• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

सिल्‍क की पुरानी साड़ी को करें Reuse, बनाएं ये 21 चीजें

अगर आप अपनी पुरानी सिल्‍क साड़ी को अब नहीं पहनती हैं तो उससे आप घर पर ही 21 तरह के अलग-अलग आइटम्‍स बना सकती हैं। 
author-profile
Next
Article
Image Credit: Pinterest make different diy with old silk saree

महिलाओं की वॉर्डरोब में सिल्‍क की साड़ी न हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता। सिल्‍क की साड़ी हर महिला की फेवरेट होती है। यह जब तक नई और चमकदार रहती है तब तक इसे पहनने से जो ग्रेस आता है वह शायाद किसी दूसरे आउटफिट को पहनने से नहीं मिलता। मगर, जब सिल्‍क की साड़ी पुरानी हो जाती है तब भी यह बड़े काम की होती है।

पुरानी सिल्‍क की साड़ी जहां पहले आपके लुक्‍स को संवारती थी वहीं आउटडेटेड होने के बाद यह आपके घर के इंटीरियर को निखार सकती हैं। इतना ही नहीं आप इसे डिजाइनर अंदाज देकर दोबारा अपनी वॉर्डरोब की शोभा बढ़ा सकती हैं। अगर आपको स्टिचिंग आती है और आपकी वॉर्डरोब में कुछ पुरानी सिल्‍क की साडि़यां हैं तो उन्‍हें बाहर निकालिए और दोबारा उन्‍हें इस्‍तेमाल करने लायक बनाइए। चलिए आज हम आपको पुरानी सिल्‍क साड़ी को 21 तरह रीयूज करने का तरीका बताते हैं। 

old saree recycling ideas

Day 1 

सिल्‍क टेबल रनर 

बाजार से आप मेहंगे टेबल रनर खरीदती हैं मगर, आप इसे घर पर ही तैयार कर सकती हैं। अगर आपके पास कोई पुरानी सिल्‍क की साड़ी है तो आप उसी से टेबल रनर बना सकती हैं। चलिए हम आपको स्‍टेप में बताते हैं कैसे। 

स्‍टेप-1 

सबसे पहले साड़ी को अच्‍छे से प्रेस कर लीजिए। ऐसा करने से साड़ी की सिकुड़न खत्‍म हो जाएगी और कटिंग करते वक्‍त आसानी होगी। 

स्‍टेप-2 

अपनी टेबल के नाप के अनुसार साड़ी पर कटिंग के लिए मार्किंग करें। उदाहरण के लिए अगर आपकी टेबल 2/8 इंच यानी 0.61 m × 2.44 m की है तो आपको 1 इंच मेजरमेंट बढ़ा कर कपड़े पर मार्किंग करनी चहिए। बढ़े हुए 1 इंच कपड़े से कॉर्नर मोड़े जाते हैं। 

स्‍टेप-3 

ध्‍यान रखें कि आपको फैब्रिक पेंसिल से ही मार्किंग करनी हैं वरना कपड़े पर लगे दाग नहीं जाते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: घर के पुराने तौलियों को इस तरह काम में लाएं

स्‍टेप-4 

कटिंग के लिए शार्प कैंची का इस्‍तेमाल करें। कटिंग करते वक्‍त पंखे को या जहां से भी हवा आ रही हो उस बंद कर दें। कपड़े को सख्‍त सतह पर रख कर काटें। 

स्‍टेप-5 

कपड़े के किनारों को पिन से फोल्‍ड कर लें। इससे सिलते वक्‍त आपको आसानी होगी पुराने कपड़ों को नया लुक देकर 21 दिन में 'नया' वार्डरोब पाएं

स्‍टेप-6 

अब सेम मेजरमेंट के साथ लाइनिंग का कपड़ा काटें। बाजार में आपको लाइनिंग का कपड़ा आसानी से मिल जाएगा। अगर, आप चाहें तो घर पर ही मौजूद किसी पुरानी कॉटन की साड़ी से लाइनिंग बना सकती हैं। 

स्‍टेप-7 

अब आपको लाइनिंग सहित कटे हुए कपड़े को  उल्‍टी तरफ से 3 साइड सिलना है। आप मशीन या हाथ किसी का भी प्रयोग कर इसे सिल सकती हैं। एक साइड आपको इसे पलटने के लिए छोड़ना होगा। 

स्‍टेप-8 

अब आपको इसके कॉर्नर्स पर एक कट लगाना है ताकि उसे आसानी से सिला जा सके। इसके साथ ही आप कपड़े को सीधा कर लें। 

स्‍टेप-9 खुले हुए साइड को अंदर की तरफ आधा इंच मोड़ कर सिल दें। सिल से पहले इसे पिन कर लें और फिर प्रेस कर लें। 

स्‍टेप-10 

आखिर आपको टेबल रनर के चारो ओर कपड़े से मिलते हुए रंग के धागे से सिल दें। आपका टेबल रनर तैयार है। 

