Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    जानिए कितना सोना रख सकते हैं आप अपने घर में, वरना पड़ जाएंगे मुसीबत में

    इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप अपने घर पर कानून के नियमों के हिसाब से कितना सोना रख सकते हैं। 
    author-profile
    Updated at - 2022-10-06,23:34 IST
    Next
    Article
    HOW MUCH GOLD CAN KEEP AT HOME IS LEGAL

    भारत के ज्यादातर लोगों को किसी अन्य धातु के मुकाबले सोना सबसे ज्यादा पसंद आता है। कई लोग अपने बैंक लॉकर में सोने की ज्वेलरी या बिस्किट आदि रखते हैं। लेकिन कई सारे लोग ऐसे भी हैं जो सोने के जेवर या बिस्किट आदि को घर पर ही रखते हैं।

    आपको बता दें कि अगर आप घर पर सोना रखते हैं तो उससे जुड़े हुए भी कुछ नियम होते हैं। इस लेख में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

    क्या कहता है भारत का कानून?

    सबसे पहले आपको बता दें कि 1968 में गोल्ड कंट्रोल एक्ट बनाया गया था। इसके तहत भारत के हर नागरिक को एक लिमिट तक ही सोना रखने की इजाजत होती थी। लेकिन 1990 में यह एक्ट खत्म हो गया था।

    जिसके बाद से भारत में सोने को रखने पर कोई निश्चित मात्रा नहीं है बस सोना रखने वाले व्यक्ति के पास वैलिड प्रूफ होना चाहिए। लेकिन एक निश्चित मात्रा से ज्यादा सोना रखने पर आपके ऊपर इनकम टैक्स की कार्रवाई हो सकती है। 

    इसे जरूर पढ़ें- आने वाले 10 दिन में बदल जाएंगे ये नियम, रसोई गैस से लेकर मासिक सैलरी तक पर पड़ेगा असर

    1) महिलाएं कितना रख सकती हैं घर पर सोना?

    gold limit at home

    अगर बात करें शादीशुदा महिलाओं की तो इनकम टैक्स के नियमों के अनुसार एक शादीशुदा महिला अपने घर पर सिर्फ 500 ग्राम तक का ही सोना रख सकती हैं।

    लेकिन अगर कोई महिला अविवाहित है तो वह 250 ग्राम तक का सोना रख सकती है। आपको बता दें कि आदमियों के मामले में ऐसा कोई भी नियम नहीं है। इनकम टैक्स के नियमों के तहत कोई भी पुरुष 100 ग्राम तक का सोना घर पर रख सकता है। 

    2) अगर इनकम का सोर्स नहीं है

    आपको बता दें कि अगर आपके घर पर लिमिट से ज्यादा सोना रखा है और आपके पास कोई फिक्स इनकम सोर्स नहीं है तो आपके ऊपर कार्रवाई हो सकती है। आपको बता दें कि अगर महिला को सोना उसकी शादी में मिलता है और वह सोना आपने घर पर ही रखा हुआ है तो उस पर इनकम टैक्स की कार्रवाई नहीं होती है।

    इसके साथ ही अगर आपको गिफ्ट के तौर पर कोई सोने का जेवर मिलता है तो आपके पास गिफ्ट डीड या उसकी रसीद भी होना चाहिए। ताकि आपके पास उस सोने का कोई प्रूफ हो।

    अगर कभी आपके घर पर छापा पड़ता है तो इस प्रूफ को आप इनकम टैक्स के अधिकारी को दिखा सकते हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें- Income Tax Refund में होने वाली धोखाधड़ी से इस तरह रहें सेफ

    3) अगर विरासत में मिला है सोना

    अगर आपको विरासत में सोना मिला है तो आप आपके पास इसका डॉक्यूमेंट में एक प्रूफ होना चाहिए। आपको बता दें कि इस विरासत में मिले सोने को रखने की कोई लिमिट नहीं होती है।

    इनकम टैक्स विभाग को आप अगर इसका डॉक्यूमेंट प्रूफ दिखाते हैं तो कोई कार्रवाई नहीं होती है। 

     

    तो यह थी जानकारी गोल्ड लिमिट से जुड़ी हुई।

     

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

     

    Image Credit- unsplash

    Recommended Video

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।