• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

स्याही का कौन सा रंग आपके लिए साबित हो सकता Lucky?

क्‍या आप भी रोज पेन का इस्तेमाल करते हैं? अगर हां, तो जान लें कि आपके लिए कौन से रंग के पेन की इंक सबसे ज्यादा लकी है। 
author-profile
Published -17 May 2022, 18:27 ISTUpdated -19 May 2022, 22:37 IST
Next
Article
ink for good luck

पेन का इस्तेमाल हम रोजाना करते हैं। आमतौर पर लोग काली या नीली स्याही का इस्तेमाल करते हैं। मगर स्याही में और भी बहुत सारे रंग आते हैं, जिनका इस्तेमाल करने से आपकी लेखनी तो खूबसूरत लगती ही है, साथ ही आपके भाग्य पर भी इसका प्रभाव पड़ता है। 

हिंदू धर्म में स्याही का जुड़ाव देवी सरस्वती से माना गया है। मगर स्याही का रंग आपके ग्रहों की चाल और स्थिति को भी प्रभावित करता है। हम कई बार बात करते हैं कि क्या हमारे लिए लकी है और क्या अनलकी। स्याही का रंग भी आपके लिए लक लेकर आ सकता है यदि आपको यह पता हो कि स्याही का कौन सा रंग आपके लिए शुभ होगा। 

इस विषय पर हमारी बात भोपाल स्थित ज्योतिषाचार्य एवं पंडित विनोद सोनी जी से हुई। 

पंडित जी बताते हैं, 'जो लोग रोज काम करते हैं उन्‍हें कलम और इंक का इस्तेमाल करना ही पड़ता है। इंक अलग-अलग रंग की आती हैं और यह रंग आपके जीवन को प्रभावित करते हैं। सभी रंगों का जुड़ाव किसी न किसी ग्रह से होता है। कुंडली में यदि कोई ग्रह कमजोर है, तो आप इंक के सही रंग का चुनाव करके ग्रह के स्थिति को सुधार सकते हैं।'

इसे जरूर पढ़ें-चुटकी भर हल्दी से दूर करें जीवन की हर बाधा

ink color effect on planets as per astrology

लाल रंग की स्याही 

लाल रंग सूर्य और मंगल ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है। वैसे भी लाल रंग को शक्ति से जोड़ा जाता है। शायद यही वजह है कि लाल रंग की स्याही हमेशा वो लोग इस्तेमाल करते हैं, जो पावर में होते हैं। सूर्य ग्रह के स्वभाव की बात की जाए तो ऐसा माना गया है कि सूर्य का स्‍वभाव राजा के समान होता है। 

इसलिए अगर आपको महसूस हो रहा है कि कार्यस्थल या परिवार में आपके मान-सम्मान में कोई कमी आ रही है तो आपको लाल रंग की स्याही का इस्तेमाल करना चाहिए। यह रंग आपको पावर देगा। इस बात का ध्‍यान रखें कि लाल रंग से जो लिख रहें है, वह उचित हो और किसी को जबरदस्त नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से न किया गया हो।  

वहीं मंगल ग्रह शारीरिक ऊर्जा, आत्मविश्वास अहंकार, ताकत, क्रोध, आवेग और वीरता का कारक होता है। इसलिए अगर आपको कमजोरी महसूस होती है या फिर आत्‍मविश्वास में कमी महसूस होती है, तो लाल रंग की स्याही से लिखना शुरू करें। 

पंडित जी कहते हैं- 'लाल रंग क्रोध और अहंकार का भी प्रतिनिधित्व करता है। इसलिए अगर आप शक्तिशाली हैं तो आपको अपनी शक्ति का इस्तेमाल सही स्थान पर करना चाहिए।' 

इसे जरूर पढ़ें-खुल सकता है बंद किस्‍मत का ताला, अपनाएं ये उपाय

नीला रंग की स्याही 

नीला रंग शनि का रंग होता है। हिंदू धर्म में शनि को न्याय का देवता कहा गया है। ऐसा भी माना गया है कि इस रंग की स्याही इस्तेमाल करने वाले की तरक्की होती है। हालांकि, जो लोग अन्य रंग की स्याही इस्तेमाल करते हैं और कुंडली में उनका शनि कमजोर है, तो उन्हें नीले रंग की इंक वाला पेन ही इस्तेमाल करना चाहिए। 

आपको बता दें कि नीला रंग राहु का रंग भी है। इसलिए इसका सावधानी से इस्‍तेमाल करें। यह रंग इतना पावर फुल होता है कि खुद को ही सम्मोहित कर देता है। इतना ही नहीं, गलत वजह से नीले रंग की स्याही का इस्तेमाल करने पर आपको भय और चिंता भी सता सकती है। 

What do the colors of ink mean in astrology

हरे रंग की स्याही 

यह बुध ग्रह का रंग है बुध ग्रह वाणी, बुद्धि, ज्ञान, लेखन, कानून, वाणिज्य, तर्क शास्त्र और सुंदरता आदि का कारक होता है। अगर आपको इनमें से किसी भी क्षेत्र में समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो समझ जाएं कि आपका बुध कमजोर है। इसके लिए आपको हरे रंग की इंक वाले पेन का इस्तेमाल करना चाहिए। बुध ग्रह मिथुन व कन्या राशि का स्वामी है। ऐसे में इन दोनों राशि के जातकों को हरे रंग का अधिक से अधिक इस्तेमाल करना चाहिए, यह रंग आपके लिए लकी साबित हो सकता है। 

काले रंग की स्याही 

काले रंग की स्याही का भी लोग बहुत इस्तेमाल करते हैं। यह भी शनि का रंग है। वैसे तो इस रंग को बहुत अधिक अच्छा नहीं माना गया है। मगर ऐसा कहा जाता है कि काला रंग अपने अंदर हर चीज को समाहित कर लेता है। अगर आप काले रंग की स्याही का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इस बात का विशेष ध्‍यान रखें कि उससे कोई अशुभ शब्द या वाक्य न लिखें। 

काला रंग वैसे शक्ति का रंग भी माना गया है। यह रंग आपको तर्क शास्त्र में माहिर बनाता है। अगर आपको लगता है कि आप अच्छे से तर्क नहीं कर पाते हैं, तो काले रंग की स्याही का इस्तेमाल जरूर करें। 

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इसे आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।