Day 2

सिल्‍क की साड़ी के पर्दे 

घर के पर्दे भी आप सिल्‍क की पुरानी साड़ी से तैयार कर सकती हैं। कुछ आसान स्‍टेप्‍स को फॉलो कर आप घर पर ही पर्दे बना सकती हैं। 

स्‍टेप-1 

जिस जगह के लिए आप पर्दा बनाना चहती हैं उस जगह के माप लेलें। अगर आप दरवाजे या खिड़की के लिए पर्दे बना रही हैं तो इस बात का ध्‍यान रखें कि पर्दे को टांगने कि लिए जहां रॉड लगी है वहीं से आप माप लें। जैसे 9 इंच या 7 इंच। 

स्‍टेप-2 

माप लेने के बाद 1 इंच बढ़ा कर कपड़े पर मार्किंग करें। मार्किंग के लिए मार्किंग पेंसिल का ही इस्‍तेमाल करें। पुरानी कांच की बोतलों से इस तरह बढ़ाएं घर की खूबसूरती

स्‍टेप-3 

अगर आपकी सिल्‍क की साड़ी पर बॉर्डर है तो आप पर्दों में उसका भी यूज कर सकती हैं। इसके लिए आपको पहले ही साड़ी से बॉर्डर को अलग कर लेना होगा। 

स्‍टेप-4 

अब आपको पहले यह तय करना है कि बॉर्डर को साड़ी पर कैसे फिक्‍स करना है। आप इसे हॉरीजॉन्‍टल और वर्टिकल दोनों तरह से लगा सकती हैं। मगर बेस्‍ट है कि आप इस पर्दे के घेर पर लगाएं। इससे पर्दे में वजन भी आ जाएगा। 

स्‍टेप-5 

अब आपको पर्टे को काटना है और उसके घेर पर बॉर्डर को रख कर तुरपाई करनी है। ध्‍यान रखने कि जो आपने 1 इंच बढ़ा कर कपड़ा काटा है उसके उपर ही बॉर्डर लगाएं। वरना कॉर्नर मोड़ने पर बॉर्डर भी दब जाएगा। 

स्‍टेप-6 

अब पर्दे को जहां से टांगना है वहां आप एक निश्चित दूरी पर रॉड रिंग्‍स, जो आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगी। या फिर आप अपने पुराने पर्दों से भी निकाल सकती हैं। उन्‍हें फिक्‍स करें। कपड़े सहित इन्‍हें अच्‍छी तरह से दबा लें। 

स्‍टेप-7 

अगर आपको पर्दे को टांगने वाले सिरे से थोड़ा स्टिफ रखना है तो आपको 'बक्रम'(एक तरह का कपड़ा) का इस्‍तेमाल करना चाहिए। इससे यह स्‍थान थोड़ा स्टिफ हो जाता है। आपको इसे पर्दे के बैक साइड से ही सिलना होगा। 

स्‍टेप- 8 

अब आपको पर्दे को तीनों तरफ से सिलना है। इसके लिए आप सिलाई मशीन का प्रयोग करें। अगर सिलाई मशीन नहीं है तो हाथ से ही तुरपाई करें। 

स्‍टेप-9 

पर्दे के घर पर बॉर्डर लगा कर आप को इसे पीछे की ओर एक इंच मोड़ना होगा। इसके लिए आपने कपड़ा भी छोड़ा था। इसी के साथ आपका पर्दा भी तैयार हो जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें: क्रिएटिव क्राफ्ट आइडियाज से 21 दिन में घर को बनाएं बिल्कुल नए जैसा

Day 3 

डेकोरेटिव सिल्‍क पोटली बैग्‍स 

सिल्‍क की साड़ी अगर आउट डेटेड हो गई है तो उसे आप डेकोरेटिव पोटली बैग्‍स बना कर रीयूज कर सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे। 

स्‍टेप-1 

16 इंच चौड़ाई और 11 इंच लंबाई में कपड़े को काट लें। 

स्‍टेप-2

लाइनिंग के लिए भी इसी मेजेरमेंट में कपड़ा काट लें। लाइनिंग के लिए आप साड़ी का ही टुकड़ा इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 

स्‍टेप-3

वहीं एक टुकड़ा बेस के लिए अलग से काट कर रख लें। 

स्‍टेप-4

अगर आपको पोटली बैग में गोटा लगाना है तो इसे बैग सिलने से पहले कपड़े चौड़ा पर सिलाई मशीन की मदद से सिल लें। 

स्‍टेप-5

कपड़े को उल्‍टी तरफ से चौड़ाई में एक तरफ से सिलें। इसके बाद सीधी ओर पलटें और एक बूट की सिलाई दें। 

स्‍टेप-6

फिर इसमें 1 इंच का नेफा बनाएं। इसके लिए पेनसिल से निशान बना लें। सिलने में आसानी होगी। इसमें डोरी डाली जाती है। फिर इसमें स्‍ट्रेट सिलाई करें। ध्‍यान रखें कि नेफे पर सिलाई न हो। 

