Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    पुरानी गोल्ड ज्वेलरी बेचकर ऐसे पा सकते हैं पूरे पैसे

    अगर आप अपनी पुरानी गोल्ड ज्वेलरी बेचकर पूरे पैसे पाना चाहती हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। 
    author-profile
    Updated at - 2022-10-06,23:34 IST
    Next
    Article
    How to get full money for old gold jewellery

    जब आपको किसी नई ज्वेलरी को खरीदने का मन होता है या फिर अचानक से पैसों की जरूरत पड़ जाती है तो आपके मन में यह विचार जरूर आता होगा कि कैसे आप अपनी पुरानी गोल्ड ज्वेलरी को बेचकर सही मूल्य हासिल कर पाएं लेकिन आपको इस बात का डर भी रहता होगा कि कहीं आपको अपनी पुरानी गोल्ड ज्वेलरी बेचने पर घाटे का सामना करना ना पड़ जाये।

    मगर आपको अब अपनी पुरानी गोल्ड ज्वेलरी बेचने से पहले घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आपको अपनी पुरानी गोल्ड ज्वेलरी बेचने पर सही मूल्य मिल सकता है। 

    1)अपनी ज्वेलरी की टेस्टिंग ऐसे कराएं

    how to sell old gold jewellery

    आपको बता दें कि कई ज्वेलरी के दुकानदार आपके सामने आपकी पुरानी गोल्ड ज्वेलरी की टेस्टिंग नहीं करते हैं। लेकिन आपको अपने सामने ही पुरानी गोल्ड ज्वेलरी की टेस्टिंग करवानी चाहिए।

    इसके अलावा अगर आपको दुकानदार टेस्टिंग देखने के लिए परमिशन नहीं देता है तो आप उस टेस्टिंग का लाइव वीडियो भी देख सकते हैं क्योंकि ज्यादातर दुकानों पर जिस जगह पर गोल्ड की टेस्टिंग होती है उस जगह पर कैमरे लगे होते हैं।

    आपको बता दें कि पहले सिर्फ सोने की ज्वेलरी को तौला जाता है फिर एक मशीन से सोने को पिघलाकर तौला जाता है ताकि सोना साफ हो जाये और उसके अंदर कोई और धातु ना रहे। यह सारा काम आप कैमरे से देख सकते हैं इससे आपके गोल्ड ज्वेलरी में कोई भी मिलावट नहीं कर पाएगा और आपको अपनी गोल्ड ज्वेलरी की सही कीमत भी मिलेगी। 

    इसे जरूर पढ़ें:जानिए कितना सोना रख सकते हैं आप अपने घर में, वरना पड़ जाएंगे मुसीबत में

    2) न करें ज्यादा गोल्ड रेट की चिंता

    आपको गोल्ड रेट पर बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत नहीं है क्योंकि कई सारे दुकानदार आपको बाकि दुकानों के मुकाबले आपकी ज्वेलरी के लिए अधिक कीमत देने का वादा करते हैं लेकिन इससे वह आपको घाटे में भी डाल सकते हैं। आपको बता दें कि कई बार ऐसे ज्वैलर्स आपकी गोल्ड ज्वेलरी का दाम ही कम लगाते हैं।

    इसलिए अगर आपको यह जानना है कि आपकी ज्वेलरी में कितना शुद्ध सोना है तो आपको एमएमटीसी-पीएएमपी में अपनी ज्वेलरी की शुद्धता की जांच करानी चाहिए।

    इससे आपको यह सही से पता चल जाएगा कि आपकी गोल्ड ज्वेलरी में कितनी शुद्धता है और आपको घाटे का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

    इसे जरूर पढ़ें:किसी भी तरह के गहने को रखना है नया और चमकदार तो न करें ये 4 काम

    3) यह गलती करने से बचें

    आपको बता दें कि दुकानदार ज्वेलरी के कैरेट का पता करने के लिए गोल्ड ज्वेलरी को स्टोन पर रगड़ते हैं। लेकिन इस टेस्टिंग की वजह से आपके सोने की ज्वेलरी की वैल्यू लगभग 5 परसेंट तक कम हो जाती है।

    इसलिए आपको बीआईएस सर्टिफाइड दुकानों पर या फिर एमएमटीसी-पीएएमपी में गोल्ड की टेस्टिंग करवानी चाहिए। ताकि बेचने के समय आपकी गोल्ड ज्वेलरी की वैल्यू कम ना हो और आपको सही कीमत मिल जाये। 

     

    इन तरीकों को आपको ध्यान में रखना चाहिए ताकि आपको पुरानी गोल्ड ज्वेलरी का उचित मूल्य मिल सके। 

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

     

    image credit- pixabay/pexels

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।