• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

घर पर पड़े सामान से ऐसे सजाएं बच्चों का कमरा

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप घर के पुराने सामान को यूज करके अपने बच्चे के कमरे को सजा सकते हैं।
author-profile
Published -29 Aug 2022, 12:52 ISTUpdated -29 Aug 2022, 20:30 IST
Next
Article
How to decorate kids room in simple ways

घर में बच्चों का कमरा सजाने के लिए कई तरह की चीजें मार्केट में मिल जाती हैं। लेकिन अगर आप अपने पैसे बचाना चाहते हैं तो घर की पुरानी चीजों का यूज करके भी अपने बच्चे के कमरे को एक प्यारा और नया लुक दे सकते हैं। ज्यादातर लोगों के घर में बच्चों का रूम अलग होता हैं अगर आपके बच्चे का रूम भी अलग है तो इन टिप्स से आप उसे बेहतरीन लुक दे सकती हैं।

 

1)बुक शेल्फ

अपने बच्चे के रूम में पुरानी लकड़ियों का यूज करके आप एक सुंदर बुक शेल्फ बना सकते हैं। जो दिखने में तो कमाल की लगेगी ही साथ में बिना ज्यादा पैसे खर्च किए यह बन भी जाएगी। आप छोटी बुक शेल्फ बनाकर अपने बच्चे के रूम में रख सकते हैं। आप इसे अलग-अलग रंगों से सजा सकते हैं। इसका यूज आपका बच्चा अपनी बुक्स रखने के लिए कर सकता है।

इसे भी पढ़े: Book Lovers Day: बुक लवर्स के लिए जन्‍नत हैं ये 5 होटल्‍स 

2)बनाएं वॉल हैंगिंग

HOW TO DECORATE KIDS ROOM

जब पुरानी चीजों से कमरे को सजाने की बात आती है तो वॉल हैंगिंग सबसे पहले बनाने की बात दिमाग में आती है। आप कई तरह से वॉल हैंगिंग बना सकते हैं। पुराने कपड़ों से लेकर कई तरह के डेकोरेटिव आइटम्स की मदद से कई वॉल हैंगिंग तैयार की जा सकती हैं और बच्चे के रूम को डेकोरेट किया जा सकता है।

3) फ्लोटिंग शेल्फ

अगर आपके घर में छोटी- छोटी पुरानी लकड़ी का सामान जैसे टूटी हुई टेबल, चेयर आदि मौजूद है तो आप उसकी मदद से बच्चे के कमरे में फ्लोटिंग शेल्फ बना सकते हैं। इस शेल्फ पर आप बच्चों के कई टॉयज रख सकते हैं। इस तरह की फ्लोटिंग शेल्फ देखने में भी खूबसूरत लगती है, वहीं दूसरी ओर इससे आपके बच्चे के कमरे को ज्यादा स्पेस भी मिलेगी।  

 इसे भी पढ़े:घर को खुशबूदार बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, महक उठेगा कोना-कोना

4)फेयरी लाइट्स का ऐसे करें यूज

TIPS TO DECORATE KIDS ROOM

फेयरी लाइट्स का यूज आज कल रूम को डेकोरेट करने के लिए कई तरह से यूज किया जा रहा है। आप अपने बच्चें का रूम डेकोरेट करने के लिए पुरानी बोतल के अंदर फेयरी लाइट्स डाल सकते हैं। आप कई रंगों की फेयरी लाइट्स का यूज करके छोटी प्लास्टिक की बोटल को डेकोरेट कर सकते हैं। 

5) पुरानी साड़ी या बेडशीट का करें यूज 

DECORATION IDEAS FOR KIDS ROOM

बच्चों के कमरे को क्रिएटिव बनाने के लिए उनके कमरे में पुरानी साड़ी या बेडशीट की मदद से टेंट बना सकते हैं। आपका बच्चा टेंट में खेल सकता है साथ ही उस टेंट में आप कई टॉयज रख सकते हैं। यह करने से आपके बच्चे के रूम में खिलौने रखने के लिए स्पेस भी ज्यादा हो जाएगी। साथ ही आपका बच्चा एक जगह अपने टॉयज भी रखना पसंद करेगा।

इन सभी तरीकों से आप अपने बच्चे के रूम को पुरानी चीजों से एक बेहतरीन लुक दे सकती हैं।

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

 

Image credit- unsplash

 

 

 

 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।