स्‍टेप-7

इसके बाद एक साइड की सिलाई लगएं। इसे उल्‍टी तरफ से लगाएं। 

स्‍टेप-8

अब इसका बेस तैयार करें। 6x6 का कपड़ा लें। इसमें एक गत्‍ता रखें। इस पर एक बूट की सिलाई लगा लें। इसे थैली में अटैच करें। सिलाई करने से पहले पिन लगा लें। 

स्‍टेप-9

अब पोटली बैग को सीधा करें और उसमें एक अच्‍छी सी डोरी डालें। आपका पोटली बैग तैयार है। 

Day 4 

सिल्‍क लैम्‍प सेड्स 

अगर आपके घर पर कोई पुराना लैम्‍प शेड है और आपको उसे डिजाइनर लुक देना है तो आप उस पर अपनी पुरानी सिल्‍क की साड़ी का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 

इसके लिए आपको साड़ी को लैम्‍प शेड के आकार में काटना होगा और ग्‍लू की मदद से उस पर सलीके से चिपका देना होगा। मगर, ध्‍यान रखे कि आपकी साड़ी जितनी हल्‍के रंग की होगी लैम्‍प शेड से उतनी ही अच्‍छी रौशनी भी आएगी। (पुरानी बेड शीट्स का इन 5 तरीकों से करें बढ़िया इस्तेमाल)

Day 5

डिजाइनर बैंगल्‍स 

 बाजार में मिलने वाली चूड़ी जब खरीदने चलो तो कभी-कभी वह आपके आउटफिट से भी ज्‍यादा मेहंगी पड़ जाती हैं। मगर आप इन्‍हें घर पर किसी पुरानी सिल्‍क साड़ी की मदद से बना सकती हैं। चलिए हम आपको बतते हैं कैसे। 

स्‍टेप-1 

सबसे पहले आपको साड़ी से उसके बॉर्डर को अलग करना होगा। 

स्‍टेप-2 

अब बॉर्डर को पतली पट्टियों में काट लें। 

स्‍टेप-3 

अब एक कांच का ब्रॉड बैंगल लें। पूरे बैंगल में ग्‍लू लगाएं। 

स्‍टेप-4 

अब आपको सिल्‍क की साड़ी के बॉर्डर से बनी पट्टी को लपेटते हुए और ग्‍लू लगते हुए पुरे बैंगल में चिपकाना है। 

स्‍टेप-5 

जब पूरा बैंगल कवर हो जाए तो पट्टी को काट कर पीछे की ओर अच्‍छे चिपका दें। 

स्‍टेप-6 

अगर आप आपके पास डेकोरेशन के लिए मोती या स्‍टोंस है तो आप इसके उपर वो भी चिपका सकती हैं। 

स्‍टेप-7 

अब इन्‍हें सूखने दें। सूखने के बाद आपकी डिजाइनर चीड़ी तैयार है। 

Day 6 

वॉल हैंगिंग 

आजकल इंटीरियर डेकोरेशन में वॉल हैंगिंग का बड़ा ट्रेंड है। बाजार में आप इसे खरीदने जाएंगी तो यह आपको बहुत ही ज्‍यादा मेहंगा मिलेगा मगर आप चाहें तो घर पर वॉल हैंगंगि तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आपको एक पुरानी सिल्‍क की साड़ी चाहिए होगी। 

बेस्‍ट होगा कि आप जिस पुरानी सिल्‍क की साड़ी का वॉल हैंगिंग बनाने में यूज कर रही हैं उसका पल्‍लू हैवी और बहुत सुंदर हो। आपको साड़ी के पल्‍लू को अलग करना है और दो तरफ से नेफा बनाना है। दोनों तरफ नेफे में आपको लकड़ी की छड़ डालनी है। यह वॉल हैंगिंग को स्टिफ रखती हैं। वहीं एक तरफ से आपको इस पर टांगने के लिए डोरी लगानी है। आपकी वॉल हैंगिंग तैयार हो जाएगी। 

old saree reuse ideas

Day 7 

फैब्रिक पेटिंग 

वॉल हैंगिंग की तरह ही आप अपनी पुरानी सिल्‍क की साड़ी के हैवी पल्‍लू को फ्रेम करवा दें तो वह एक सुंदर सी फैब्रिक पेंटिंग बन जाती हैं। कोई साड़ी जो आपके दिल के काफी करीब है उसे आप किसी को दना नहीं चाहती और उसे हमेशा यादों में संभाल कर रखना चाहती हैं तो उसकी फैब्रिक पेंटिंग बना लेना बहुत ही अच्‍छा विकल्‍प है। फ्रेम आप घर पर भी कर सकती हैं मगर, बेस्‍ट होगा कि आप इसे बाहर से किसी प्रोफेशनल के हाथों से अच्‍छे से फ्रेम करवाएं। 

Day 8 

स्ल्कि की साड़ी से बनाएं बेडशीट 

अगर आपकी सिल्‍क की साड़ी पुरानी हो गई है या आप उसे अब नहीं पहनना चाहती तो आप उसे बेडशीट में बदल सकती है। चलिए हम बताते हैं कैसे। 

