शादी के लिए लड़कियां बहुत सी तैयारियां करती हैं जैसे अच्छे पार्लर की बुकिंग, ब्यूटी से रिलेटेड ट्रीटमेंट्स और अपनी त्वचा के लिए कई घरेलू नुस्खे आजमाना। लेकिन कभी इस बात पर किसी का ध्यान ही नहीं जाता है, कि इन सब चीज़ों के अलावा भी सोचने वाली सबसे इम्पोर्टेन्ट बात है अपनी सेहत को ध्यान में रखते हुए कुछ हेल्थ से जुड़े जरूरी चेकअप्स करा लेना। जब बात आती है होने वाली दुल्हन की तो उसके भावी जीवन में किसी भी तरह के हेल्थ से जुड़े प्रॉब्लम्स को रोकने के लिए पहले ही फुल बॉडी चेकअप करा लेना जरूरी होता है। आइए जानें हेल्थ से जुड़े कौन से चेकअप्स हैं जिन्हें दुल्हन को शादी से पहले ही करा लेना चाहिए। 

ब्लड काउंट टेस्ट 

brides health ()

शादी के पहले कम्पलीट ब्लड काउंट टेस्ट जरूर करा लेना चाहिए। कंप्लीट ब्लड काउंट (CBC) खून में टाइप ऑफ सेल्स और उनकी की संख्या के बारे में जानकारी देता है, जैसे रेड ब्लड सेल्स, वाइट ब्लड सेल्स और प्लेटलेट्स ।सीबीसी रिपोर्ट कमजोरी, थकान  जैसे लक्षणों की जांच करने में मदद करता है। खून की कमी, एनीमिया, संक्रमण और कई अन्य डिसऑर्डर और उनके निदान में भी सीबीसी टेस्ट बहुत उपयोगी सिद्ध होता है। इसलिए ये टेस्ट कराना बहुत जरूरी है जिससे भविष्य में कोई समस्या न हो। 

थायराइड हार्मोन प्रोफ़ाइल 

brides health ()

थायराइड ग्लैंड से टी4 सहित कई हार्मोन्स निकलते हैं। जिन्हें संयुक्त रूप से थायराइड हार्मोन कहते हैं। ये हार्मोन पूरे शरीर में काम करते हैं और शारिरिक विकास, शरीर का तापमान और चयापचय (मेटाबोलज्म) प्रभावित करते हैं। नवाजात शिशुओं और बच्चों का दिमाग विकसित करने में भी इन हार्मोन्स की भूमिका होती है। थायराइड हार्मोन्स के बनने और शरीर में उपयोग को लेकर कोई परेशानी है तो टीएसएच टेस्ट जरूरी हो जाता है। शादी होने से पहले इस टेस्ट की जरूरत इसलिए होती है क्योंकि शादी के बाद कई हार्मोनल बदलाव होते हैं जिसका असर प्रग्नेंसी में भी पड़ सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: जल्दी ही शादी होने वाली है तो आपको जरूर लेने चाहिए ये ब्यूटी अपॉइंटमेंट्स

Recommended Video


लिपिड प्रोफाइल टेस्ट 

लिपिड प्रोफाइल टेस्ट के अंतर्गत्त हाई डेनसिटी लिक्विड कॉलेस्ट्रॉल , निम्न घनत्व कोलेस्ट्रॉल, अति निम्न घनत्व कोलेस्ट्रॉल और ट्राय ग्लिसेराइड की जांच होती है। वैसे तो ये जांच नियमित रूप से हर साल करवानी चाहिये। लेकिन यदि फॅमिली में किसी तरह के उच्च रक्तचाप की हिस्ट्री है तो शादी के पहले ये टेस्ट जरूर करवा लें। 

ब्लड शुगर टेस्ट 

brides health ()

ब्लड शुगर के लेवल का पता लगाने के लिए ब्लड टेस्ट करवाना जरूरी है। इस टेस्ट से  यह पता लगाया जा सकता है  कि कहीं आपको डायबिटीज तो नहीं है या फिर इसका कोई जोखिम तो नहीं है। इसलिए ब्लड शुगर फास्टिंग और खाना खाने के बाद के लेवल के शुगर की जांच करवानी जरूरी है। खासतौर पर यदि आपके परिवार में या पैरेंट्स में से कोई एक भी डायबिटिक है तो ये टेस्ट आपके लिए अतिआवश्यक है। इसलिए शादी से पहले टेस्ट जरूर करा लें।  

ब्लड प्रेशर टेस्ट 

brides health ()

ब्लड प्रेशर टेस्ट यह जाँचने का एक सरल तरीका है कि क्या आपका रक्तचाप बहुत अधिक या बहुत कम है। ब्लड प्रेशर शब्द का उपयोग उस ताकत का वर्णन करने के लिए किया जाता है जिसके साथ आपका रक्त आपकी धमनियों के किनारों पर धकेलता है क्योंकि यह आपके शरीर के चारों ओर पंप होता है। यह टेस्ट शादी के पहले एक बार जरूर कराना चाहिए क्योंकि जब नयी दुल्हन नए परिवेश में जाती है तब यदि उसका ब्लड प्रेशर कम या ज्यादा है तो उसे और भी परेशानियां आ सकती हैं। 

बोन डेंसिटी टेस्ट 

यह टेस्ट ऑस्टियोपीनिया और ऑस्टियोपोरोसिस का पता लगाता है। यह हड्डियों के किसी भी पतलेपन का जल्द पता लगाने में मदद करता है ताकि हड्डियों से सम्बंधित किसी समस्या से बचा जा सके। शादी के बाद लड़कियां अपना ध्यान नहीं दे पाती हैं और यदि हड्डियां कमज़ोर होती हैं तो उन्हें जीवन भर समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए ये टेस्ट शादी होने से पहले एक बार जरूर करवाएं जिससे आप भविष्य में होने वाली समस्याओं से बच सकें।  

इसे जरूर पढ़ें: World Osteoporosis Day: जागरूकता ही बचा सकती हैं महिलाओं को इस 'खामोश बीमारी' से

जब आप ये हेल्थ चेकअप्स करवाएंगी तो शादी में खूबसूरती के साथ सेहत भी ठीक रहेगी जो आपके सौंदर्य को और ज्यादा बढ़ाएगी, तो देर किस बात की आज ही ये हेल्थ चेकअप्स प्लान कर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik