आपका कूलर लंबे समय तक ठीक रहे, तो आप इसे बार-बार न धोएं क्योंकि ऐसा करने से आपका कूलर खराब और टपकने लगता है। इसलिए आप कूलर को बार-बार पानी से धोने के बजाय आप गीले कपड़े से क्लीन कर सकती हैं। इससे आपका कूलर साफ भी हो जाएगा और मशीन में पानी जाने का भी खतरा कम होगा। साथ ही, अगर आप पानी से कूलर धो भी रही हैं, तो इसे लगभग दो से तीन महीने के बाद ही धोएं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- कूलर फैन की स्पीड बढ़ाने के लिए आसान टिप्स, बिजली बिल भी होगा कम

कूलर की बॉडी आगे से धोना 

कई लोग कूलर की बॉडी के साथ-साथ इसके आगे का हिस्सा यानि जाली भी धोते हैं, लेकिन ऐसा करना बिल्कुल भी ठीक नहीं है। क्योंकि जाली के ठीक पीछे कूलर का फैन लगा होता है अगर जरा-सा पानी कूलर के फैन में चला जाएगा, तो आपका कूलर खराब हो जाएगा। इसलिए बेहतर होगा कि आप कूलर की सारी जाली बाहर निकाल लें और बॉडी का हिस्सा पानी से धोने से बजाय कपड़े से साफ करें। (कूलर की टंकी से टपक रहा है पानी तो इन टिप्स एंड ट्रिक्स से करें ठीक)

टैंक को हार्ड लिक्विड प्रोडक्ट से धोना 

Cooler tank

अगर आप कूलर के टैंक की गंदगी को साफ करने के लिए किसी लिक्विड प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, तो अब आप ऐसा बिल्कुल भी न करें। क्योंकि यह आपके कूलर और इसके टैंक को गला सकता है या फिर खराब कर सकता है। क्योंकि कूलर का टैंक एक प्लेन शीट की सहायता से बनाया जाता है, जिस पर ज्यादा हार्ड केमिकल डालने से या तो वे गल जाता है और उसमें छेद होने लगने हैं। (AC या Cooler की खरीदारी से पहले इन जरूरी बातों का रखें ध्यान)

इसलिए जब भी आप कूलर के टैंक को साफ करें तो आप हल्के लिक्विड प्रोडक्ट का ही इस्तेमाल करें। वहीं, अगर आप हार्ड लिक्विड प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर भी रहे हैं, तो इसकी मात्रा का ध्यान रखें। 

बार-बार कूलिंग पैड धोना

Cooler paid

कूलर के कूलिंग पैड को बार- बार धोने से आपके पैड खराब हो सकते हैं और कूलर की हवा पर भी प्रभाव पड़ सकता है। क्योंकि कूलर के गेट पर लगे पैड ही बाहर की ठंडी हवा कमरे के अंदर और कमरे की गर्म हवा बाहर फेंकने का काम करते हैं, लेकिन अगर आप इसे बार- बार पानी से धोती है तो इनकी ऑब्जर्व करने की क्षमता बेकार हो जाती है।

इसे ज़रूर पढ़ें-  सिर्फ सिरके और नींबू की मदद से की जा सकती है कूलर की पूरी सफाई, जानें कैसे

साथ ही, पैड पतले और ढीले भी हो जाते हैं। इसलिए जब भी आप अपना कूलर धोएं तो कोशिश करें कि पहले आप पैड को धूप में निकालकर रख दें या फिर आप पैड को बदल दें। आपको कूलर धोते समय इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Amazon and Youtube) 

 

 
 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।