स्‍टेप-1 

अमूमन डबल बेड शीट 152cmx38cm की होती हैं। इसलिए आपको अपनी साड़ी को सबसे पहले पल्‍लू हटा कर दो भागों में बांटना होगा। 

स्‍टेप-2 

अब आप दोनों भागों को बीच से सिल लें। साथ ही चारों तरफ से किनारों को भी सिल लें। घर की सजावट में रखें इन बातों का ख़ास ख्याल

स्‍टेप-3 

बचे हुए पल्‍लू को चौकोर काटें। इसे बेडशीट के बीचों-बीच पैचवर्क के तौर पर इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इससे बीच की सिलाई को छुपा सकते हैं। 

स्‍टेप-4 

अब आपको पल्‍लू के पैच को साड़ी के बीच में लगाना हैं इसे लिए आपको हाथ से उल्‍टी तुरपाई करनी होगी। इसमे थोड़ा टाइम भी लग सकता है। पहले आप कच्‍ची सिलाई कर लें फिर उल्‍टी तुरपाई करें। 

स्‍टेप-5 

आपकी बेडशीट बिछाने के लिए तैयार है। 

Day 9 

पिलो/कुशन कवर्स 

पुरानी सिल्‍क साड़ी से आप कुशन के डिजाइनर कवर भी तैयार कर सकती हैं। इसे घर पर बनाना बेहद आसान है। 

स्‍टेप-1 

एक स्‍टैंडर्ड कुशन का साइज 51cmx66cm होता है। आप जब कपड़े को काटें तो 1 इंच ज्‍यादा ही काटें। 

स्‍टेप-2 

लाइनिंग के लिए किसी पुरानी कॉटन की साड़ी का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 

स्‍टेप-3 

एक जैसी मेजरमेंट में साड़ी के दो भाग लें और लाइनिंग के भी दो भाग लें। 

स्‍टेप-4 

पहले कुशन कवर के आगे के भाग को सिलें। इसे आपको साधारण सिलाई ही देनी है। 

स्‍टेप-5 

अब आपको इसके बैक साइड के भाग पर काम करना है। इस भाग को उपर से 2 इंच चौड़ाई में काट लें। 

स्‍टेप-6 

अब जिप लगाएं। आधी एक भाग में आधी दूसरे भाग में। इसतर कुशन कवर का बैक साइड भी तैयार हो जाएगा। अपनी Coffee टेबल को नया लुक देने के लिए अपनाएं ये टिप्स

स्‍टेप-7 

अब आपको बैक और फ्रंस भाग को उल्‍टा करके सिलाई लगानी है। 

स्‍टेप-8 

जिप की मदद से कुशन कवर को सीधा करें और इस्‍तेमाल करें। 

Day 10 

सिल्‍क का दुपट्टा 

सिल्‍की की साड़ी से आप 3 दुपट्टे निकाल सकती हैं। एक साड़ी लगभग 6 यार्ड की होती है। आप 2 मीटर की 3 दुपट्टे इस तैयार कर सकती हैं। इन दुपट्टों में आप साड़ी के बॉर्डर और पल्‍लू को पैचवर्क की तरह इस्‍तेमाल कर सकती हैं। बस किनारों को सिल लें आपको दुपट्टा तैयार है। 

Day 11 

सिल्‍क की साड़ी से बने टेबल मैट्स 

अगर आप सिल्‍क की साड़ी से बने टेबल मैट्स खरीदने के लिए बाजार जाएंगी तो शायद इनकी आसमान छूटी कीमत सुन कर ही आप इन्‍हें न खरीद पाएं। मगर, त्‍योहारों या कुछ अवसरों पर घर को सजाने संवारने के लिए सिल्‍क के टेबल मैट्स भी बड़ी भूमिका निभाते हैं। अगर आपके पास कोई पुरानी सिल्‍क की साड़ी है तो आप घर पर ही इन्‍हें बना सकती हैं। 

स्‍टेप-1 

सबसे पहले आपको एक रेक्‍टेंगुलर शेप में साड़ी को 6 भागों में काटना है। उदाहरण के तौर पर 50 cmx 35cm का नाप ले सकती हैं। 

स्‍टेप-2 

लाइनिंग के लिए कॉटन की पुरानी साड़ी को भी इसी मेजरमेंट में 6 भागों में काट लें। 

स्‍टेप-3 

अब आपको लाइनिंग और सिल्‍क के कपड़े को एक सीध में रख कर उल्‍टी तरफ से चारों तरफ सी सिलना है। ध्‍यान रखें कि एक तरफ से आपको कुछ भाग बिना सिला छोड़ना होगा ताकि आप मैट को सीधा कर सकें। 

