कहते हैं कि गहने एक महिला के सबसे अच्छे साथी होते हैं। जरूरी नहीं कि गहनों में सिर्फ सोने, चांदी और हीरे-जवाहरात ही आएं। कई लोगों को अपनी ऑक्सिडाइज्ड ज्वेलरी भी बहुत प्यारी होती है। गहनों की चमक-धमक कई लोगों को आकर्षित कर सकती है, लेकिन ये बात ध्यान रखने की जरूरत है कि आप अपनी ज्वेलरी का ख्याल कैसे रख रही हैं। अगर आपने अपनी ज्वेलरी का ख्याल ठीक से नहीं रखा तो वो फीके हो जाएंगे। 

किसी भी तरह के गहने की चमक जा सकती है फिर भले ही वो सोना हो या हीरा। उसे वापस से वैसा ही चमकदार बनाने के लिए तो कई सारी ज्वेलरी क्लीनिंग टिप्स आपको मिल जाएंगी, लेकिन ऐसी कुछ गलतियां भी होती हैं जिनके चलते बार-बार आपकी ज्वेलरी काली पड़ती जाती है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि वो गलतियां कौन सी हैं और आपको क्या नहीं करना चाहिए। 

1. क्लोरीन के पानी से रखें दूर-

ज्वेलरी को क्लोरीन के पानी से दूर रखें। भले ही आप फिल्टर पानी से नहा रही हों या फिर स्विमिंग पूल में जा रही हों और भले ही आपने सिर्फ एक अंगूठी ही क्यों न पहनी हो, लेकिन अगर आप इसे पहन कर स्विमिंग पूल में जा रही हैं या कपड़े / बर्तन धोते समय इसे पहने रहती हैं तो धीरे-धीरे ये काली होती जाएगी। खासतौर पर क्लोरीन से तो दूर ही रखिए इन्हें। ये तो सोने और चांदी की बात थी, लेकिन अगर आपने ऑक्सिडाइज्ड ज्वेलरी पहनी है तो क्लोरीन का पानी तो उसके लिए बहुत ही नुकसानदेह साबित हो सकता है। इसलिए ऐसी गलती न करें। अगर डेली वियर की ज्वेलरी है तो भी क्लोरीन वाले पानी का इस्तेमाल करते समय उसे उतार दें।

jewellery mistakes

इसे जरूर पढ़ें- आर्टिफिशियल ज्‍वेलरी पहनने की हैं शौकीन तो दिल्‍ली की ये मार्केट हैं बेस्‍ट ऑप्‍शन 

2. ज्वेलरी की सफाई का रखें ध्यान-

भले ही कितनी सिंपल और कितनी ही सस्ती ज्वेलरी क्यों न हो अगर आपने उसे ठीक तरह से रखा है तो वो सालों-साल चल सकती है। हर तरह की ज्वेलरी को साफ करने का तरीका अलग होता है और आपको इस बात का ध्यान रखना होगा। रोज़ाना की धूल-मिट्टी के साथ-साथ बैक्टीरिया, पसीना, प्रदूषण आदि ज्वेलरी को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में ये जरूरी है कि आप अपनी ज्वेलरी को लगातार साफ करते रहें। इसे कम से कम वीकली बेसिस पर साफ करें और इसे सिर्फ गुनगुने पानी और साबुन से भी साफ किया जा सकता है। चाहें तो बिना नमक वाला टूथपेस्ट लगा लें। पर ध्यान रहे कि ज्वेलरी को बहुत ही हल्के हाथों से साफ करना होता है। 

Recommended Video

3. मेकअप लगाते समय रखें ध्यान-

हमेशा मेकअप पहले लगाएं और ज्वेलरी बाद में पहनें। कई लोगों की आदत होती है कि रोज़ाना जिस ज्वेलरी को पहने रहते हैं उसे पहने-पहने ही मेकअप कर लेते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए, इसी कारण ज्वेलरी में मेकअप के कण आ जाते हैं और इससे ज्वेलरी गंदी दिखने लगती है। इतना ही नहीं ये स्किन एलर्जी का कारण भी बन सकते हैं। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि मेकअप करते समय ज्वेलरी न पहनें बल्कि उसके बाद ही पहनें। 

jewellery hacks

इसे जरूर पढ़ें- जानें क्या होती है ऑक्सिडाइज्ड जूलरी और कैसे करते हैं इसे कैरी 

4. ज्वेलरी को ठीक तरह से स्टोर न करना- 

किसी भी तरह की ज्वेलरी हो उसके काले पड़ने का एक कारण ये भी हो सकता है कि आपने उसे ठीक तरह से स्टोर न किया हो। अगर दो-तीन कान-गले के सेट्स को एक साथ एक ही डिब्बे में स्टोर करेंगी तो उसका रंग जल्दी जाएगा और चमक फीकी पड़ेगी। ऐसा खासतौर पर ऑक्सिडाइज्ड ज्वेलरी के साथ तो यही होता है। ज्वेलरी को रुई में लपेट कर अलग-अलग डब्बों में स्टोर करना चाहिए। ऐसे में मॉइश्चर और एयर ज्वेलरी के अंदर नहीं जाएगी। ज्वेलरी के हर पीस को अगर अलग से स्टोर किया जाए तो वो ज्यादा बेहतर साबित हो सकता है।   

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।