किचन में रखी ऐसी कई चीजें होती हैं, जिनका इस्तेमाल खाने के अलावा कई घरेलू कामकाज में किया जा सकता है। हालांकि, इसकी जानकारी लोगों को बहुत कम होती है। वहीं उन्हीं किचन इंग्रेडिएंट्स में एक कॉफी पाउडर भी होता है, जिसका इस्तेमाल खाने और ड्रिंक में कई तरीके से किया जाता है, लेकिन क्या आपने इसको किसी और घरेलू कामकाज के लिए इस्तेमाल किया है? बता दें कि कई महिलाओं के स्किन केयर रूटीन में कॉफी पाउडर मुख्य हिस्सा होता है, लेकिन आप चाहें तो इसे कई अन्य तरीके से भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

कई लोग हैं जो रोजाना चाय के बजाय कॉफी पीना पसंद करते हैं, यह एक ऐसी ड्रिंक है, जिससे सारी थकान दूर हो जाती है। आज हम बात करेंगे कॉफी के अनोखे इस्तेमाल के बारे में जो बेहद काम के हैं। अगर आप के किचन में कॉफी पाउडर मौजूद है तो यहां बताए गए टिप्स को जरूर ट्राई करें-

पेड़-पौधों के लिए खाद का काम करता है कॉफी पाउडर

coffee for plants

घर में पेड़-पौधे किसे पसंद नहीं होते हैं, लेकिन इसकी देखभाल करना हर किसी के बस की बात नहीं होती है। समय पर पानी और खाद देना दोनों ही पेड़-पौधे की ग्रोथ के लिए जरूरी है। कई लोग पेड़-पौधे में होममेड खाद का उपयोग करते हैं, ऐसे में आप चाहें तो कॉफी का इस्तेमाल कर सकते हैं। पौधों को खाद देने के लिए आपको गमले में मौजूद मिट्टी को ऊपर से हल्का हटाकर कॉफी पाउडर छिड़कना होगा। ध्यान रखें कि इसे पौधे की जड़ के एकदम पास नहीं छिड़कना है थोड़ा दूर छिड़कें और फिर वापस मिट्टी से ढक दें। आप चाहें तो पानी में घोल बनाकर भी इसे पौधों के आसपास डाल सकती हैं। इसके अलावा आप पौधे पर कॉफी पाउडर छिड़क सकते हैं, इससे कीड़े-मकोड़े नहीं लगेंगे।

इसे भी पढ़ें:घर पर आने वाले बड़े चींटों से कैसे छुटकारा पाएं? जानें

रूम फ्रेशनर की तरह इस्तेमाल करें कॉफी पाउडर

कॉफी की खुशबू लोगों को काफी पसंद होती है, ऐसे में आप चाहें तो इसे रूम फ्रेशनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए किसी बर्तन में रखने की आवश्यकता नहीं बल्कि इससे कैंडल बनायी जा सकती है। कैंडल बनाने के लिए एक जार लें और उसमें मोटा लंबा धागा डाल दें। अब एक बर्तन में मोम को पिघलाएं और उसमें कॉफी पाउडर डाल दें। ध्यान रखें कि मोम के हिसाब से कॉफी पाउडर का इस्तेमाल करें। दोनों को मिक्स करने के बाद उस जार में रख दें। जब यह सूख जाए तो आप कैंडल के आसपास सजावट कर दें। अब इसका उपयोग कमरे में किया जा सकता है, इसकी खुशबू चारों तरफ फैल जाएगी। आप चाहें तो कॉफी कैंडल बनाकर किसी को गिफ्ट भी कर सकती हैं।

नेचुरल फ्रेशनर है कॉफी पाउडर

coffee natural freshner

कॉफी पाउडर एक नैचुरल फ्रेशनर की तरह काम करता है, इसलिए इसका इस्तेमाल कमरे के अलावा अन्य जगहों पर भी किया जा सकता है। जैसे अलमारी, कार या फिर फ्रिज आदि जगहों पर आने वाली बदबू को दूर करने के लिए कॉफी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप छोटे-छोटे पैकेट्स में एक-एक चम्मच कॉफी भरकर रख दें। इसके बाद जहां भी इसकी जरूरत हो इन कॉफी के पैकेट्स को रख दें। कुछ देर में बदबू आनी बंद हो जाएगी। बता दें कि बारिश के मौसम (बारिश के मौसम में भगाएं मेंढक) में नमी की वजह से अक्सर बदबू आती रहती है, ऐसे में यह ट्रिक्स आपके काम जरूर आएगी।

Recommended Video

चींटियों को भगाने के लिए इस्तेमाल करें कॉफी पाउडर

how to get rid fron ant

घर में रखी खाने-पीने की चीज को खुला रखते ही घर में चीटियां आ जाती हैं। खाने-पीने की चीजों को बर्बाद करने के अलावा यह काट लें तो दर्द शुरू हो जाते हैं। घर में चींटियों के आतंक से परेशान हैं तो आप कॉफी पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए जहां चींटी दिखे, वहां थोड़ा सा कॉफी पाउडर छिड़क दें। दरअसल कड़वे स्वाद का कॉफी पाउडर उन्हें पसंद नहीं होता है, ऐसे में इसकी खुशबू से ही वह भाग जाते हैं। बारिश के मौसम में आने वाले कीड़े-मकोड़ों को भगाने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: गार्डनिंग का शौक है तो घर पर इस तरह उगाएं रोजमेरी का पौधा

पेट्स के लिए कॉफी पाउडर का करें इस्तेमाल

coffee for pets scrub

पेट्स को टहलाने के लिए अक्सर बाहर लेकर जाया जाता है, गंदगी की वजह से उनके बालों में कीड़े लग जाते हैं, जो जल्दी जाने का नाम नहीं लेते हैं। ऐसे में उन्हें शैंपू करने के बाद कॉफी पाउडर या फिर ग्राउंड से स्क्रब करें। फिर पानी से वापस उन्हें साफ कर दें। इससे पेट्स के बाल ना सिर्फ मुलायम रहेंगे बल्कि कीड़े-मकोड़े भी आसपास नहीं भटकेंगे। कीड़े-मकौड़ों से उन्हें सुरक्षित रखने के लिए यह एक आसान तरीका है।

कॉफी पाउडर से जुड़ी यह जानकारी बेहद काम की है। इन टिप्स की मदद से आप कई घरेलू काम को आसानी से कर सकती हैं।  इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।