स्‍टेप-4 

अब मैट को सीधा करें और बचे हुए हिस्‍से में हाथ से उल्‍टी बखिया करें। 

स्‍टेप-5 

इसी तरह बाकी के मैट्स को भी सिल लें। 

Day 12 

सिल्‍क डिजाइन स्‍कर्ट 

सिल्‍क की साड़ी से लेहंगा, स्‍कर्ट फ्रॉक कुछ भी बन सकता है। आप इसे घर पर ही बना सकती हैं। चलिए हम आपको स्‍कर्ट बनाने का आसान तरीका बताते हैं। 

स्‍टेप-1 

साड़ी में पल्‍ले को अलग करें। साथ ही 1/2 इंच का मार्जेन रख कर साड़ी का बॉर्डर भी निकाल लें। 

स्‍टेप-2

अब आपको स्‍कर्ट की लेंथ 391/2 इंच रखनी हैं और वेस्‍ट 371/2 इंच रखनी है। इसमें 23 इंच का घेर रखें। इसमें 23 इंच फ्रंट के लिए और 23 इंच बैक के लिए होना चाहिए। 

स्‍टेप-3

कलियां निकालने के लिए पहले तय करें कितनी कली की स्‍कर्ट बनानी है। अगर आप 18 कली की स्‍कर्ट बनानी हैं तो आपको 21/2 इंच + 1 इंच एक्‍सट्रा की उपर की कली और नीचे की 9 इंच। 

स्‍टेप-4

अब साड़ी को 3 बराबर भागों में 39 1/2 इंच साइज में काट लें। 

स्‍टेप-5

अब पहले तुकड़ फिर दूसरे तुकड़े और फिर तीसरे तुकड़े को बिछा लें। अब नाप के अनुसार कपड़े पर मार्किंग करे और कलियों को काट लें। कली को एक जिगजैक अंदाज में काटें। 

स्‍टेप-6

अब इन सभी 18 कलियों को इंटर लॉक कर लें। इस तरह घेर लगभग 140 इंच का आ जाएगा। वहीं उपर से 23 इंच वेस्‍ट का घेर आएगा। 

स्‍टेप-7

अब नेफ और बॉर्डर के लिए जगह छोड़ने के लिए निशान लगाएं। अब इसी निशान पर कटिंग करं और अलग कर लें। 

स्‍टेप-8

फिर इसके अस्‍तर की की कटिंग कर लें। इसे अंब्रेला शेप में कट करें। यह ज्‍यादा बेहतर होगा। 

स्‍टेप-9

अब स्‍कर्ट के कपड़े में अस्‍तर को स्टिच करें। इसके बाद आपको कमर की पट्टी और बॉर्डर को स्‍कर्ट से जोड़ना है इसलिए सिलाई मशीन की मदद लें। 

स्‍टेप-10

स्‍कर्ट को साइड से जिप लगाने की जगह छोड़ कर सिलें। आखिर में जिप लगा कर स्‍कर्ट को कंप्‍लीट करें। 

reuse of georgette sarees

Day 13 

जैकेट

आप सिल्‍क की साड़ी से जैकेट भी बना सकते हैं। 

स्‍टेप-1 

एक क्रॉप टॉप बनाने के लिए आपको लगभग 11/2 मीटर कपड़ा चाहिए होगा। 

स्‍टेप-2 

जिसके लिए आप जैकेट बना रही हैं उसके चेस्‍ट, आस्‍तीन और कंधे का नाम लें। 

स्‍टेप-3 

कपड़े पर साइज के अनुसार ड्राफ्ट करें और इसकी कटिंग करें। कटिंग के दौरान 1 इंच एक्‍सट्रा कपड़ा छोड़ना न भूलें। 

स्‍टेप-4 

अब आपको गले की सही नाम लेनी है और कटिंग करनी है। 

स्‍टेप-5 

इसी तरह जैकेट के बैक पोरशन की भी नाप अनुसार कटिंग कर लें। 

स्‍टेप-6 

आपको फ्रंट साइड के भाग को बीच से 2 बराबर हिस्‍से में काट लेना चाहिए। ताकि आप जैकेट के फ्रंट पर बटन या फिर डोरी लगा सकें। 

स्‍टेप-7

अब साइज के अनुसार आस्‍तीन को काटें। 

स्‍टेप-8 

अब आपको पहले हाथों से पूरे जैक्‍ट को कच्‍ची सिलाई देनी है। इसके बाद मशीन से आप इसे पक्‍की सिलाई दे सकती हैं। 

स्‍टेप-9 

इसके बाद आखिर में जैकेट के फ्रंट में बटन या डोरी लगाएं और पहन कर चेकर करें की साइज ठीक है या नहीं। 

Day 14 

रीयूजेबल मैट्रेस कवर 

हम बैडशीट को हमेशा बदलते ही रहते हैं मगर बैडशीट के साथ-साथ बहुत जरूरी है कि हम अपने मैट्रेस की भी अच्‍छे से केयर करें। बाजार में आपको कई तरह मैट्रेस कवर मिल जाएंगे। मगर आप इसे घर पर भी बना सकती हैं। अपने बेडरूम को नया लुक देने के लिए अपनाएं ये टिप्स

