• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

बाथरूम वास्तु: कंगाली से बचने के लिए भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

क्या आप जानते हैं आपके घर का बाथरूम भी कई बार आपके लिए वास्तु दोष और धन हानि का कारण बन सकता है। आइए जानें कैसे ?
Published -17 May 2022, 16:43 ISTUpdated -17 May 2022, 17:03 IST
author-profile
  • Samvida Tiwari
  • Editorial
  • Published -17 May 2022, 16:43 ISTUpdated -17 May 2022, 17:03 IST
Next
Article
vastu for money attraction

घर के वास्तु दोष का कारण सिर्फ दिशा या वहां रखी चीजें ही नहीं, बल्कि कुछ ऐसी आदतें भी हैं जो आप अपने रोज के काम में अपनाते हैं। अक्सर हम अपने रोजमर्रा के काम में कुछ ऐसा कर देते हैं, जिसके बारे में हमें ज्यादा जानकारी नहीं होती है। दरअसल ऐसी ही कुछ गलतियां हैं जो वास्तु दोष और आर्थिक तंगी का कारण भी बन सकती हैं। ऐसी ही गलतियों में से एक है नहाने के बाद या कभी भी बाथरूम का गलत तरीके से इस्तेमाल करना। बाथरूम को खुला छोड़ देना, बाथरूम में कोई ऐसी चीज रखना जो नकारात्मक शक्तियों को आकर्षित करे।

वास्तु के अनुसार स्नान करना व्यक्ति को मानसिक तनाव से दूर करने का एक तरीका है। लेकिन जब घर के वास्तु की बात आती है तो आपको बाथरूम से संबंधित कुछ आदतों और बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी हैं, नहीं तो ये आपके घर में आर्थिक तंगी भी ला सकता है। आइए Life Coach और Astrologer Sheetal Shapaira से जानें बाथरूम में आपको वास्तु से जुड़ी कौन सी गलतियां करने से बचना चाहिए जिससे घर में समृद्धि बनी रहे।

गीले कपड़े बाथरूम में न छोड़ें 

wet clothes bathroom

अक्सर लोग बाथरूम में नहाने के बाद गीले कपड़े वहीं छोड़ देते हैं। दरअसल जब हम वास्तु की बात करते हैं तब कभी भी बाथरूम में गीले कपड़े नहीं छोड़ने चाहिए। वहीं कई लोग नहाने के बाद गंदे कपड़े धोते हैं और फिर बाहर निकलते हैं, लेकिन ऐसा करना भी वास्तु दोष का कारण बन सकता है। वास्तु के अनुसार ऐसा करने से आपका सूर्य कमजोर हो जाता है। जब सूर्य कमजोर होता है तब आपको धन की हानि होती है और घर में वास्तु दोष लगता है। सूर्य कमजोर होने से जातक के मान-सम्मान में कमी आ सकती है। 

Recommended Video

बाथरूम को खुला छोड़ना 

कभी भी बाथरूम को खुला छोड़कर नहीं रखना चाहिए। अगर वैज्ञानिक कारणों की बात करें तो इस तरह का बाथरूम घर में बीमारियों का कारण बन सकता है वहीं वास्तु के हिसाब से ये नकारात्मक ऊर्जा को न्योता देता है और धन हानि का कारण भी बनता है। आप जब भी बाथरूम का इस्तेमाल कर लें और बाहर आएं तब इसे बंद करके ही रखें जिससे वास्तु दोष न हो। 

इसे जरूर पढ़ें:कमरे में है अटैच बाथरूम तो वास्तु के इन टिप्स को जरूर करें फॉलो

बाथरूम को गंदा छोड़ना

durty washroom at home

अक्सर लोगों की आदत होती है कि वो खुद की सफाई तो कर लेते हैं लेकिन बाथरूम को गंदा छोड़ देते हैं। आप भले ही यकीन न करें लेकिन बाथरूम एक ऐसा स्थान होता है जिसके वास्तु से घर में धन का आगमन होता है। वास्तु की मानें तो गंदा बाथरूम घर में नकारात्मक ऊर्जा को न्योता देता है। गंदे बाथरूम से राहु और केतु के साथ शनि ग्रह भी नाराज होते हैं जो धन हानि के साथ घर में बीमारियों का भी मुख्य कारण बनता है। वास्तु के अनुसार नहाने के तुरंत बाद बाथरूम को अच्छी तरह से साफ़ करें जिससे आपको आर्थिक नुकसान का सामना न करना पड़े।

टूटे बालों को बाथरूम में छोड़ना

hair in bathroom outlet

अक्सर देखा गया है कि महिलाएं नहाने के बाद टूटे हुए बाल बाथरूम में ही छोड़ देती हैं। वास्तु के अनुसार ये टूटे हुए बाल नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करते हैं। वास्तु की मानें तो यह आर्थिक संकट का कारण भी बन सकते हैं। वास्तु के अनुसार टूटे बालों को बाथरूम में छोड़ देने से शनिदेव नाराज हो जाते हैं और साथ ही मंगल भी नाराज होता है। शनि के रुष्ट होने से धन की हानि के साथ-साथ करियर में भी बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए नहाने के बाद कभी भी टूटे बालों को बाथरूम में न छोड़ें। 

इसे जरूर पढ़ें:वास्तु एक्सपर्ट से जानें बाथरूम के वास्तु दोष दूर करने के टिप्स

नहाने के बाद बाल्टी को खाली छोड़ना 

ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि नहाने के बाद बाल्टी को खाली छोड़ देते हैं। लेकिन वास्तु के अनुसार खाली बाल्टी घर में दुखों का कारण भी बन सकती है। किसी भी वास्तु दोष से बचने के लिए नहाने के तुरंत बाद गंदे पानी को फेंक दें और उसमें साफ़ पानी भरकर रखें। अगर आप पानी भरकर नहीं रखना चाहते हैं तो बाल्टी को उल्टा करके रख दें।  

घर के बाथरूम का इस्तेमाल करते समय आपको यहां बताई सभी बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे पैसे का आगमन बना रहे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and unsplash 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।