आजकल मां और पिता दोनों के वर्किंग होने से बच्चों को कहीं न कहीं खुली छूट मिल जाती है। भले ही घर में अन्य लोग उनकी देखभाल के लिए हों, लेकिन जो चीजें पेरेंट्स बता सकते हैं या समझा सकते हैं वह कोई दूसरा नहीं कर पाता है। बचपन में कही गई बातों को बच्चे ताउम्र याद रखते हैं। इसलिए जरूरी है कि उन्हें इस उम्र में ऐसे नियम और अनुशासन में बांधा जाए जिससे वह बड़े होकर गलत संगत में न पड़ें और आत्मनिर्भर बनें। बच्चों को अगर शुरू से ही छोटे-छोटे नियमों के पालन की आदत डालवाई जाए तो यह बड़े होकर उनके उज्जवल भविष्य का कारण बनते हैं। इसके लिए जरूरी है कि माता-पिता जब घर के नियम बनाएं तो बच्चों को पहले ही इस बात से अवगत करा दें कि उन्हें हर स्थिति में इन नियमों का पालन करना है। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही नियम बता रहे हैं जिन्हें आपको बच्चों को बचपन ही सिखाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: क्या होती है ‘स्नो प्लाओ पेरेंटिंग’? जानें बच्चों पर पड़ने वाले इसके नुकसान

गुस्से को करें कंट्रोल

things teach your children for better future INSIDE FOUR

अगर पेरेंट्स बचपन में ही बच्चों को गुस्से को कंट्रोल में रखने की चीज सिखा दें तो बड़े होकर उनका भविष्य बेहतर होगा। क्योंकि ऐसा न किया गया तो बड़े होकर बच्चे चाहकर भी अपने गुस्से को कंट्रोल में नहीं रख पाते हैं। यदि घर के बड़े भी ऐसा करते हैं तो उन्हें इस आदत को बदलना होगा।

बुरे शब्दों से दूरी

कई बार बच्चे दूसरों की देखादेखी या टीवी में देखकर अपशब्दों का इस्तेमाल करने लगते हैं। उन्हें लगता है कि इस तरह से वह सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं। लेकिन पेरेंट्स को तभी बच्चों को टोकना चाहिए जब वह पहली बार उनके मुंह से कोई भी अपशब्द सुनें। बच्चों को समझाएं ऐसा करना उनकी छवि पर नकारात्मक प्रभाव डालेगा।

गलत व्यवहार से बचें

things teach your children for better future INSIDE THREE

जब बच्चों को घर में डांट पड़ती है तो वह खाना न खाना, चीजें तोड़ना, गुस्से से दरवाजा बंद करना या छत पर जाकर बैठने जैसी हरकतें करते हैं। बच्चों को यह बताएं कि ऐसा करना बड़ों का अपमान होता है। उन्हें समझाएं कि घर के किसी भी सदस्य से दिक्कत है तो उस पर खुलकर बात करें।

इसे भी पढ़ें: जानें कितने तरह के होते हैं पेरेंट्स और कौन सी पेरेंटिंग है सबसे बेस्ट

मदद करना सिखाएं

things teach your children for better future INSIDE TWO

हेल्पिंग नेचर वाली खूबी बच्चों के अंदर शुरू से ही डाल दें। उन्हें बताएं कि कभी भी किसी की मदद करने से पीछे नहीं हटना चाहिए। पेरेंट्स बच्चों को यह बताएं कि छोटे भाई-बहनों का ध्यान रखना, उनकी मदद करना उनकी जिम्मेदारी है।

किसी पर निर्भर न हो

things teach your children for better future INSIDE ONE

यह बात भी बच्चों को सिखानी जरूरी है कि उन्हें हमेशा अपने काम के लिए खुद पर निर्भर होना चाहिए। बच्चों को खाने के बाद अपनी प्लेट धोने से लेकर अपनी बेडशीट साफ करने तक सब कुछ सिखाना चाहिए। इससे यह आदत बच्चों के अंदर हमेशा रहती है।