स्‍टेप-1 

मैट्रेस की नाप लें। रजाई डबल बैड का है तो साड़ी को दो भागों में कर बीच से सिलाई देना ही सही रहेगा। 

स्‍टेप-2 

अब साड़ी को दो भागों में बराबर काट लें। इन्‍हें बीच से सिलाई देकर जोड़ दें। 

स्‍टेप-3 

पूरी मैट्रेस के लिए सिल्‍क की साड़ी कम पड़ सकती हैं। इसलिए आपको फ्रंट के सिल्‍क और बैक के लिए कॉटन, साटन या फिर रेशमी कैसी भी पुरानी साड़ी को यूज कर लेना चाहिए। 

स्‍टेप-4 

अब 3 तरफ से कवर को  सिल लें। एक तरफ जिप लगाएं और कवर को सीधा कर लें। 

स्‍टेप-5 

मैट्रेस के लिए आपका होममेड कवर तैयार है। 

Day 15 

सिल्‍क की साड़ी का एथनिक कुर्ता 

अगर आपको अच्‍छी स्टिचिंग आती हैं तब ही आप घर पर खुद के लिए सिल्‍क की पुरानी साड़ी से कुर्ता तैयार करें वरना आप इसे किसी अच्‍छे टेलर से स्टिच करवा सकती हैं। चलिए हम आपको घर पर कुर्ता स्टिच करने का तरीका बताते हैं। 

स्‍टेप-1 

2 मीटर सिल्‍क की साड़ी का टुकड़ा लें। 

स्‍टेप-2

अपनी हाइट, चेस्‍ट, आस्‍तीन, कंधे, गले, कमर, हिप्‍स का साइज लें। 

स्‍टेप-3

उसी साइज के आधार पर 1 इंच एक्‍सट्रा या कपड़ा छोड़ते हुए साड़ी के टुकड़े पर ड्राफ्टिंग कर लें। 

स्‍टेप-4

अब ड्राफ्टिंग को काटें। 

स्‍टेप-5

गले और आस्‍तीन की कटिंग डिजाइनर रखनी हैं या फिर नॉर्मल खुद ही तय करें। 

स्‍टेप-6

गला कितना बड़ा रखना पहले उसकी नाप लें और फिर काटें। 

स्‍टेप-7

अब आपको सिलाई मशीन की मदद से कुर्ते की सिलाई करनी हैं। कुर्ते को पहले उल्‍टी तरफ से सिलें। 

स्‍टेप-8

आपको कुर्ते के किनारे कितने खुले रखने हैं उस हिसाब से उन्‍हें छोड़े और किनारों पर सिलाई लगाएं। 

स्‍टेप-9

सिलाई पूरी होने के बाद कुर्ते को सीधा करें। पहन कर देखें। यदि कुछ रह गया है तो उसे दुरुस्‍त करें। आपका कुर्ता पहनने के लिए तैयार है। 

Day 16 

डेकोरेटिव मोबाईल बैग 

इसके लिए आपको बहुत ही छोटे से सिल्‍क साड़ी के टुकड़े की जरूरत होगी। बेस्‍ट होगा कि आप साड़ी के बॉर्डर का यूज करें। आप चाहें तो तो साड़ी के पल्‍ले का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 

स्‍टेप-1 

मोबाइल की नाप लें। उसी आकार में साड़ी को काटें। 

स्‍टेप-2 

 अगर आप मोबाइल कवर के अंदर से देखना चाहती हैं तो एक ट्रांसपेरेंट प्‍लास्टिक को भी मोबाई की लंबाई और चौड़ाई को ध्‍यान में रख कर काटें। 

स्‍टेप-3

अब आप कपड़े और पलास्टि को उल्‍टी साइड से 3 ओर से सिलें। ध्‍यान रखें की मोबाइल के साइज से 1 इंच ज्‍यादा ही कपड़ा और प्‍लास्टिक काटें। 

स्‍टेप-4

अब आपको उल्‍टी ओर से ही जिप लगानी हैं। इसे आप सिंपल सिलाई करके लगा सकती हैं। अब आप बैग को सीधा करें। आप इसमें मोटी थ्रेड से एक हैंडल भी बना सकती हैं। 

स्‍टेप-5

डेकोरेट करने के लिए आप डिजाइनर बटन या रिबन का यूज कर सकती हैं। आपका मोबाइल कवर तैयार है। 

Day 17 

सिल्‍क फोटो फोल्‍डर 

सिल्‍क की साड़ी का टुकड़ा बचा हुआ है तो आप उससे फोटो फल्‍डर बना सकी हैं। आप इसे स्टिच करके या चिपका कर तैयार का सकती हैं चलिए हम आपको बताते हैं आपको इसके लिए कौन सी सामग्री की जरूरत होगी। 

सामग्री 

1/2 मीटर सिल्‍क की साड़ी का टुकड़ा 

1 स्‍पार्कल टेप (अपनी पसंद का)

