सोशल मीडिया पर अपनी फीलिंग्स के बारे में शेयर करना बहुत ही आसान सा लगता है। अब सोशल मीडिया किसी लाइफ लाइन से कम नहीं है जिसपर घंटों बिताए जा सकते हैं। फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, स्नैपचैट, टेलिग्राम और न जाने कौन-कौन से ऐप्स ऐसे हैं जहां लोग अपना अकाउंट बना रहे हैं और उन पर तरह-तरह की बातें शेयर की जा रही हैं। पर क्या आप जानते हैं कि कुछ तरह की जानकारी फेसबुक जैसे सोशल मीडिया ऐप पर शेयर करना खतरनाक साबित हो सकता है? 

आपका एक मासूम सा सोशल मीडिया पोस्ट आपको बहुत बड़े खतरे में डाल सकता है। ये तो सभी जानते हैं कि एक फेसबुक पोस्ट कितना आगे बढ़ सकता है। इससे पहले भी ये देखा गया है कि एक पोस्ट के कारण तरह-तरह की फेक न्यूज भी सर्कुलेट हुई है। ऐसे में क्यों न हम उन चीज़ों के बारे में जान लें जो फेसबुक पर सर्कुलेट होकर आपको मुश्किल में डाल सकती हैं। 

1. अपनी लाइव लोकेशन न करें शेयर-

ब्रिटेन का एक किस्सा है जहां लाइव लोकेशन शेयर करना एक जोड़े को भारी पड़ गया था। सिर्फ फेसबुक पोस्ट पर उनकी लोकेशन ट्रैक कर एक स्टॉकर उनके पीछे पड़ गया था। लाइव लोकेशन शेयर करना बहुत आसान सी बात लगती है, लेकिन ये सिर्फ आपके शुभचिंतकों तक ही नहीं पहुंचती है। ये आपके सभी फॉलोवर्स तक जाती है और अगर आपकी प्रोफाइल पब्लिक है तो ये कुछ अराजक तत्वों को भी पता चल सकता है। अब आप खुद ही सोच लीजिए कि क्या सभी को ये बताना वाजिब है कि आप हर वक्त किस जगह हैं? ये मासूम सा पोस्ट आपको खतरे में भी डाल सकता है।

social media and wrong post

इसे जरूर पढ़ें- Whatsapp की इन 5 ट्रिक्स के बारे में क्या जानती हैं आप?

2. भड़काऊ पॉलिटिकल भाषण या पोस्ट-

एक रिपोर्ट कहती है कि 2019 के चुनावों के दौरान भारत में 100 से भी ज्यादा गिरफ्तारियां सिर्फ सोशल मीडिया पोस्ट्स के कारण हुई थीं। जी हां, एक सोशल मीडिया पोस्ट के कारण लोगों को पुलिस ने उनके घरों से गिरफ्तार कर लिया था। ये पोस्ट्स ऐसी थीं जिनमें किसी पार्टी, किसी लीडर, किसी राज्य, किसी सांप्रदायिक समुदाय आदि के खिलाफ गंभीर टिप्पणियां की गई थीं। कुछ मामलों में ये तर्क भी दिए गए कि पोस्ट इतनी गंभीर नहीं थी कि उसके लिए गिरफ्तारी करनी पड़े, लेकिन फिर भी ऐसा हुआ। हमारे देश में सोशल मीडिया पोस्ट के तहत गिरफ्तारी करना कानूनी है और कई बार इसे साइबर क्राइम की श्रेणी में भी रखा जा सकता है।  

social media post sharing

3. अपनी किसी भी सरकारी आईडी की तस्वीर या डिटेल्स- 

आपको याद होगा जब आधार कार्ड बनना शुरू हुआ था तब लोग अपने आधार कार्ड के साथ फेसबुक पर तस्वीरें डाल रहे थे। ऐसे ही नया पासपोर्ट बनवाने के बाद भी लोग उसकी तस्वीर और अंदर की डिटेल्स तक फेसबुक पर शेयर कर देते हैं। ये गलत है और इसे कभी नहीं करना चाहिए। आपके डॉक्युमेंट्स की पुरानी तस्वीरें भी अगर फेसबुक पर किसी भी तरह से मौजूद हैं तो उन्हें हटा लीजिए। आपकी पर्सनल जानकारी का गलत इस्तेमाल बहुत भारी पड़ सकता है। सिर्फ आधार कार्ड या पासपोर्ट नंबर के जरिए ही आपके बैंक अकाउंट तक पहुंचना हैकर्स के लिए मुश्किल नहीं होगा। इसलिए ऐसी गलती न ही करें तो अच्छा है।  

