• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

नए कूलर की टंकी से टपक रहा है पानी तो इन टिप्स एंड ट्रिक्स से करें ठीक 

अगर आपका कूलर टपकने लगा है या फिर इसका टैंक खराब होने लगा है, तो इस लेख में बताए गए टिप्स आपके काम आ सकते हैं। 
author-profile
Next
Article
How to fix cooler tank leakage

गर्मियों का मौसम आते ही सभी के घरों में एसी, फैन, कूलर आदि का इस्तेमाल होना शुरू हो जाता है। हालांकि, अब इतनी गर्मी पड़ने लगी है कि अब ज्यादातर लोग अपने घरों में एसी लगवाने लगे हैं लेकिन अभी भी कई घरों में कूलर का इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि हर कोई एसी अफोर्ड नहीं कर सकता और कूलर कम खर्च में ज्‍यादा अच्‍छी और ठंडी हवा देने का काम करता है। ज़ाहिर है, हर साल गर्मी के मौसम में आप नया कूलर तो नहीं खरीदते होंगे। 

लेकिन कूलर जैसे-जैसे पुराना होता जाता है, तो कूलर में कई तरह की दिक्कतें आने लग जाती हैं जैसे- कूलर का फैन हल्का चलने लगता है या फिर कूलर की टंकी टपकने लगती है। हालांकि, कई बार नए कूलर का टैंक भी टपकने लगता है अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है तो अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप कूलर की लीकेज को रोक सकते हैं, कैसे आइए जानते हैं। 

एपॉक्सी पुट्टी का करें इस्तेमाल

How to Fix Tang Leakage from Epoxy Putty

अगर आपका कूलर का टैंक ज्यादा जगह से लीक हो रहा है, तो आप एपॉक्सी पुट्टी (Epoxy Putty) से अपने पूरे कूलर के टैंक को कवर कर सकते हैं। क्योंकि इससे आपके कूलर की लीकेज रुक जाएगी। आपको यह पुट्टी बाजार में आसानी से मिल जाएगी। बता दें कि इसका इस्तेमाल करने के लिए आप पहले कूलर को खाली करके सुखा लें और फिर एक बाउल में एपॉक्सी पुट्टी को डाल दें। (पानी टंकी की सफाई के लिए अपनाएं ये हैक्स)

फिर इसे मिक्स कर लें और मिक्स करने के बाद लिक हो रही जगह पर इसे लगा दें। इसके अलावा, आप टैंक को पूरी तरह से एपॉक्सी पुट्टी से कवर कर लें। फिर इसे आप लगभग सूखने दें बस आपका कूलर एकदम सेट हो जाएगा और कुछ देर बाद टैंक में पानी डालकर चेक कर सकते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- कूलर देगा ठंडी हवा फॉलो करें ये हैक्स

वाटरप्रूफ टेप या फिर MC का करें इस्तेमाल 

इसके अलावा, अगर आपका कूलर ज्यादा लीक नहीं हो रहा है या फिर टैंक में छेद हो गया है, तो आप लीकेज को रोकने के लिए वाटरप्रूफ टेप या फिर MC का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह टेप आपको बाजार में या फिर किसी भी दुकान पर आसानी से मिल जाएगा। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले टैंक को अच्छी तरह से सुखा लें और टेप की सहायता से लीकेज वाले हिस्से को पूरी तरह से कवर कर लें। (कूलर करने लगा है आवाज तो इन टिप्स से करें कम)

आप छेद को दोनों तरफ यानि अंदर और बाहर से कवर कर सकते हैं। इससे आपका कूलर लीक नहीं होगा और आपके अधिक पैसे भी नहीं खर्च होंगे। इसके अलावा, आप MC रबड़ या मिट्टी को भी छेद पर लगा सकते हैं। 

टैंक के अंदर पेंट करें

How to paint in cooler tank

अगर आप चाहती हैं कि आपके कूलर का टैंक अधिक समय तक चलता रहे, तो आप टैंक के अंदर पेंट कर सकती हैं। इससे आपके कूलर का टैंक न सिर्फ नया दिखेगा बल्कि आपका टैंक लीक होने से भी बचा रहेगा। क्योंकि वाटर पेंट कूलर में हो रहे छेद को भरने का काम करेगा और फिर आपका कूलर टपकेगा भी नहीं। इसके लिए, आप टैंक के अंदर दो से तीन बार पेंट कर सकते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- अगर खरीदना है कूलर तो ध्यान रखें ये 10 बातें

टैंक को कर सकते हैं रिप्लेस 

New cooler tank making tips

अगर आपका कूलर नया है लेकिन इसका टैंक खराब होने लगा है या फिर ज्यादा टपकने लगा है, तो आप कूलर बदलने के बजाय टैंक को रिप्लेस कर सकते हैं। (नल से पानी की लीकेज को रोकने के टिप्स) जी हां, अगर आपकी लीकेज इन सभी ट्रिक्स को फॉलो करने के बाद भी नहीं बंद होती है, तो आप बाजार से नया टैंक डिजाइन करवा सकती हैं। इसके लिए बस आपको अपने कूलर का नाप दुकान वाले को देना होगा और वह आपको नया टैंक बनाकर दे देगा।

इन टिप्स की सहायता से कूलर की लीकेज को रोक सकते हैं। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको लेख अच्छा लगा हो, तो उसे लाइक और शेयर ज़रूर करें। साथ ही, जुड़े रहे हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik, static.cilory.com and imimg.com) 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।