फिल्‍में देखने का अगर आपको शौक है तो आपको यह जानने की जिज्ञासा भी होगी कि आखिर फिल्‍मों दिखने वाले सुंदर-सुंदर अद्भुत नजारे कैसे और कहां के होते हैं। यह टीवी और थिएटर की स्‍क्रीन पर इतनी खूबसूरत नजर आते हैं तो जाहिर है कि यदि इन्‍हे प्रत्‍यक्ष रूप से देखा जाए तो यह कितने सजीले नजर आएंगे।

हालाकि, अब बॉलीवुड फिल्‍मों में बहुत सारे सीन में विजुअल इफैक्ट्स का कमाल नजर आता है। मगर, बॉलीवुड की कुछ फिल्‍में हैं जिनकी शूटिंग के लिए करोड़ रुपए के सेट बनाए गए। चलिए तो आज हम आपको ऐसी 5 मूवीज के सेट की बनावट और उसमें लगे पैसे के बारे में बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: 80 करोड़ के बंगले सहित इन 5 मेहंगी चीजों के मालिक है अनुष्‍का शर्मा और विराट कोहली

most expensive movie in the world

मुगल-ए-आजम Mughal-e-Azam (1960)

'जब प्‍यार किया तो डरना क्‍या......' यह गाना 60 के दशक से लेकर अब तक हर किसी के जहन में है। गाना ही क्‍यों यह फिल्‍म भी बेमिसाल थी। मगर फिल्‍म का यह गाना फिल्‍माने के लिए फिल्‍म के प्रोड्यूसर ने अपनी सारी जमा पूंजी लुटा दी थी। बताया जाता है, कि इस गाने को बनाने में इतना पैसा लगा था जितना कि पूरी फिल्‍म बनाने में नहीं लगा था।

GQ India की रिपोर्ट की मानें तो इस गाने के शूट के लिए शीश महल बनवाया गया था। यह शीश महल बिल्‍कुल वैसा ही था जैसा लाहोर फोर्ट में है। इसे बेल्जियम से आए ग्‍लासेज से तैयार करवाया गया था। इस पूरे सेट को तैयार करने में 2 साल का वक्‍त और 1.5 मिलियन रुपए लगे थे। 

इसे जरूर पढ़ें: बच्‍चों को दिखाएं ये एतिहासिक इमारत, जहां मिला है मुगलों का खजाना

highest budget movie in world devdas

देवदास Devdas (2002)

वर्ष 2002 में संजय लीला भंसाली कि फिल्‍म देवदास का सेट भी बेमिसाल था। इसे डिजाइन करने में 9 महीने का वक्‍त लगा था। सेट को वर्ष 1930 के कोलकाता का स्‍वरूप दिया गया था। संजय लीला बंसाली की यह फिल्‍म उस वर्ष की सुपर हिट फिल्‍म थी। Filmfare की रिपोर्ट के मुताबिक इसे सेट को बनाने में 20 करोड़ रुपए लगे थे केवल फिल्‍म की कैरेक्‍टर चंद्रमुखी का कोठा 12 करोड़ का बना था। वहीं फिल्‍म में पारो की हवेली को बनाने में 122,000,008 स्‍टेंड ग्‍लास लगे थे। 

highest grossing bollywood movies

जोधा अकबर Jodha Akbar (2008)

वर्ष 2008 में आई फिल्‍म जोधा अकबर बहुत ही कॉन्‍ट्रोवर्शियल फिल्‍म थी। इसमें भी मुगल काल को दर्शाया गया था। आशुतोष गोवरिकर की इस फिल्‍म में लाजवाब सेट थे। सेट्स को वर्ष 1500 ईसवी का लुक दिया गया था। यह सेट कारजत में बनाए गए थे। सेट को फोर्ट का लुक दिया गया था। यहां पर बगीचे और मेहंगे फाउंटेन भी लगाए गए थे। इतिहास में है रुचि तो लाल किले के करीब स्थित इस ऐतिहासिक इमारत को देखने जरूर जाएं

Recommended Video

इस सेट को नितिन चंद्रकांत देसाई ने डिजाइन किया था। अब इस सेट को टूरिस्‍ट प्‍वॉइंट बना दिया गया है। Filmfare की रिपोर्ट के मुताबिक इसे सेट को बनाने में  12 करोड़ रुपए लगे थे। 

highest budget movie in tollywood

सांवरिया Saawariya (2007)

संजय लीला भंसाली की फिल्‍म सांवरिया का सेट भी कम एक्‍सपेंसिव नहीं था। इस फिल्‍म के लिए एक मैजिकल सेट बनाना था। जो स्‍नो कवर्ड हो और दिखने में फेरी टेल जैसा हो। इस सेट को बनाने में करोड़ रुपए के साथ अच्‍छा खासा समय भी लगा था। यह सेट आर्ट डायरेक्‍टर उमंग कुमार ने तैयार करा था। 

Prem Ratan Dhan Payo (2015)

राजश्री प्रोडक्‍शन द्वारा वर्ष 2015 में बनाई गई फिल्‍म प्रेम रतन धन पायो का सेट भी किसी से कम नहीं था।GQ India की रिपोर्ट की मानें तो पूरी फिल्‍म 90 करोड़ के बजट से तैयार हुई थी जिसमें से 13-15 करोड़ रुपए केवल रॉयल पैलेस और शीश महल को बनवान में लगे थे। यह से 258 दिनों में तैयार हुआ था। 

वैसे तो और भी कई बॉलीवुड फिल्‍में जिनके सेट को बनाने से जुड़ी कई रोचक कहानियां हैं और वह करोड़ों में तैयार किए गए हैं। मगर इन 5 सेट्स में से आपको कौन सा सबसे अच्‍छा लगा। हमें जरूर बताएइगा। कुछ प्रेम कहानियां अधूरी रह जाती हैं, इसके पीछे होती हैं ये 3 वजह

Image Credit: Youtube