social media small things

4. आपत्तिजनक तस्वीरें - 

इस श्रेणी में कई तरह की तस्वीरें आती हैं, जैसे- 

  • किसी धार्मिक, विवादित या सांप्रदायिक जगह पर ली गई सेल्फी जो किसी व्यक्ति, संप्रदाय, समाज, जाति के लोगों को ठेस पहुंचा सकती है
  • अश्लील तस्वीरें
  • किसी संरक्षित जाति, प्रजाति, वस्तु की तस्वीरें
  • किसी महिला, पुरुष, बच्चे की तस्वीर जो बिना उसकी मर्जी के ली गई हो या पोस्ट की गई हो
  • नाबालिग की तस्वीरें
  • किसी तरह की फेक न्यूज फैलाने वाली तस्वीरें
  • किसी की डेड बॉडी या फिर उसके एक्सिडेंट आदि की तस्वीरें
  • किसी की निजी जिंदगी से जुड़ी तस्वीरें 

ये सभी शेयर करना एक तरह से गैर कानूनी माना जाता है और इन्हें न करने में ही भलाई है।  

इसे जरूर पढ़ें- स्‍मार्टफोन खरीदते समय इन बातों का रखें ख्‍याल, फायदे में रहेंगी  

5. अपने कार्यक्षेत्र के बारे में गुस्सा दिखाती हुई पोस्ट- 

ये जानकारी आपकी पर्सनल होनी चाहिए और इसे सार्वजनिक बिल्कुल न करें। आपके सोशल मीडिया अकाउंट पर आपका बॉस, साथ काम करने वाले लोग, कोई कर्मचारी, कंपनी से जुड़ा कोई और व्यक्ति हो सकता है। ऐसे में अगर आप बार-बार अपना गुस्सा सोशल मीडिया अकाउंट्स पर दिखाएंगे तो ये गलत होगा। आपकी पोस्ट से कोई ऑफेंड भी हो सकता है और ये आपके करियर के लिए अच्छा नहीं होगा।  

social media sharing

6. अपने घर का पता या फोन नंबर- 

ये जानकारी पब्लिक कई लोग करते हैं, लेकिन ये करना सही नहीं है। ऐसे कितने ही लोग होते हैं जो अपने फोन नंबर को सार्वजनिक कर देते हैं और स्पैम से लेकर हैकिंग तक का शिकार हो जाते हैं। स्टॉकर्स के लिए तो ऐसी जानकारी सोशल मीडिया पर मिलना सोने की खान मिलने जैसा होता है। कोशिश ये करें कि इस तरह की कोई भी पर्सनल जानकारी आप पब्लिक प्लेटफॉर्म पर शेयर न करें।  

7. गैर कानूनी गतिविधियां- 

अब आप सोच रहे होंगे कि इसमें गैर कानूनी क्या है तो मैं आपको बता दूं कि कार में पार्टी करते हुए ड्रिंक करने की सेल्फी फेसबुक पर पोस्ट करना भी गैर कानूनी है। ऐसे ही कई छोटी-छोटी चीज़ें हैं जिन्हें हम नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन ये असल में गैर कानूनी होती हैं और हमें परेशानी में डाल सकती हैं। उदाहरण के तौर पर किसी बच्चे का रोता हुआ वीडियो आप बिना सोचे समझे शेयर कर दें, ये डोमेस्टिक वायलेंस का केस बन सकता है।  

इसके अलावा,  हार्वर्ड की एक रिसर्च कहती है कि आपको अपनी पर्सनल रिलेशनशिप से जुड़ी जानकारी भी शेयर नहीं करनी चाहिए क्योंकि ये नुकसानदेह साबित हो सकती है। लोगों को निगेटिव कमेंट्स आपकी मेंटल हेल्थ पर असर डाल सकते हैं। आप सोशल मीडिया पर क्या और क्यों शेयर करते हैं ये तो आपकी विवेकशीलता पर निर्भर करता है, लेकिन ध्यान रहे कि आपकी पोस्ट आपके शुभचिंतकों के अलावा भी कई लोग देखते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।