कहा जाता है कि पानी और सैनिटरी पैड अपने बैग में लड़िकयों को हमेशा रखनी चाहिए। क्योंकि इनकी जरूरत आपको नहीं तो किसी दूसरे को तो पड़ ही जाती है। बिल्कुल सही बात है। कुछ एक्स्ट्रा चीजों को अपने पास हमेशा रखें। क्योंकि आपको नहीं मालूम की किसी चीज की जरूरत आपको कब पड़ जाए।  

इसी तरह कहा जाता है कि अगर आप दुल्हन बनने जा रही हैं तो अपना एक मेकअप किट जरुर ले लें। क्योंकि दुल्हन का श्रृंगार अलग ही होता है। इसलिए हर दुल्हन के पास अपना मेकअप किट जरूर होना चाहिए। 

दुल्हन का मेकअप किट

दुल्हन के मेकअप किट में सजने-संवरने की बहुत सारी चीजें होती हैं। लेकिन इन सजने-संवरने की चीजों के अलावा भी कुछ ऐसी चीजें भी होनी चाहिए तो सजने-संवरने की तो नहीं होती लेकिन काम की होती हैं। आइए तो आज ब्राइडल टिप्स में हम इन्हीं जरूरी चीजों के बारे में बात करते हैं। 

दवाइयां

every bride should have these things in her kit medicines

सबसे जरूरी चीज है दवाईयाँ। हर दुल्हन को अपने मेकअप किट में हमेशा दर्द से राहत पाने के लिए पेनकिलर्स जरूर रखने चाहिए। शादी के दौरान हर दुल्हन को पीरियड होते ही हैं या फिर हो सकते हैं। ऐसे में पीरियड का दर्द ज्यादा हावी ना हो जाये औऱ आपको परेशान ना कर दें, इसलिए इनसे बचने के लिए अपने मेकअप किट में हमेशा सिरदर्द, पेट दर्द और उल्दी की दवाई जरूर रखें। 

Read More: ट्रेवल करने से पहले वुमेन ये 10 चीजें अपने बैग में जरूर रखें

एलर्जी की दवा

अपने किट में एलर्जी की दवा रखें। रैशेज़ या एलर्जी होने वाली समस्याओं से निजात पाने वाली दवाईयां जरूर अपने पास रखें। क्योंकि गर्मी और पसीने के कारण कई बार दुल्हन को एलर्जी की समस्या होती है। ऐसे में अपने बैग में एलर्जी पिल्स जरूर रखेँ। 

मेकअप रिमूवर

every bride should have these things in her kit makeupremover

हर दुल्हन के पास मेकअप रिमूवर उनके किट में जरूर होना चाहिए। क्योंकि अगर आपका मेकअप कहीं गड़बड़ भी होता है तो इसे आप मेकअप रिमूवर से ठीक कर सकती हैं। मेकअप रिमूवर में टिशू पेपर, कॉटन बॉल्स और क्लींज़र शामिल होते हैं। ये सारी चीजें आपके बिगड़े हुए मेकअप को तुरंत ठीक करने में मदद करेंगे।  

एनर्जी बढ़ानेवाले ड्रिंक्स के सैशे

कई बार शादी के तामझाम औऱ दौड़ा-दौड़ी में दुल्हन को चक्कर आने की भी समस्या हो जाती है। कई बार तो डायटिंग के कारण भी दुल्हन को कमजोरी हो जाती है जिससे उन्हें चक्कर भी आ जाते हैं। ऐसे में किसी भी तरह की अनहोनी से बचने के लिए अपने बैग में एनर्जी बढ़ानेवाले ड्रिंक्स के सैशे जरूर रखें। ये आप कमजोरी लगने पर का सकती हैं। इससे आप कभी भी ऊर्जा की कमी या घबराहट महसूस नहीं करेंगी।  

होनी चाहिए कैंची 

every bride should have these things in her kit scizor

कैंची भी अपने मेकअप किट में रखें। कई महिलाएं इस के फायदों के बारे में नहीं जानती होंगी। लेकिन ये बड़ा ही काम की चीज है। जैसे कि आप अपने कपड़े में से कोई टैग निकालना भूल गईं हो गईं हों तो कैंची की मदद से उसे काटकर निकाल सकती हैं। इसके अलावा चुन्नी में से धागा निकलर रहा हो तो उसे भी काट कर निकाल सकती हैं। इसलिए अपने किट में कैंची जरूर रखें। 

माउथफ्रेशनर

every bride should have these things in her kit mouthfresh

इसी तरह मेकअप किट में माउथफ्रेशनर भी रखना चाहिए। शादी के दिन दुल्हन को घंटों तक भूखा रहना पड़ता है। ऐसे में ज्यादा देर तक नहीं खाने से मुंह में से बदबू आने लगती है। जो कि की बार दुल्हन के लिए शर्मिंदगी का कारण बन सकती हैं। आपके साथ ऐसा ना हो इसलिए अपने मेकअप किट में माउथफ्रेशनर जरूर रखें और मुंह की बदबू की परेशानी से छुटकारा पाएं।  

परफ्यूम

वैसे तो ये मेकअफ किट का जरूरी हिस्सा है। लेकिन अगर आप इसकी गिनती मेकअप में नहीं करती हैं तो आज से करना शुरू कर दें और इसे अपने मेकअप किट में जरूर शामिल करें। 

तो इन सारी चीजों को आज ही अपने मेकअप किट में रख लें और आने वाली हर अनहोनी से बचें। 

Read More: इस तरह से केवल 10 मिनट में बनाएं अपनी आंखों को आकर्षक