शादी में दुल्हन के अलावा लोगों के बीच सबसे मुख्य आकर्षण का केंद्र दुल्हन की बहन होती है। बहन चाहे छोटी हो या फिर बड़ी, कुछ ख़ास जिम्मेदारियां शादी के दौरान उसे भी संभालनी पड़ती हैं। द्वार चाल से लेकर जूते चुराई की रस्म तक, मंडप में सिन्दूर चढ़ाने की रस्म हो या फिर विदाई के समय चावल उछलने में दुल्हन के साथ चलने की प्रथा।  दुल्हन की बहन ही पूरे समय साथ में रहती है। ऐसे में अगर आपकी बहन की शादी बहुत जल्द ही होने वाली है तो हम यहां कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें ध्यान में रखकर आप बहन की शादी का पूरा मज़ा तो उठा ही पाएंगी, साथ ही सबकी तारीफें बटोरने में भी कामयाब हो जाएंगी।  

दुल्हन के सामान की चेकलिस्ट तैयार करें 

bride sister ()

शादी एक ऐसा लम्हा होता है जब होने वाली दुल्हन अपनी ही उलझनों में लिप्त होती है। ऐसे में उसे इस बात की सुध ही नहीं होती है कि उसके सारे जरूरी सामानों की पैकिंग हुई भी है या नहीं। इसलिए दुल्हन की बहन को चाहिए कि अपनी बहन के लिए उपयोगी सारे सामानों की एक लिस्ट तैयार करें और उसी लिस्ट के हिसाब से दुल्हन के सामान की शॉपिंग और पैकिंग करे। यकीन मानिए ये आपके लिए शादी की तैयारी का सबसे बेहतर तरीका है। 

दुल्हन को हमेशा मॉरल सपोर्ट दें 

bride sister ()

शादी के दौरान दुल्हन का चिंतित होना स्वाभाविक है। भावी जीवन की चिंता, जरूरी सामान की शॉपिंग के बारे में सोचना और माता -पिता से दूर जाने की टेंशन। ये सब ऐसी बातें हैं जो दुल्हन को हर पल परेशान करती हैं। ऐसे में दुल्हन की बहन का पूरा सपोर्ट ही उसे हर चिंता से बाहर निकाल सकता है। अपनी प्यारी बहन को शांत रखें और उसे आश्वस्त करें कि आप शादी के दौरान  सबकुछ संभालने के लिए तैयार हैं और हमेशा उसके साथ हैं।  

इसे जरूर पढ़ें: वुड बी ब्राइड्स शादी से पहले जरूर कराएं ये हेल्थ चेकअप्स

Recommended Video


शादी का निमंत्रण भेजने में मदद करें 

वैसे तो शादी का निमंत्रण आमतौर पर पैरेंट्स ही भेजते हैं। लेकिन दुल्हन की बहन होने के नाते आपकी भी जिम्मेदारी है कि रिश्तेदारों और मित्रों को शादी का इन्विटेशन भेजने में पेरेंट्स की मदद करें। ध्यान रखें कि कोई ऐसा रिश्तेदार छूट न जाए जिसका शादी में आगमन जरूरी है। 

फोटोग्राफर पर रखें नजर

bride sister () 

शादी का हर एक लम्हा यादगार होता है और अगर ये कैमरे में कैद हो जाए तो बात बन जाए। शादी में दुल्हन और माता-पिता, सभी रस्मों में व्यस्त होते हैं। इसलिए आपको फोटोग्राफर पर पूरी नज़र रखनी है। यदि किसी जगह पर या किसी रस्म को कैप्चर करने के लिए फोटोग्राफर मौजूद नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने फोन या कैमरे पर प्रत्येक स्पष्ट क्षण को कैप्चर करती रहें। इसके अलावा फोटोग्राफर की मौजूदगी में उसे सही निर्देशन देने का काम भी आपका ही है जिससे फोटोग्राफ्स अच्छे आ सकें और सभी करीबी फोटो में नज़र आएं। 

इसे जरूर पढ़ें: जल्दी ही शादी होने वाली है तो आपको जरूर लेने चाहिए ये ब्यूटी अपॉइंटमेंट्स

शादी के सामान की पैकिंग करें 

यदि शादी का वेन्यू घर से दूर है तो ये ध्यान में रखने वाली बात है कि शादी के हिसाब से सारा सामान अच्छी तरह से पैक हुआ है या नहीं। आप इस काम में अपनी मम्मी की और अन्य करीबी रिश्तेदारों की मदद कर सकती हैं। आप इन सामानों की भी चेक लिस्ट तैयार कर सकती हैं। 

भविष्य के लिए जरूरी टिप्स दें 

bride sister ()

यदि आप दुल्हन की बड़ी बहन हैं और शादी का अनुभव रखती हैं तो ये आपकी जिम्मेदारी है कि अपनी बहन को भविष्य के लिए जरूरी टिप्स दें। शादी से लेकर ससुराल में प्रवेश तक, ब्राइडल मेकअप से लेकर विदाई की तैयारी तक ,यही नहीं शादी के बाद हनीमून और सबके साथ कैसा व्यवहार हो। इन सभी बातों की टिप्स आपसे बेहतर भला कौन दे सकता है।  

हर रस्म में दें साथ 

bride sister ()

दुल्हन को शादी की हर एक रस्म में अपने साथ किसी ख़ास की जरूरत होती है, जो उसकी हमउम्र और हमराज़ बन सके। ऐसी हमराज़ आपसे बेहतर कौन बन सकता है। इसलिए अपनी बहन का हर एक रस्म में पूरा सहयोग दें। ऐसा करने से सभी आपकी प्रशंसा भी करेंगे। 

मोबाइल चार्ज रखें और बैटरी बैंक रखें 

शादी के दौरान रिश्तेदारों का फ़ोन या फिर किसी जरूरी फोन कॉल का आना स्वाभाविक है। ऐसे में दुल्हन की बहन होने के नाते आपकी जिम्मेदारी है कि आप अपना मोबाइल पूरी तरह चार्ज रखें और साथ में मोबाइल चार्जर और बैटरी बैंक रखना न भूलें। 

मेकअप किट रखें रेडी 

bride sister ()

तैयारी की प्रक्रिया में सबसे अहम् बात है दुल्हन की मेकअप किट तैयार करना। दुल्हन की मेकअप किट में सभी आवश्यक सामान रखें, साथ ही शादी के दौरान भी मेकअप से जुड़े सारे आवश्यक सामान अपने साथ रखें जिसमें अतिरिक्त पिन, क्लिप और मेकअप जैसी सभी आवश्यक चीज़ें शामिल हों। इसके अलावा आपका इन सामानों के साथ शादी वाले स्थान पर पहुंचना भी जरूरी है। 

तो फिर देर किस बात की है आप भी तैयार हो जाइये इन ख़ास बातों और टिप्स के साथ अपनी बहन की शादी में पूरी तरह से मज़े करने के लिए। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:pintrest