• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

आमिर खान की रिजेक्ट की गई इन फिल्मों ने सलमान-शाहरूख को बना दिया सुपरस्टार

ऐसी कई फिल्में हैं, जिन्हें आमिर खान ने रिजेक्ट किया, लेकिन बाद में उन्हीं फिल्मों ने शाहरुख़ और सलमान के करियर ग्राफ को कहीं ऊंचा कर दिया।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -25 Aug 2022, 13:17 ISTUpdated -02 Sep 2022, 19:19 IST
Next
Article
aamir khan

आमिर खान को बॉलीवुड का मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहा जाता है। वह साल में एक ही फिल्म करते हैं, लेकिन उस फिल्म को परफेक्शन के साथ कंप्लीट करने के लिए जी-जान लगा देते हैं। वह सिर्फ एक अभिनेता ही नहीं है, बल्कि निर्देशक, निर्माता और टॉक शो होस्ट भी हैं। उनकी फिल्में जैसे थ्री इडियट्स, गजनी, तारे जमीं पर आदि को लोग बार-बार देखना पसंद करते हैं।

आमिर खान द्वारा अभिनीत अधिकतर फिल्में सुपरहिट ही साबित होती हैं। ऐसा इसलिए भी होता है, क्योंकि आमिर खान किसी भी फिल्म में काम करने के लिए हां बहुत ही सोच-समझकर कहते हैं। वह ऑफर की जाने वाली किसी भी फिल्म में काम करने के लिए राजी नहीं होते।

फिल्म की कहानी से लेकर उसके फिल्मांकन पर उनकी पूरी नजर होती है। शायद यही कारण है कि वह कई फिल्मों को रिजेक्ट भी कर देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आमिर खान द्वारा रिजेक्ट की गई कुछ मूवीज में सलमान व शाहरूख ने काम किया और इन फिल्मों ने दर्शकों को बहुत प्रभावित किया और इससे सलमान व शाहरूख का करियर ग्राफ भी ऊंचा हो गया। तो चलिए जानते हैं इन फिल्मों के बारे में-

हम आपके हैं कौन

 

अगर एक पॉपुलर फिल्म के बारे में बात करें जिसने सलमान खानको एक अभिनेता के रूप में स्थापित किया, तो उसमें हम आपके हैं कौन का नाम लिया जाता है। सलमान खान और माधुरी दीक्षित अभिनीत इस फिल्म ने रिलीज के दौरान 69.75 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया। यह उस समय की ब्लॉकबस्टर फिल्मों में से एक थी। लेकिन निर्देशक सूरज बड़जात्या ने इस भूमिका के लिए पहले आमिर से संपर्क किया था, लेकिन उन्हें यह स्क्रिप्ट आकर्षक नहीं लगी। उन्होंने इस फिल्म के लिए मना कर दिया।

इसे जरूर पढ़ें- इन बेहतरीन फिल्मों के ऑफर ठुकरा चुकी हैं ऐश्वर्या राय बच्चन

डर

जब भी शाहरुख खान की आइकॉनिक फिल्मों की बात होती है तो उसमें डर का नाम जरूर लिया जाता है। शाहरुख खान का लोकप्रिय डायलॉग “तुम ऐसा मत करो की..की..किरण“ आज भी लोग की जुबान पर है। लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आमिर खान इस फिल्म के लिए मना नहीं करते तो दर्शकों को शाहरुख खान का एक नया रूप देखने को नहीं मिलता।

कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, इस रोल के लिए पहली पसंद अजय देवगन थे, लेकिन उन्होंने निर्माता को कोई प्रतिक्रिया नहीं दी, इसलिए इस फिल्म की पेशकश आमिर खान को की गई। उन्होंने भी इस रोल को करने से मना कर दिया, तो यह फिल्म शाहरुख के पास चली गई।

Recommended Video

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे

ddlj

यह वह फिल्म है जिसने बॉलीवुड में रोमांटिक फिल्मों की परिभाषा ही बदल कर रख दी। आदित्य चोपड़ा ने शुरू में आमिर को राज की भूमिका के लिए चुना था, लेकिन उन्होंने इस रोल को करने से मना कर दिया। बाद में राज की भूमिका शाहरुख खान ने निभाई।

यह उनकी सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली फिल्मों में से एक है। इसने सबसे लंबे समय तक हिंदी सिनेमा में अब तक की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर का टैग भी अपने नाम किया। फिल्म ने राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता और उस समय 10 फिल्मफेयर पुरस्कार जीतने का रिकॉर्ड बनाया। फिल्म ने मुंबई के मराठा मंदिर थिएटर में भी 1000 सप्ताह तक इस फिल्म को रन किया गया।  

मोहब्बतें

mohabbatein movie 

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे फिल्म की ही तरह, आदित्य चोपड़ा ने भी आमिर खान को मोहब्बतें फिलम में राज की भूमिका की पेशकश की थी, जिसके लिए उन्होंने इनकार कर दिया था। बाद में, शाहरुख खान ने राज की भूमिका निभाई और फिल्म बॉक्स ऑफिस पर एक बड़ी हिट साबित हुई।

इसे जरूर पढ़ें- शाहरुख खान ने मां के आखिरी वक्त में उनसे कही थी ये बात, इमोशनल होकर सुनाई थी कहानी

तो आप इनमें से किस फिल्म में आमिर को देखना अधिक पसंद करते? अपनी राय हमारे साथ फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में साझा कीजिएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Instagram

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।