• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 11 Mar 2022, 17:25 IST

गुस्से को कंट्रोल करने में मदद करते हैं ये वास्तु टिप्स

अगर आपको जरूरत से ज्यादा गुस्सा आता है तो ऐसे में आप इन वास्तु टिप्स की मदद लें।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 11 Mar 2022, 17:25 IST
Next
Article
tips to control anger according to vastu

हर व्यक्ति के मन में कई भाव होते हैं, जो परिस्थितियों के आधार पर सामने आते हैं। कभी खुशी तो कभी गम, कभी रोना तो कभी गुस्सा आना स्वाभाविक है। थोड़ा-बहुत गुस्सा करना नार्मल है और यह आपके मन में भार को कम करने में मदद करता है। लेकिन ऐसे कई लोग होते हैं, जिन्हें जरूरत से ज्यादा गुस्सा आता है। कभी-कभी तो वह बहुत ही छोटी बात पर अपना आपा खो देते हैं। ऐसे में उनकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ दोनों ही डैमेज होने लगती है।

graphic

अमूमन गुस्से आने के पीछे की एक वजह नेगेटिविटी भी होती है। जब आपके आसपास नकारात्मकता होती है तो उसका विपरीत असर मन पर भी पड़ता है। इस स्थिति में व्यक्ति को हर वक्त झुंझलाहट होती है और उसे हर छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आता है। इस तरह अपने गुस्से को कंट्रोल करने के लिए आप कुछ वास्तु उपायों को भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह आपकी लाइफ में पॉजिटिविटी लेकर आएंगे। तो चलिए आज इस लेख में वास्तुशास्त्री डॉ. आनंद भारद्वाज आपको गुस्से को कंट्रोल करने के कुछ आसान वास्तु उपायों के बारे में बता रहे हैं-

सोने की दिशा पर दें ध्यान

time tu sleep

अगर आपका बेडरूम दक्षिण-पूर्व अर्थात् आग्नेय कोण में हैं तो आपको अपने सोने की दिशा को बदलना चाहिए। दरअसल, दक्षिण-पूर्व अर्थात् आग्नेय कोण वास्तव में अग्नि की दिशा होती है, जो आपके स्वभाव में क्रोध को बढ़ावा दे सकती है। वहीं, अगर आप शादीशुदा हैं तो ऐसे में आप बेडरूम की दिशा को दक्षिण-पूर्व के स्थान पर दक्षिण-पश्चिम रखें। इससे आपको लाभ मिलेगा।

फास्ट फूड को करें कंट्रोल

fast food

अगर आपको हर दिन बाहर खाने की आदत है तो ऐसे में आपको अपनी इस हैबिट को बदलना चाहिए। दरअसल, मार्केट में मिलने वाला फास्ट फूड या तेज मिर्च मसाले आपको कोई लाभ नहीं पहुंचाते हैं। इससे आपको खाने की पॉजिटिव एनर्जी नहीं मिल पाती है। जिसके चलते आपकी बॉडी का औरा कमजोर होता है। जिससे ना केवल तबियत पर विपरीत असर पड़ता है, बल्कि इससे गुस्सा भी अधिक आता है।

इसे भी पढ़ें-  चैन से सोने के लिए अपनाएं वास्तु एक्सपर्ट के ये टिप्स

गहरे रंगों से बचें

अगर आपके बेडरूम में गहरा लाल, गहरा महरून या फिर बहुत अधिक गहरा पिंक कलर करवाया है तो ऐसे में आपको उसे भी चेंज कर देना चाहिए। अगर आपको बहुत अधिक गुस्सा आता है तो इस तरह के कलर्स आंखों के सामने हर वक्त होने से आपको नुकसान हो सकता है। आप इसकी जगह व्हाइट या ऑफ व्हाइट कलर्स को यूज कर सकती हैं। वहीं आपको अनावश्यक रूप से लाल रंग के कपड़े, माला, रूमाल आदि कैरी करने से बचना चाहिए।

बढ़ाएं जल तत्व की मात्रा

anger according to vastu

 

जिन लोगों को बहुत अधिक गुस्सा आता है, उन्हें अपने जीवन में जल तत्व की मात्रा को बढ़ाना चाहिए। यह आपके मन को शांत करने में मददगार है। इसलिए आप ना केवल पानी पीने की मात्रा को बढ़ाएं, बल्कि अपने आसपास भी आप जल तत्व से जुड़ी कुछ आइटम्स रख सकते हैं।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें-  गुड लक को घर से दूर कर सकती हैं रुकी हुई और बंद घड़ियां, अपनाएं ये वास्तु टिप्स

काम की जगह पर दें ध्यान

anger according to vastu tips

अगर आप जिस जगह बैठकर काम या पढ़ाई करते हैं, वहां पर सिटिंग अरेंजमेंट कुछ इस तरह है कि आपका फेस दक्षिण पूर्व में रहता है तो यह सही नहीं है। ऐसा होने पर व्यक्ति को हर छोटी-छोटी बात पर झुंझलाहट व गुस्सा आता है (अगर आता है बहुत ज्यादा गुस्सा तो इन  तरीकों से खुद को रखें शांत)। इसके अलावा, आपको इस बात का भी ध्यान देना चाहिए कि काम के स्थान पर प्रकाश की समुचित व्यवस्था हो। ऐसा ना होने पर भी व्यक्ति अत्यधिक गुस्से में रहता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।