सभी पेरेंट्स चाहते हैं कि उनके बच्चे ऑल-राउंडर बने और अपने जीवन के हर फील्ड में नाम कमाए लेकिन कभी-कभार हमारी ये उम्मीदें बच्चों पर प्रेशर क्रिएट कर देती हैं जिसके कारण बच्चे डिमोटिवेट होने लगते हैं और धीरे-धीरे पढ़ाई में उनकी रूचि कम होने लगती है।

जिसको ऑब्सर्व करने के बाद हर पेरेंट्स यही कोशिश करते हैं कि किस तरह बच्चे स्टडी में इंट्रेस्ट लें और एकेडेमिक्स में अच्छे मार्क्स स्कोर करें।अगर आप भी अपने बच्चे में कुछ ऐसे बदलाव नोटिस कर रही हैं तो हमारे  ये टिप्स  आपके और आपके बच्चे के लिए हेल्पफुल हो सकते हैं जिनके जरिये आप अपने बच्चे को स्टडी के लिए प्रोत्साहित कर सकती हैं।  

बच्चे की लर्निंग पर जोर दें ग्रेड्स पर नहीं

effective learning tips for kids dont focus on grades

हालांकि आज के कॉम्पिटेशन के दौर में अच्छे मार्क्स काफी हद तक मायने रखते हैं। यदि आपका बच्चा अच्छे मार्क्स स्कोर नहीं कर पा रहा है तो बेहतर होगा कि आप अपना ध्यान उसकी ग्रेडिंग से हटाकर उसकी लर्निंग पर लगाए।हमेशा अपने बच्चे से उसकी क्लास में सिखाये गए टॉपिक्स के बारे में डिस्कशन करती रहें।  

इसे जरूर पढ़ें- बात-बात पर जिद करता है आपका बच्चा तो खुद की गलती पर भी करें गौर

बच्चों की मनो:स्तिथि समझें

effective learning tips for kids understand psychology

बच्चों पर ज़्यादा मार्क्स का प्रेशर न बनायें बल्कि कम मार्क्स आने पर उसकी मनोस्तिथि समझें। उसकी फीलिंग्स को समझकर उसको इमोशनल सपोर्ट दें। आप बेहतर तरीके से जानते हैं कि बच्चे भी कभी असफल नहीं होना चाहते इसलिए रीज़न जानने की कोशिश करें उसके डेमोटीवेशन का रीज़न न बनें

Recommended Video

स्टडी शेड्यूल बनाएं

effective learning tips for kids study schedule

जब भी कोई काम सिस्टेमेटिक ढंग से किया जाता है तो निश्चित रूप से उसके परिणाम बेहतर होते हैं। स्टडी के अलावा उनके सब्जेक्ट के रिवीजन शेड्यूल बनाये और इसको फॉलो भी कराएं। ध्यान रहे इस शेड्यूल में कुछ एक्टिविटी टाइम भी मेन्टेन करें ताकि बच्चा स्टडी बर्डन फील न करे।

स्टडी का माहौल क्रिएट करें

effective learning tips for kids study atmosphere

बच्चे कम टाइम तक ही एक ही काम में कॉन्सेंट्रेट कर पाते हैं ।ख्याल रखिये कि उनके स्टडी टाइम पर तेज आवाज में बातें करना, टीवी चलाना छोटे भाई-बहनों का खेलना उनके अटेंशन को डिस्ट्रक्ट करता है इसलिए अपने घर के रूटीन इस हिसाब से तय कीजिये कि पढ़ते वक़्त उनका ध्यान इधर-उधर न भटके।  

इसे जरूर पढ़ें- कहीं आपका बच्चा भी तो अटेंशन पाने के लिए नहीं करता अजीब हरकतें

लर्निंग कैपिसिटी पर ध्यान दें 

effective learning tips for kids learning capacity

हर बच्चे की सीखने की क्षमता अलग-अलग होती है।अपने बच्चे की क्षमता को पहचानें और उसी हिसाब से उसके स्टडी के घंटे और टाइम टेबल शेड्यूल करें।ताकि वह बिना प्रेशर लिए कम समय में अधिक से अधिक टॉपिक्स सीख सके।