1 मीटर ट्रांसपेरेंट प्‍लास्टिक शीट 

1 बॉटल ग्‍लू 

1/2 मीटर कार्ड बोर्ड 

विधि 

सबसे पहले आपको सिल्‍क की साड़ी के टुकड़े को दो भागों में काट लेना है। 

इसके बाद आपको कार्ड बोर्ड को साड़ी के टुकड़े पर रख कर उसी नाप का काटना होगा। ऐसे दो भाग तैयार करें

अब आपको कार्डबो पर ग्‍लू लगाना है। इस पर आपको कपड़ा चिपकाना है। 

अब बचे हुए कार्ड बोर्ड और साड़ी के टुकड़ों से एक पट्टी तैयार करनी है। इस पट्टी को आपको पहले तैयार किए गए कार्डबोर्ड के दोनों भागों के बीच इस तरह से लगाना है कि वह किसी किताब की तरह खुले और बंद हो। 

आपको इसके लिए स्‍पार्कल वाले टेप का भी यूज करना चाहिए। ध्‍यान रखें की चौड़ी पट्टी वाले स्‍पार्कल टेप का यूज करें। 

टेप को अंदर और बाहर दोनों तरफ से लगाऐं। 

ट्रांसपेरेंट प्‍लस्टिक से फोल्‍डर के अंदर जितनी हो सके पॉकेट्स बनाएं। इन पॉकेट्स को आप स्‍पार्कल टेप से चिपकाएं। 

अब आपको फोलडर फोटो रखने के लिए तैयार है। 

Day 18 

क्रॉप टॉप्‍स 

जिस साड़ी का इस्‍तेमाल आपने स्‍कर्ट बनाने में किया है उसी के पल्‍लू से आप क्रॉप टॉप बना सकती हैं। 

स्‍टेप-1 

एक क्रॉप टॉप बनाने के लिए आपको लगभग 2 मीटर कपड़ा चाहिए होगा। 

स्‍टेप-2 

जिसके लिए आप क्रॉप टॉप बना रही हैं उसके चेस्‍ट, आस्‍तीन और कंधे का नाम लें। 

स्‍टेप-3 

कपड़े पर साइज के अनुसार ड्राफ्ट करें और इसकी कटिंग करें। कटिंग के दौरान 1 इंच एक्‍सट्रा कपड़ा छोड़ना न भूलें। 

स्‍टेप-4 

अब आपको गले की सही नाम लेनी है और कटिंग करनी है। 

स्‍टेप-5 

इसी तरह क्रॉप टॉप के बैक पोरशन की भी नाप अनुसार कटिंग कर लें। अगर आपको बैक का गला बड़ा रखना है तो आपको उसी हिसाब से उसकी कटिंग करनी चाहिए। 

स्‍टेप-6 

आपको बैक साइड के भाग को बीच से 2 बराबर भागों में काट लेना चाहिए। ताकि आप क्रॉप टॉप के बैक पर जिप या फिर बटन लगा सकें। 

स्‍टेप-7

अब साइज के अनुसार आस्‍तीन को काटें। 

स्‍टेप-8 

अब आपको पहले हाथों से पूरे क्रॉप टॉप को कच्‍ची सिलाई देनी है। इसके बाद मशीन से आप इसे पक्‍की सिलाई दे सकती हैं। 

स्‍टेप-9 

इसके बाद आखिर में क्रॉप टॉप के बैक में हुक्‍स लगाएं और पहन कर चेकर करें की साइज ठीक है या नहीं। 

old saree makeover

Day 19 

सिल्‍क सोफा कवर्स 

पुरानी सिल्‍क साड़ी से आप डिजाइनर सोफा कवर्स भी बना सकती हैं। 

स्‍टेप-1 

आपको सिल्‍क की साड़ी से उसके पल्‍ले को अलग कर देना है। 

स्‍टेप-2 

इसे बाद आप को अपने सोफे की मेजेरमेंट लेनी हैं। 

स्‍टेप-3 

आपको यह तय करना है कि कवर्स को साधारण कटिंग देनी है या फिर किसी विशेष आकार में कट करना है। 

बेस्‍ट होगा कि आप पहली बार बना रही हैं तो स्‍ट्रेट कट ही रखें। 

स्‍टेप-4 

अब आपको सोफे की सिटिंग और बैक पोरशन के साइज के अनुसार साड़ी में मार्किंग कर उसे काटना है। 

स्‍टेप-5

लाइनिंग के लिए आप किसी भी पुरानी कॉटन साड़ी का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 

स्‍टेप-6 

यदि आपके पास फोम शीट है तो आपको उसे मुख्‍य कपड़े और लाइनिंग के मध्‍य में रख कर उसी आकार में काटना है। 

स्‍टेप-7 

इन तीनों लेयर को सिल दें। 

स्‍टेप-8 

आप कवर के किनारों पर कपड़े के पापिंग या फिर कोई डिजाइनर लेस लगा सकती हैं। 

स्‍टेप-9 

इसी तरह से आप को सोफे का बैक कवर भी तैयार करना है। फोटो की मदद से इस तरह सजाएं अपना आशियाना

