अक्षय तृतीया का हिंदु त्योहारों में एक खास महत्व है। अक्षय तृतीया वैशाख महीने की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है। देवी लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए अक्षय तृतीया का दिन बेहद शुभ होता है। ऐसी मान्‍यता है कि इस दिन माता लक्ष्मी अपने भक्तों पर विशेष कृपा बरसाती है और उनकी हर मनोकामना पूरी करती हैं। शास्‍त्रों में अक्षय तृतीया को धन दायक और अक्षय पुण्य माना गया है। अक्षय का मतलब है कभी क्षय ना होने वाला।शास्‍त्रों के अनुसार इस द‌िन व्यक्त‌ि जो भी शुभ काम करता है उसका पुण्य कभी खत्म नहीं होता। उसी तरह इस द‌िन जो व्यक्त‌ि देवी लक्ष्मी को प्रसन्न कर लेता है उसपर देवी लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है और उसके घर पर देवी लक्ष्मी का निवास होता है। इस अक्षय तृतीया पर आप भी देवी लक्ष्मी को अपने घर बुलाने के लिए करें यह उपाय, देवी लक्ष्मी खुद आएंगी आपके घर।

akshay tritiya main khareede inside

इसे जरूर पढ़ें: अक्षय तृतीया के दिन जरूर करें ये काम और इन पूजन विधियों का रखें विशेष ध्‍यान

सोने या चांदी के लक्ष्मी की चरण पादुका लाएं

अक्षय तृतीया के द‌िन सोने या चांदी की चीजें खरीदना शुभ माना जाता हैं। ऐसी मान्यता है क‌ि इससे घर में बरकत आती है। अगर आप भी बरकत लाना चाहती हैं तो इस द‌िन सोने या चांदी की देवी लक्ष्मी की चरण पादुका घर लाएं और इन चरण पादुकाओं की स्‍थापना करें और न‌ियम‌ित इनकी पूजा करें। क्योंक‌ि ऐसा माना जाता है कि जहां देवी लक्ष्मी के चरण पड़ते हैं वहां कभी अभाव नहीं रहता है और घर धन संपत्ति से भरा रहता है।

कौड़‌ियां लाएं

ऐसी मान्‍यता है कि कौड़‌ियों में देवी लक्ष्मी को आकर्ष‌ित करने की क्षमता होती है। इसका कारण यह है क‌ि देवी लक्ष्मी के समान ही कौड़‌ियां समुद्र से उत्पन्न हुई हैं। ऐसा माना जाता है कि देवी लक्ष्मी के साथ न‌ियम‌ित कौड़‌ियों की केसर और हल्‍दी से पूजा-अर्चना करने से आर्थ‌िक परेशान‌ियां दूर होती है। क‌िसी जमाने में कौड़‌ियों का बहुत महत्‍व था क्‍योंकि इससे चीजें खरीदी और बेची जाती थी। कौड़‌ियों को तंत्र मंत्र के लिए भी इस्‍तेमाल किया जाता है।

akshay tritiya main khareede inside

एक आंख वाला नारियल लाएं

आमतौर पर तीन आंखों वाले नारियल म‌िलते हैं। लेक‌िन प्रकृति‌ में हजारों में कभी-कभी ऐसा नारियल भी म‌िल जाता है ज‌िसकी एक आंख होती है। एक आंख वाले नारियल को शुभ माना जाता है क्‍योंकि इसे देवी लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है और अक्षय तृतीय के द‌िन घर में इस नारियल को पूजा स्‍थान में स्‍थाप‌ित करने से देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्‍त होती है।

akshay tritiya main khareede inside

पारद की देवी लक्ष्मी घर लाएं

धन की देवी लक्ष्मी को अपने घर बुलाना चाहती हैं तो अक्षय तृतीया के द‌िन पारद की देवी लक्ष्मी घर लाएं और न‌ियम‌ित इनकी पूजा करें। शास्‍त्रों के अनुसार पारद की देवी लक्ष्मी की प्रत‌िमा जहां होती है वहां कभी अभाव नहीं रहता है।

पारद या स्फट‌िक का बना कछुआ लाएं

अक्षय तृतीया के द‌िन पारद या स्फट‌िक का बना हुआ कछुआ अपने घर लाएं। ऐसा माना जाता है कि कछुआ रखने से धन की प्राप्ति होती है। जिनके जीवन में धन संबंधी परेशानी चल रही है, उनकी परेशानी दूर होती है। घर में कछुआ रखने से परिवार के लोगों की उम्र लंबी होती है। अगर आप घर बैठे ऑनलाइन क्रिस्टल कछुआ खरीदना चाहती हैं तो इसका मार्केट प्राइस 999 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 239 रुपये में खरीद सकती हैं

akshay tritiya main khareede inside

इसे जरूर पढ़ें: अक्षय तृतीया पर इन बातों का रखें ध्‍यान, भूलकर भी ना करें ये 6 काम

श्री यंत्र लेकर आए

अक्षय तृतीया के द‌िन घर में श्री यंत्र की स्‍थापना करना भी धन की परेशानी दूर करने के ल‌िए कारगर माना गया है। श्री यंत्र को लक्ष्मी यंत्र भी माना जाता हैं। धार्मिक मान्यतानुसार श्री यंत्र के पूजन से धन आगमन के रास्ते खुलते हैं।

पारद के लक्ष्मी नारायण

अक्षय तृतीया के द‌िन घर पर पारद के लक्ष्मी नारायण की स्‍थापना करें और न‌ियम‌ित इनकी पूजा करें।

दक्ष‌िणवर्ती शंख

आप अक्षय तृतीया के दिन लक्ष्मी के हा‌थ में स्‍थ‌ित दक्ष‌िणवर्ती शंख घर लेकर आए। दक्ष‌िणवर्ती शंख को धन दायक माना गया है। अगर आप ऑनलाइन शंख खरीदना चाहती हैं तो इसका मार्केट प्राइस 600 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 290 रुपये में खरीद सकती हैं

Photo courtesy- (Astro. बृजेश शर्मा, babamahakaal, Punjab Kesari, Amazon.in, Welcome to Neptune Jyotish & YouTube)