Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    इस योजना के तहत दिए जा रहे हैं हर महीने 5 हजार रुपये, ऐसे करें प्राप्त

    Atal Pension Yojana: इस आर्टिकल में जानें कि आप हर महीने 5 हजार रुपये कैसे प्राप्त कर सकते हैं।   
    author-profile
    Updated at - 2022-11-03,12:03 IST
    Next
    Article
    how to apply for atal pension scheme

    Atal Pension Yojana: सरकार समय-समय पर नागरिकों के लिए तरह-तरह की स्कीम लेकर आती है। किसी स्कीम के तहत लोगों को राशन दिया जाता है तो किसी स्कीम के तहत पैसे।

    आज हम भी आपके लिए एक ऐसी ही योजना की जानकारी लेकर आए हैं। इस स्कीम के तहत हर महीने पूरे 5 हजार रुपये दिए जा रहे हैं। चलिए जानते हैं अटल पेंशन योजना के बारे में विस्तार से। 

    अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana)

    best pansion

    अटल पेंशन योजना केंद्र सरकार की एक सोशल सिक्योरिटी स्कीम है जिसकी शुरुआत 2015 में हुई थी। इस योजना के तहत 60 साल की उम्र तक निवेश करना होता है जिसके बाद हर महीने 5 हजार रुपये की पेंशन प्राप्त होती है। 

    इसे भी पढ़ेंः Post Office Savings Scheme: रोजाना करें 47 रुपए का निवेश, मैच्‍योरिटी पर पाएं 35 लाख रुपए

    कौन करा सकता है रजिस्ट्रेशन

    इस स्कीम के निवेश करने के लिए इच्छुक लोगों की एक उम्र सीमा निर्धारित है। 18 से 40 साल तक के लोग ही इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। 

    कितना करना होगा निवेश 

    अगर आप 18 साल की उम्र में इस स्कीम में निवेश कर रहे हैं तो आपको हर महीने 210 रुपये का निवेश करना होगा।  वहीं अगर आप 3 महीने में 1 बार निवेश करना चाहते हैं तो आपको कुछ 626 रुपये निवेश करने होंगे। वहीं साल भर में 2 बार निवेश के लिए 1239 रुपये निवेश कर होंगे। ऐसा करने पर आपको 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 5 हजार रुपये दिए जाएंगे। 

    नहीं देना होगा टैक्स

    इस स्कीम में निवेश करने का सबसे बड़ा फायदा यही है कि आपको किसी भी तरह का निवेश नहीं करना पड़ेगा। 80ccd सेक्शन के तहत इस स्कीम में किसी भी तरह की कटौती नहीं होती है। 

    money saving tips

    ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

    अटल पेंशन योजना से जुड़ी किसी भी तरह की अन्य जानकारी के लिए आप बैंक या पोस्ट ऑफिस से जानकारी ले सकते हैं। वहीं आप चाहें तो इसका रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन या ऑफलाइन भी कर सकते हैं। 

    इसे भी पढ़ेंः पोस्ट ऑफिस में पैसा जमा कराने से पहले ये बातें जरूर जान लें

    कैसे लाभदायक है पेंशन

    60 साल की उम्र के बाद आपको किसी पर भी निर्भर ना रहने पड़े इसके लिए जरूरी है कि आप इस स्कीम में निवेश करें। इस स्कीम का मकसद आपको सक्षम बनाना है। 

    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit: Freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।