Day 20 

रजाई के कवर 

सिल्‍क की साड़ी पुरानी हो गई है और आपने उसे पहनना बंद कर दिया है तो आपको उसे किसी को देने कि जगह खुद के लिए रजाई बनवा लेनी चाहिए। रजाई न सही तो आप घर पर खुद ही बेहद आसानी से रजाई का कवर तैया कर सकती हैं। 

स्‍टेप-1 

रजाई की नाप लें। रजाई डबल बैड की है तो साड़ी को दो भागों में कर बीच से सिलाई देना ही सही रहेगा। 

स्‍टेप-2 

रजाई की नाप के अनुसार साड़ी को दो भागों में बराबर काट लें। इन्‍हें बीच से सिलाई देकर जोड़ दें। 

स्‍टेप-3 

अपनी पुरानी कॉटन की साड़ी को भी दो भागों में कर बीच से सिलाई देकर जोड़ लें। यह कवर के पिछले हिस्‍से के काम आएगी। यदि सिल्‍क की साड़ी से मैच करता हुआ ही कपड़ा मिल जाए तो यह और भी अच्‍छा होगा। 

स्‍टेप-4 

अब 3 तरफ से सिल्‍क और कॉटन की साड़ी के भागों को सिल लें। एक तरफ जिप लगाएं और कवर को सीधा कर लें। 

स्‍टेप-5 

रजाई के लिए आपका होममेड कवर तैयार है। 

Recommended Video

Day 21 

साड़ी बैग्‍स/ ब्‍लाउज बैग्‍स

पुरानी सिल्‍क की साड़ी का इस्‍तेमाल कर आप अपनी नई साड़ी को सुरक्षित रखने के लिए बाजार जैसा साड़ी बैग बना सकी हैं। इसके लिए आपको कुछ स्‍टेप्‍स फॉलो करने होंगे। 

स्‍टेप-1 

सबसे पहले आपको अपनी पुरानी सिल्‍क साड़ी से से 24m x 22m कपड़े की कटिंग करनी है। 

स्‍टेप- 2

इसके बाद आपको फोम शीट और लाइनिंग को भी इतनी ही मेजेरमेंट में काट लेना होगा। आप फोम शीट की जगह बक्रम कपड़े का भी यूज कर सकती हैं। इससे थोड़ी स्टिफनेस बनी रहती है।  आपको ऐसे दो भाग तैयार करने है। एक का बॉक्‍स बनेगा और एक पर जिप लगेगी।

स्‍टेप-3 

अब एक कार्डशीट लें और उसे चौकोर आकार में काट लें। अब फोम शीट, लाइनिंग और साड़ी के कटे तुकड़ों को एक साथ रखें और उस पर यह कार्डशीट रख कर चारों कोनों को 5 इंच काट लें। इससे बॉक्‍स बनाने में आसानी होगी। 

स्‍टेप-4 

अब आपको कपड़े की तीनों लेयर को एक सीध में रख कर किनारों पर स्टिचिंग कर उन्‍हें लॉक करना है। इसके बाद आपको बीच में डिजाइन देने के लिए ' चौकोर बॉक्‍स सिलाई' करनी चाहिए। यह सिलाई आप मशीन से आसानी से कर सकती हैं। ध्‍यान रखें कि सिलाई एक सीध में हों और हर बॉक्‍स का साइज एक जैसा हो। 

स्‍टेप-5 

अब आप को तय करना है कि आपको बैग के फ्रंट भाग को ट्रांसपेरेंट रखना है या नहीं। अगर हां तो आपको इसके लिए एक ट्रांसपेरेंट प्‍लस्टिक चाहिए होगी। इसके साथ ही आपको कपड़े पर अगे की ओर इसे 4 इंच का मिडल कर देकर पीछे की ओर से स्टिच करना होगा। ऐसा करने से आपके बैग के आगे के हिस्‍से से जो सड़ी आप इसमें रखेंगे उसका कुछ भाग नजर आएगा 

स्‍टेप-6 

अब आपको बैग के इस भाग को डिब्‍बे का आकार देते हुए लाइनिंग की ओर से चारों ओर से चिल देना है। आप हाथ और सिलाई मशीन किसी भी प्रयोग कर सकती हैं। 

स्‍टेप-7 

अब आपको एक बैग के दूसरे भाग को बॉक्‍स के उपर रख केवल एक तरफ से सिलना है। बाकी 3 तरफ जिप लगाए जाएगी। 

स्‍टेप-8 

आखिरी स्‍टेप में आपको बैग में जिप लगानी है और इसे सीधा करना है। अब आपका साड़ी बैग साड़ी रखने के लिए तैयार है। 

इस तरह आपकी पुरानी सिल्‍क साड़ी को दोबारा से यूज में भी लाया जा सकता और बाजार से मेहंगे सामन को खरीदने से आपके पैसे भी बच सकते हैं। 

 Image Credit: Pinterest 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।