मेट्रो ट्रेन, बस और कैब में अकसर आपने अपनी बगल की सीट पर बैठी महिलाओं को नॉवल, मैगजीन या न्‍यूजपेपर पढ़ते हुए देखा होगा। जाहिर है कि ट्रैवल के दौरान भी बुक का साथ न छोड़ने वाली ऐसी महिलाएं किस हद तक बुक लवर होंगी। ऐसी ही बुक लवर्स को ट्रैवल के दौरान उनकी किताबों से दूर न होना पड़े इसलिए देश विदेश में कुछ ऐसे होटल्‍स मौजूद हैं जो खासतौर पर बुक लवर्स के लिए ही बनाए गए हैं। आप को जान कर अजीब लग रहा होगा मगर यह सच है कि अगर अगर आप बुक लवर हैं और फ्रीक्‍वेंट ट्रैवल करती रहती हैं, तो जिस जगह आप रुक रही हैं उस जगह के बारे में एक बार गूगल करके यह जरूर चैक करें कि कहीं वहां पर कोई ऐसा होटल तो मौजूद नहीं है, जो खास बुक लवर्स के लिए हो। क्‍यों कुछ ऐसे ही होटल्‍स के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं, जहां पर एक-दो या दर्जन भर किताबें नहीं बल्कि किताबों की पूरी लाइब्रेरी ही मौजूद हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:  ऑफलाइन या ट्रेवल एजेंट्स की तुलना में ऑनलाइन होटल बुकिंग के फायदे

these five hotels are heaven for book lovers  ()

ताज फलकनुमा पैलेस, हैदराबाद, भारत 

अगर आपका काभी हैदराबाद जाना हो तो आपके लिए ताज फलकनुमा पैलेस होटल एक बेस्‍ट ऑप्‍शन होगा। यह होटल वास्‍तव में एक पैलेस था जिसका निमार्ण 1894 में किया गया था। अब इसे होटल का स्‍वरूप दे दिया गया है। यहां पर आकर आपको न केवल रॉयल फीलिंग आएगी बल्कि यहां मौजूद 5000 से भी ज्‍यादा किताबों वाली लाइब्रेरी आपको ढेर सारी रेयर किताबें और मैन्‍युस्क्रिप्‍ट पढ़ने का मौका देंगी। यहां की मैनेजमेंट टीम कहती हैं कि अगर इस लाइब्रेरी में आकार कोई रोज एक किताब भी पढ़ेगा तो सारी किताबे पढ़ने में उसे 16 वर्ष लग जाएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें:  होटल के कमरे में ठहरने से पहले ये बातें जरूर जान लें

these five hotels are heaven for book lovers  ()

सिल्विया बीच होटल, न्यूपोर्ट, ओरेगन

जाहिर अगर आप किताबें पढ़ने की शौकीन हैं तो आपको किताबों की म‍हक से भी प्‍यार होगा। इस होटल के अंदर घुसते ही आपको किताबों की सुगंध आनी शुरु हो जाएगी। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस तकनीकी युग में भी इस होटल में न तो वाईफाई है, न टीवी और न ही इंटरनेट की सुविधा है। यहां बस किताबें ही किताबें हैं। यहां के कमरे भी अगाथा क्रिस्टी, मार्क ट्वेन, जेके रोलिंग, डॉ सीस, जॉन स्टाइनबेक, शेक्सपियर और जूलस वर्ने जैसे राइटर्स की किताबों से इंफ्लूएंस्‍ड हैं। अगर आपको साहित्‍य से प्‍यार है तो इस जगह से अच्‍छी जगह आपके लिए और कोई नहीं हो सकती हैं। 

these five hotels are heaven for book lovers  ()

लाइब्रेरी होटल, कोह सॅमुई, थाईलैंड

भारत के सबसे नजदीके देशों में से एक थइलैंड का नाम सुन कर वहां के बीच, कसीनों और मंदिरों का ख्‍याल आता है, मगर आप अगर बुक लवर हैं और बीच पर बैठ कर किताबें पढ़ने का मजा उठाना चाहती हैं, तो थाईलैंड में एक होटल है, जहां किताबों का समंदर मौजूद हैं। जी हां, यहां पर हौटल लाइब्रेरी नाम का एक होटल है, जिसमें अपने नाम की ही तरह ढेरों किताबें मौजूद हैं। यहां पर अपने नाम की ही तरह ढेरों किताबें मौजूद हैं। अच्‍छी बात यह है कि यह होटल बीच पर ही मौजूद है। इसके सभी कमरे सी फेसिंग हैं इस लिए आप अपने कमरे में मौजूद किताबों को समंद की लहरों का मजा लेते पढ़ सकती हैं। अच्‍छी बात यह है कि इन किताबों के अलावा आपको एक बुक मेन्‍यू दिया जाएगा जिसे देख कर आप अपनी पसंदीदा किताबें मंगवा सकती हैं।

these five hotels are heaven for book lovers  () 

लाइब्रेरी होटल, न्यूयॉर्क, एनवाई

ज्‍यादातर लोग न्‍यूयॉर्क घूमने और शॉपिंग करने के लिए आते हैं। मगर यहां पर घूमने और मस्ति करने के अलावा अगर आप थोड़ा रिलैक्‍स करने चा‍हती हो और आपको किताबों से प्‍यार हो तो यहां के लाइब्रेरी होटल जरूर आएं। यहां आपको खाने के साथ ही किताबें भी सर्व की जाती हैं। इसके साथ ही इस होटल की 14वीं मंजिल में एक पोयट्री गार्डन है, जहां पर फेमस पोयट की कई किताबों के साथ आप नेचर का माजा भी ले सकती हैं। 

these five hotels are heaven for book lovers  ()

होटल बुक एंड बैड, टोकियो, जापान 

जापान की कैपिटल में मौजूद इस होटल को देख कर आप हैरान रह जाएंगी। अगर आप जापान जा रही हैं तो इस होटल से अच्‍छा होटल आपके लिए और कोई हो ही नहीं सकता। इस होटल की खूबी है कि यहां आपको बुक्‍स के साथ ही सोने को भी मिलेगा। जी हां, इस होटल में बुक शेल्‍फ के साथ ही बंक बैड्स बने हुए हैं। इन बैड्स पर आप आराम से लेट कर किताबें पढ़ सकती हैं। इस होटल में आपको सेपरेट रूम की सुविधा नहीं मिलेगी। यहां पर आपको अपने लिए पहले से बेड बुक कराना होगा। इस बैड के साथ बुक शेल्‍फ भी जुड़ी होंगी। इन शेल्‍फ में आपको जापानी और अंग्रेजी भाषा की कई किताबे मिलेंगी जिसे आप लेट कर आराम से पढ़ सकती हैं। अगर लेट कर आपका जी भर जाए तो यहां बैठने की भी व्‍यवस्‍था है। आप चाहें तो बैठ कर भी किताबें पढ़ सकती हैं।